उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : May 8, 2019, 6:02 PM IST

ETV Bharat / state

सूरज के चढ़े तेवर तो बिलों से बाहर आने लगे सांप, खौफजदा लोग

राजधानी देहरादून के 108 आपातकालीन सेवा के कंट्रोल रूम में रोजाना जहरीले सांपों के आवासीय कॉलोनियों में घुसने की दर्जनों शिकायतें मिल रही हैं.

सांप

देहरादूनः इनदिनों गर्मी चरम पर है. राजधानी देहरादून समेत प्रदेश के कई हिस्सों में झुलसाने वाली गर्मी से हर कोई परेशान है. वहीं बेजुबान पर भी मौसम की मार पड़ रही है. पानी, भोजन और आसरे की तलाश में वन्य जीव रिहायशी इलाकों की ओर रुख कर रहे हैं. जिससे लोगों में खौफ का माहौल है. वहीं, 108 आपातकालीन सेवा के कंट्रोल रूम में रोजाना जहरीले सांपों के आवासीय कॉलोनियों में घुसने की दर्जनों शिकायतें मिल रही हैं.

गर्मी की मौसम आते ही बिलों से बाहर आने लगे सांप.


बता दें कि लगातार जंगलों में मानवीय हस्तक्षेप, प्राकृतिक संसाधनों का अत्यधिक दोहन और शहरीकरण की मार वन्य जीवों पर पड़ने लगा है. इतना ही नहीं जंगलों में आगजनी और भोजन, पानी की तलाश में जंगली जानवर रिहायशी इलाकों की ओर रुख करने लगे हैं. जिसका असर राजधानी देहरादून में नजर आ रहा है. यहां पर इनदिनों जहरीले सांपों के मिलने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं.

ये भी पढ़ेंःसमूह 'ग' परीक्षा में सहायक नहीं देने पर HC सख्त, सरकार और सचिव कार्मिक से मांगा जवाब


आपातकालीन 108 सेवा के सुपरवाइजर 108 सेवा के निदेशक प्रदीप राय ने जानकारी देते हुए बताया कि गर्मी बढ़ने के साथ ही जंगलों में आग लगने का सिलसिला भी शुरू हो जाता है. ऐसे में जंगली जानवर जिनमें सांप, गुलदार समेत अन्य जीव पानी और भोजन की तलाश में आवासीय कॉलोनियों की ओर रुख करना शुरू कर देते हैं. उन्होंने बताया कि 108 के कंट्रोल रूम में इस तरह की दर्जन भर से ज्यादा शिकायतें दर्ज हो रही है.

ये भी पढ़ेंःजंगल में धधकने लगी आग तो आबादी में घुसा गुलदार, रेस्क्यू में जुटा वन विभाग


वहीं, आपातकालीन 108 सेवा के सुपरवाइजर कमल का कहना है कि इन दिनों सबसे ज्यादा शिकायतें सांपों के घरों में घुसने की आ रही हैं. ऐसे में कंट्रोल रूम में मौजूद वन विभाग के कर्मचारियों को शिकायत मिलते ही तत्काल मौके के लिए रवाना किया जाता है.


गौर हो कि 108 आपातकालीन सेवा के कंट्रोल रूम में वन विभाग, पुलिस और फायर ब्रिगेड के अधिकारी मुस्तैद रहते हैं. जो कहीं से भी शिकायत मिलने पर संबंधित विभाग की टीम को मौके पर रवाना करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details