उत्तराखंड

uttarakhand

शर्मनाकः महिला उत्पीड़न के मामले में देहरादून अव्वल, महिला आयोग ने जारी की चौंकाने वाली रिपोर्ट

By

Published : Nov 11, 2019, 5:00 PM IST

Updated : Nov 11, 2019, 5:27 PM IST

देहरादून जिले में साल 2018 में महिला उत्पीड़न के 492 मामले दर्ज हुए थे. जबकि, इस साल अप्रैल से नवंबर महीने तक यानि इन 8 महीनों में यह आंकड़ा 333 तक पहुंच गया है.

women harassment

देहरादूनःअपनी शांत आबोहवा के लिए मशहूर पहाड़ी प्रदेश उत्तराखंड में महिलाओं के प्रति अपराध साल दर साल तेजी से बढ़ता जा रहा है. हाल ही में राज्य महिला आयोग की ओर से जारी रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं. रिपोर्ट में महिला उत्पीड़न से जुड़े सबसे ज्यादा मामले देहरादून जिले से सामने आए हैं. जो कई सवाल खड़े कर रहा है.

देहरादून में बढ़े महिला उत्पीड़न के मामले.

बता दें कि, बीते साल देहरादून जिले में महिला उत्पीड़न के 492 मामले दर्ज हुए थे. जबकि, इस साल अप्रैल से नवंबर महीने तक यानि इन 8 महीनों में यह आंकड़ा 333 तक पहुंच गया है. प्रदेश में महिला उत्पीड़न के मामलों में देहरादून के बाद हरिद्वार और उधम सिंह नगर जिले का नाम आता है. आयोग में दर्ज महिला उत्पीड़न के कुल 921 मामलों में 624 मामले इन तीनों जिलों से दर्ज हुए हैं. जिसमें सबसे ज्यादा मामले मानसिक उत्पीड़न और घरेलू हिंसा के हैं.

ये भी पढ़ेंःनौकरी का झांसा देकर ग्राफिक डिजाइनर से 10 लाख रुपए की ऑनलाइन ठगी

महिला आयोग की रिपोर्ट की मानें तो साल 2018-19 में पूरे प्रदेश से दुष्कर्म के 25 मामले आयोग में पहुंचे हैं. इसमें 10 दुष्कर्म के मामले अकेले हरिद्वार जिले से हैं. इसके अलावा उधम सिंह नगर से पांच और देहरादून से चार दुष्कर्म के मामले आयोग पहुंचे.

गौर हो कि बीते साल प्रदेश भर से महिला उत्पीड़न के 1474 मामले आयोग पहुंचे थे. वहीं, इस साल अप्रैल से नवंबर तक 921 मामले आयोग में दर्ज हो चुके हैं. लगातार बढ़ रहे महिला उत्पीड़न के मामले कई सवाल खड़े कर रहे हैं. लिहाजा, मामले को गंभीरता से लेने की जरुरत है.

Last Updated : Nov 11, 2019, 5:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details