उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

वट सावित्री व्रत: सुहागिनों ने पति की लंबी आयु के लिए की पूजा, हरिद्वार में नियमों की उड़ी धज्जियां

पूरे प्रदेश में महिलाएं वट सावित्री व्रत मना रही हैं. वट वृक्ष की पूजा कर महिलाएं अपने पति के दीर्घायु की कामना.

By

Published : Jun 10, 2021, 3:03 PM IST

Updated : Jun 10, 2021, 6:06 PM IST

Vat Savitri fast
वट सावित्री व्रत

उत्तराखंड: आज वट सावित्री का व्रत है. वट सावित्री व्रत के मौके पर पूरे प्रदेश में महिलाएं सुबह से ही मंदिरों और वट वृक्ष की पूजा कर परिवार के सुख शांति के साथ-साथ पति की दीर्घायु की कामना कर रही हैं. पारंपरिक वेशभूषा में महिलाएं सजधज कर वट वृक्ष के नीचे विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना कर पति की लंबी उम्र की कामना कर रही हैं. साथ ही महिलाएं वट वृक्ष के नीचे बैठ कर सत्यवान और सावित्री की कथा को भी सुना.

ये भी पढ़ें: वट सावित्री व्रत के साथ आज लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, मनाई जा रही शनि जयंती

मान्यता के अनुसार वट वृक्ष में भगवान ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वास होता है. जो सुहागिन महिलाएं वट सावित्री के मौके पर विधि-विधान के साथ वट वृक्ष की पूजा करती हैं कलावा और सूत लपेटती हैं, उनकी सभी मनोवांछित इच्छा पूरी होती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो पत्नी इस व्रत को सच्ची श्रद्धा के साथ रखती है उसे न केवल पुण्य की प्राप्ति होती है, बल्कि उनके पति के सभी कष्ट भी दूर हो जाते हैं.

सुहागिनों ने पति की लंबी आयु के लिए की पूजा.

ये भी पढ़ें: महिलाओं ने किया कोरोना प्रोटोकॉल का पालन, घर पर ही की वट सावित्री की पूजा

हल्द्वानी

वट सावित्री व्रत को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है. व्रती महिलाओं का कहना है कि इस व्रत का बेसब्री से इंतजार रहता है. वहीं कोरोना संक्रमण के चलते महिलाएं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पूजा पाठ कर रही हैं.

रामनगर

वहीं. रामनगर के सिद्धेश्वर मंदिर में विवाहित महिलाएं वट वृक्ष के सामने बैठकर पंडितों द्वारा बताए गये विधि-विधान के अनुसार वट वृक्ष की पूजा कर रही हैं.

ऋषिकेश

वहीं, ऋषिकेश में वट अमावस्या व्रत के अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने आस्था पथ स्थित वट वृक्ष के नीचे पत्नी शशि प्रभा अग्रवाल के साथ पूजा-अर्चना की. प्रेम चंद अग्रवाल ने सभी सुहागिन महिलाओं को अखंड सौभाग्यवती की शुभकामनाएं भी दीं. वहीं, काशीपुर और खटीमा में भी महिलाओं ने वट वृक्ष की पूजा कर पति की लंबी आयु की कामना की है.

हरिद्वार में नियमों की उड़ी धज्जियां

वहीं, वट सावित्री के मौके पर हरिद्वार में गंगा स्नान के दौरान नियमों का उल्लंघन होता दिखा. बड़ अमावस्या के पर्व पर हरिद्वार की हरकी पैड़ी पर स्नान और पूजन करने वालों की भीड़ देखने को मिली. जहां लोग बड़ी संख्या में गंगा स्नान कर रहे थे. इस भीड़ को देखकर ऐसा नहीं लग रहा था कि हरिद्वार में प्रदेश सरकार द्वारा लागू कोरोना कर्फ्यू का पालन हो रहा है. इस मौके पर हरिद्वार के पुरोहितों ने कहा कि कुंभ के अंतिम स्नान के बाद हरिद्वार में इतनी बड़ी संख्या में हरिद्वार पहुंचे हैं. स्नान की जल्द में लोग नियमों का पालन करते नहीं दिखे.

Last Updated : Jun 10, 2021, 6:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details