उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

भारी बारिश के बाद बढ़ा नदियों का जलस्तर, आसपास के लोगों को किया जा रहा शिफ्ट

देहरादून में भारी बारिश के चलते नदी नालों में जलस्तर बढ़ गया है. जिसके बाद नदी किनारे रहने वालों को पुलिस द्वारा लगातार शिफ्ट होने की हिदायत दी जा रही है. वहीं कई इलाकों में पर्यटकों की आवाजाही को प्रतिबंधित कर दिया गया है.

By

Published : Aug 12, 2019, 3:19 PM IST

Updated : Aug 12, 2019, 3:33 PM IST

मूसलाधार बारिश से बढ़ा नदियों का जलस्तर

देहरादून:मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तराखंड के पहाड़ी और मैदानी जिलों में लगातार बारिश का कहर जारी है. नदियों का जलस्तर बढ़ने से रिहायशी इलाकों में जान-माल के नुकसान का खतरा बढ़ता जा रहा है.

मूसलाधार बारिश से बढ़ा नदियों का जलस्तर

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में भी लगातार मूसलाधार बारिश के कारण नदी नालों में जलस्तर बढ़ने से खतरा बढ़ गया है. जिला पुलिस प्रशासन द्वारा नदी किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करने की कार्रवाई की जा रही है. वहीं, नदी और अन्य पर्यटक स्थलों में आवाजाही रोक दी गई है. पुलिस की अलग-अलग टीमें नदियों और नालों के पास लाउडस्पीकर द्वारा लोगों को जागरूक कर रही हैं.

बिंदाल नदी में भी जलस्तर बढ़ने से आसपास रहने वाले बस्तियों में खतरा बढ़ रहा है. इसके साथ ही टोंस नदी, सुसवा नदी, रिस्पना नदी, बिंदाल नदी सहित कई नदी नालों में जलस्तर बढ़ने की वजह से आसपास के रहने वाले लोगों की मुसीबतें बढ़ गई हैं.

पढे़ं-उत्तराखंड में मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चाएं फिर से तेज, अजय भट्ट ने दिया बड़ा बयान

बता दें कि देहरादून जिले के कई पर्यटक स्थल नदियों के किनारे स्थित हैं. बीते रोज प्रेम नगर क्षेत्र के मजोन इलाके में नीरी नदी में पिकनिक मनाने के दौरान UPSE कॉलेज के दो छात्रों की नदी में डूबने से मौत हो गई थी. जिसके बाद से देहरादून की सबसे बड़ी टोंस नदी के आसपास आवाजाही पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है. जबकि अन्य पर्यटक स्थलों में पुलिस के साथ-साथ एसडीआरएफ, आपदा प्रबंधन टीम को आवश्यक उपकरणों के साथ मुस्तैद किया गया है.

Last Updated : Aug 12, 2019, 3:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details