उत्तराखंड

uttarakhand

चुनाव आयोग के दावों की खुली पोल, नहीं काम कर रहा वोटर हेल्पलाइन नंबर

By

Published : Mar 18, 2019, 8:45 PM IST

प्रदेश में वोटरों के लिए शुरू की गई वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 ने काम करना बंद कर दिया है. जिससे चुनाव आयोग के दावों की पोल खुलती नजर आ रही है. चुनाव से पहले ये हेल्पलाइन नंबर आम जनता का कोई काम नहीं आ रहा है.

वोटर हेल्पलाइन नंबर

देहरादूनःआगामी लोकसभा चुनाव का तारीखों का ऐलान हो चुका है. इसी क्रम में प्रदेश में 11 अप्रैल को चुनाव होने हैं. जिसे लेकर राज्य चुनाव आयोग पूरी तैयारियों में जुटा है, लेकिन यहां पर मतदाताओं के लिए शुरू की गई वोटर हेल्पलाइन नंबर ने काम करना बंद कर दिया है. जिससे जनता को इसका लाभ नहीं मिल रहा है. ऐसे में आयोग के दावों की पोल खुल रही है.

जानकारी देते मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या.


गौर हो कि राज्य चुनाव आयोग ने वोटरों को चुनाव से जुड़ी जानकारी आसानी से हासिल कराने के लिए बीते एक फरवरी को हेल्पलाइन नंबर 1950 जारी किया था. इस हेल्पलाइन नंबर के जरिए कोई भी व्यक्ति वोटर आईडी कार्ड और वोटर लिस्ट से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल कर सकता है. इस नंबर की खास बात ये है कि इस पर फोन करने के पैसे नहीं देने पड़ते हैं. इसके अलावा 1950 नंबर पर फोन करके लोग हिंदी और अंग्रेजी में से किसी भी भाषा में जानकारी हासिल कर सकते हैं, लेकिन अब ये नंबर महज खोखले साबित हो रहे हैं.


दरअसल, ईटीवी भारत की टीम ने हेल्पलाइन नंबर 1950 पर संपर्क साधा, लेकिन नंबर पर कोई घंटी नहीं बजी. साथ ही किसी हेल्पलाइन कर्मी से संपर्क नहीं हो पाया. ऐसे में हेल्पलाइन नंबर को लेकर राज्य चुनाव आयोग के दावे खोखले साबित हो रहे हैं. इतना ही नहीं ये हेल्पलाइन नंबर आम जनता का कोई काम नहीं आ रहा है.


वही, मामले पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या का कहना है कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में हेल्पलाइन नंबर पूरी तरह से काम कर रहा है. मतदाता किसी भी तरह की चुनाव संबंधी जानकारी यहां से हासिल कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details