उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में वैक्सीन खत्म, 20 मई तक नहीं हो सकेगा टीकाकरण

By

Published : May 17, 2021, 8:14 AM IST

उत्तराखंड में वैक्सीन खत्म होने के कारण 20 मई तक टीकाकरण नहीं हो सकेगा. राज्य को अब केंद्र से जल्द वैक्सीन मिलने की उम्मीद है.

vaccination
वैक्सीन खत्म

देहरादून:उत्तराखंड में कोरोना महामारी के बीच वैक्सीनेशन का सहारा भी फिलहाल मिलता हुआ नहीं दिखाई दे रहा है. राज्य में वैक्सीन खत्म होने के चलते अब 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को अगले 3 दिन तक वैक्सीन नहीं लग सकेगी. राज्य में वैक्सीनेशन का काम भी अब पूरी तरह से ठप हो गया है.

प्रदेश में एक तरफ जहां 18 साल की उम्र से अधिक के युवाओं को स्लॉट बुक ना होने के कारण वैक्सीन पर्याप्त संख्या में नहीं लग पा रही है, और युवा रजिस्ट्रेशन को लेकर बेहद परेशान दिख रहे हैं. दूसरी तरफ अब 45 साल की उम्र से अधिक के लोगों के लिए भी दिक्कतें बढ़ गई हैं. राज्य में केंद्र की तरफ से वैक्सीन ना पहुंचने के चलते आज से वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन नहीं लग पाएगी.

वैक्सीनेशन को लेकर नोडल अधिकारी बनाए गए कुलदीप मार्तोलिया ने साफ किया है कि राज्य में फिलहाल वैक्सीन मौजूद नहीं है. 45 साल की उम्र से अधिक के लोगों को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा.

ये भी पढ़िए: रविवार को मिले कोरोना के 4496 नए मामले, 188 मरीजों की मौत, 5034 हुए स्वस्थ

सबसे ज्यादा दिक्कत है उन लोगों के लिए है जिनका वैक्सीनेशन को लेकर दूसरी डोज का समय हो चुका है. बहरहाल फिलहाल आने वाले 2 या 3 दिनों तक प्रदेश में वैक्सीन आने की उम्मीद नहीं दिख रही है. आपको बता दें कि राज्य में करीब 700 से ज्यादा वैक्सीन सेंटर बनाए गए थे. इनमें से करीब 400 सेंटर पर ही नियमित रूप से वैक्सीन लग रही थी. लेकिन अब इन सेंटर्स पर भी वैक्सीन का काम नहीं हो पाएगा. खास बात यह भी है कि प्रदेश में अब तक कोविशील्ड वैक्सीन ही 45 साल की अधिक उम्र के लोगों को लग रही थी. राज्य में अब युवाओं के लिए कोवैक्सीन मौजूद है ऐसे में कोविशिल्ड की खेप राज्य को नहीं मिल पाई है.

5,04,270 लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है

प्रदेश में रविवार को 45 से 60 साल की उम्र के 17,281 लोगों को टीका लगा. अभीतक प्रदेश में 45 से 60 साल की उम्र के 15,56,480 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगी है, जबकि 5,04,270 लोगों को दूसरी डोज भी लग चुकी है. वहीं 18+ से 44 साल के बीच के 1,22,167 लोगों को अभीतक वैक्सीन की पहली डोज लगी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details