उत्तराखंड

uttarakhand

पुलिस की नौकरी का तनाव ब्रश और रंगों से दूर करती हैं सुनीता, यूं तराशती हैं अपना टैलेंट

By

Published : Jan 11, 2020, 8:15 AM IST

Updated : Jan 11, 2020, 8:33 AM IST

सुनीता नेगी उत्तराखंड पुलिस विभाग के ट्रैफिक निदेशालय में तैनात हैं. अपने प्रोफेशन के दौरान आने वाले तनाव को कम करने के लिए सुनीता अपने बचपन के शौक पेंसिंल आर्ट बनाती हैं.

policeman sunita negi
महिला पुलिसकर्मी सुनीता नेगी

देहरादूनःआधुनिकता की दौड़भाग वाली दिनचर्या में मनुष्य के जीवन में कई तरह की टेंशन हावी हो जाती है, जो नौकरी के साथ व्यक्तिगत जीवन को भी प्रभावित करती है. ये टेंशन तब और ज्यादा बढ़ जाती है, जब जनता की सुरक्षा के लिए लगातार ड्यूटी देनी पड़ती है, लेकिन ड्यूटी के दौरान आने वाले तनाव को कैसे दूर रखा जाता है, ये उत्तराखंड पुलिस में तैनात महिला पुलिसकर्मी सुनीता नेगी को बखूबी आता है, जो बचपन के शौक को निखारकर अपने टेंशन को दूर करती हैं.

तनाव से मुक्ति के लिए सुनीता का 'पेंटिंग फार्मूला'

यह भी पढ़ें: ...हाथों की लकीरों पर मत कर यकीन, तकदीर उनकी भी होती है जिनके हाथ नहीं होते

दरअसल, सुनीता नेगी उत्तराखंड पुलिस विभाग के ट्रैफिक निदेशालय में तैनात हैं. अपने प्रोफेशन के दौरान आने वाले तनाव को कम करने के लिए सुनीता पेंटिंग करती हैं. पेंटिंग उनके बचपन का शौक था. इसी शौक के जरिए सुनीता अपने घर पर ही देश-विदेश के नामचीन लोगों की तस्वीरें बनाती हैं, साथ ही उत्तराखंड की संस्कृति से जुड़ी तस्वीरों को पेंसिल और वाटर पेंटिंग के जरिए बखूबी उकेर रही हैं.

महिला पुलिसकर्मी सुनीता नेगी की पेंटिंग में बियर ग्रिल्स और पीएम मोदी.

ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए पुलिसकर्मी सुनीता नेगी ने बताया कि बीते 23 साल से वो उत्तराखंड पुलिस में अपनी सेवाएं दे रही हैं. मौजूदा समय में कई तरह की घटनाएं और हादसे समेत घंटों की ड्यूटी एक पुलिसकर्मी को काफी तनाव में डालती है. ऐसे में तनाव को कम करने के लिए कुछ तो ऐसा करना होगा, जिससे अपने प्रोफेशन और व्यक्तिगत जीवन में बैलेंस बना रहे. इसी सोच को लेकर उन्होंने अपने बचपन के शौक पेंसिल आर्ट को टैलेंट के रूप में निखारने की सोची.

सुनीता नेगी की पेंटिंग में पहाड़ की महिला.

ये भी पढ़ेंःविधाता का नहीं कोई सानी, मिक्कू-बन्नी और स्कैली की प्रतिभा सभी ने मानी

सुनीता अपने ड्यूटी से आने के बाद अपने परिवार की जिम्मेदारी भी निभाती हैं. साथ ही अपने लिए भी समय निकालती है और उस दौरान वो अपने संस्कृति और मनपसंद विषयों से जुड़े पेंटिंग बनाती हैं. साथ ही प्रेरणादायक खास शख्सियतों की तस्वीरों को अपने कलम से बखूबी बना लेती हैं. सुनीता बताती हैं कि शौक पूरा होने पर उसे काफी आत्मसंतुष्टि मिलती है. जिससे उसके जीवन में आने वाला तनाव भी दूर होता है.

सुनीता नेगी के द्वारा बनाई गई पेंटिंग में शंख बजाता साधु.

इतना ही नहीं किसी भी तरह की पेंटिंग बनाने के लिए सुनीता पैसों की डिमांड नहीं करतीं. सुनीता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केदारनाथ धाम, लता मंगेशकर, उत्तराखंड की संस्कृति और विरासत से जुड़े पेंटिग आदि पेंसिल कलर के जरिए बनाई है. इसके अलावा सैकड़ों तस्वीरों को सुनीता अपने पेंसिल आर्ट से सजा चुकी हैं.

सुनीता नेगी की एक खूबसूरत पेंटिंग.

ये भी पढ़ेंःधनौल्टी में भारी बर्फबारी के बीच फंसे पर्यटक, सोशल मीडिया पर सरकार और प्रशासन से मांगी मदद

सुनीता का कहना है कि पुलिस की नौकरी में महिला हो या पुरुष दोनों को ही अलग-अलग तरह की समस्याओं और तनावपूर्ण स्थिति से गुजरना पड़ता है. ऐसे में अपनी प्रोफेशनल जीवन का व्यक्तिगत जिंदगी में कोई प्रभाव ना पड़े, इसके लिए हमें कोई भी ऐसा मनपसंद काम करना चाहिए, जिससे मन को शांति मिलने के साथ आत्मसंतुष्टि मिले. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में काम के बोझ के साथ एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में तनाव को सामान्य करना जरूरी है.

Last Updated : Jan 11, 2020, 8:33 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details