उत्तराखंड

uttarakhand

ऋषिकेश में अधपकी फसलों को जंगली जानवर पहुंचा रहे हैं नुकसान, रेंजर ने किया निरीक्षण

By

Published : Oct 4, 2022, 9:21 AM IST

ऋषिकेश में ग्राम सभा खदरी सड़क माफ में जंगली हाथियों ने फसल को नुकसान पहुंचाया है. वन क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश एन एल डोभाल ने अपनी टीम के साथ प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि जिन किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है वो मुआवजे के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Rishikesh News
ऋषिकेश समाचार

ऋषिकेश:ग्राम सभा खदरी खड़क माफ के वन्यजीव प्रभावित खादर क्षेत्र का वन क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश एन एल डोभाल ने अपनी टीम के साथ निरीक्षण किया. उन्होंने जंगली हाथी और सुअरों द्वारा फसल को किए गए नुकसान जायजा लिया. उन्होंने वन्यजीवों द्वारा किये गए फसल नुकसान पर खेद जताया. वन क्षेत्राधिकारी एनएल डोभाल ने कहा कि जिन किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है वो मुआवजे के लिए आवेदन कर सकते हैं.

गौरतलब है कि खादर क्षेत्र में वन विभाग की रात्रि गश्त जारी है. लेकिन जंगली हाथी अपने आने का समय बदल बदल कर किसानों सहित गश्ती दल को गच्चा दे रहे हैं. स्थानीय कृषक पन्ने लाल ने निरीक्षण दल को बताया कि हीरामणि भट्ट, दया राम सहित छह से अधिक किसानों के खेतों में खड़ी कई बीघा धान की फसल को जंगली हाथियों द्वारा भारी नुकसान पहुंचाया गया है. जंगली हाथियों के डर से किसान अधपकी फसल काट रहे हैं.
ये भी पढ़िए: उत्तराखंडः ऋषिकेश में 125 बीघा धान की फसल पर लगा रोग, किसान ने ट्रैक्टर से रौंदा खेत

वन क्षेत्राधिकारी एनएल डोभाल ने कहा कि जिन किसानों की फसल को क्षति पहुंची है, वह मुआवजे के लिए आवेदन कर सकते हैं. मुआवजा राशि के लिए ठोस प्रयास किये जायेंगे. साथ ही जिन स्थानों से जंगली हाथियों की आमद हो रही है वहां खेतों की सीमा पर बने गलियारों को बन्द किये जाने का कार्य किया जा रहा है. वन क्षेत्राधिकारी ने कहा कि अगस्त माह में सौंग नदी की बाढ़ से क्षतिग्रस्त सौर ऊर्जा बाड़ को भी ठीक किया जाएगा. ताकि आने वाले समय में किसानों की फसल को वन्यजीवों से क्षति न पहुंच सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details