उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सरकार ने केदारनाथ आपदा से नहीं लिया कोई सबक, अभीतक नहीं लगी मौसम फोरकास्ट स्क्रीन

जिन दस स्थानों पर स्क्रीन लगनी थी उनमें ऋषिकेश, उत्तरकाशी, बड़कोट, रुद्रप्रयाग, नैनीताल, हल्द्वानी, और पिथौरागढ़ जैसे स्थान शामिल हैं.

By

Published : Apr 30, 2019, 5:00 PM IST

Updated : Apr 30, 2019, 11:37 PM IST

meteorologist department

देहरादून: चारधाम यात्रा शुरू होने में एक हफ्ते से भी कम का समय बचा है, लेकिन उत्तराखंड सरकार, शासन और प्रशासन ने 2013 की केदारनाथ आपदा से कोई सबक नहीं लिया है. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि चारधाम यात्रियों से जुड़ी कई अहम तैयारियों को लेकर सरकार गंभीर नहीं दिख रहा है.

अभीतक नहीं लगी मौसम फोरकास्ट स्क्रीन

पढ़ें- वाहनों का फर्जी पंजीकरण मामला: जांच अधिकारी बाहर, रिपोर्ट टेबल पर

आगामी 7 मई से गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा की शुरुआत हो जाएगी. इस साल यात्रा शुरू होने से पहले मौसम अपडेट के लिए यात्रा मार्ग के विभिन्न पड़ावों पर 10 स्क्रीन लगाई जानी थी, ताकि यात्रियों को चारधाम यात्रा के दौरान मौसम की जानकारी मिल सके. लेकिन शासन और प्रशासन इसको लेकर कितना गंभीर है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यात्रा मार्ग पर अभीतक एक भी स्क्रीन नहीं लगाई गई है. जबकि यात्रा शुरू होने में हफ्तेभर से भी कम का समय रह गया है.

इन स्थानों पर लगनी है स्क्रीन
जिन दस स्थानों पर स्क्रीन लगनी थी उनमें ऋषिकेश, उत्तरकाशी, बड़कोट, रुद्रप्रयाग, नैनीताल, हल्द्वानी, और पिथौरागढ़ जैसे स्थान शामिल हैं. लेकिन इनमें से किसी भी स्थान पर अब तक मौसम विभाग की ओर से स्क्रीन नहीं लगाई गई है.

पढ़ें- सड़क सुरक्षा को लेकर DM और SSP ने की संयुक्त बैठक, चारधाम यात्रा पर विशेष जोर

मौसम फोरकास्ट स्क्रीन के बारे में जब देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के सहायक मौसम वैज्ञानिक एमएम सकलानी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की ओर से स्क्रीन लगाने के लिए 10 स्थान चिन्हित कर मौसम विभाग को सौंप दिए गए हैं. लेकिन यह स्क्रीन्स कब तक लग पाएंगे यह कह पाना फिलहाल मुश्किल है, क्योंकि स्क्रीन लगाने को लेकर शासन स्तर पर विचार विमर्श किया जा रहा है.

Last Updated : Apr 30, 2019, 11:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details