उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड के युवा रैपर ने जल संरक्षण पर लिखा खास गीत, सोशल मीडिया पर मिल रही सराहना

देश-दुनिया से लगातार जल स्तर गिर रहा है. कई जगहों पर जल संकट की समस्या हो रही है. इसे देखते हुए उत्तराखंड के रैपर सूरज त्राटक ने जल संकट पर 'PANI' नाम की एक गीत रिलीज की है. जिसके जरिए सूरज युवाओं को जल संरक्षण के प्रति जागरुक कर रहे हैं.

By

Published : Jul 7, 2019, 6:35 PM IST

उत्तराखंड के युवा रैपर ने जल संरक्षण पर लिखा खास गीत

देहरादूनः अंतरराष्ट्रीय प्लेटफॉर्म TEDx में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके उत्तराखंड के रैपर सूरज त्राटक ने जल संकट को लेकर एक गीत रिलीज किया है. जल संकट को लेकर 'PANI' नाम की इस गीत को सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है. गीत के जरिए सूरज ने युवाओं से जल संरक्षण करने का आह्वान किया है.

उत्तराखंड के युवा रैपर ने जल संरक्षण पर लिखा खास गीत.

ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए रैपर सूरज ने बताया कि गीत 'PANI' का मकसद युवाओं को जागरूक करना है. साल दर साल देश और दुनिया में बढ़ते जल संकट को देखते हुए उन्होंने इस गीत लिखा है. उन्होंने कहा कि पहाड़ों में भी प्राकृतिक जल स्रोत सूखने लगे हैं. साथ ही तेजी से हो रहे जंगलों के कटान की वजह से बारिश भी कम हो रही है. ऐसे में अभी से जल संरक्षण पर गंभीरता से विचार नहीं किया, तो आने वाली पीढ़ी को पानी की एक-एक बूंद के लिए तरसना पड़ेगा.

ये भी पढ़ेंः

सूरज ने उत्तराखंड में ईटीवी भारत की ओर से 'पलायन' पर चलाई जा रही मुहिम'आ अब लौटें..'की जमकर सराहना की. सूरज का मानना है कि प्रदेश के पहाड़ी जिले से हो रहे पलायन की एक बड़ी वजह जल संकट भी है. आज पहाड़ों में प्राकृतिक जल स्रोत लगातार सूखते जा रहे हैं. ऐसे में लोग अपने पैतृक गांव को छोड़कर अन्य जगहों की ओर रुख रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः

वहीं, ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान सूरज ने बताया कि वो जल्द ही समाज से जुड़ी अन्य समस्याओं को लेकर भी गीत लेकर आएंगे. 'पलायन' और 'बेटी बचाने' को लेकर वह अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्म TEDx में प्रस्तुति दे चुके हैं. इन गीतों को अब जल्द ही वह सोशल मीडिया में रिलीज करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details