उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Sep 18, 2019, 9:55 PM IST

ETV Bharat / state

खाद्य उत्पादन में फिर उत्तराखंड को मिला कृषि कर्मण अवार्ड, CM ने जाहिर की खुशी

उत्तराखंड को 2016-17 की तरह इस साल भी खाद्यान्न उत्पादन श्रेणी-2 में अपने बेहतर प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया जाएगा. इसपर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ट्वीट कर अपनी खुशी जाहिर की है.

उत्तराखंड को मिलेगा कृषि कर्मण पुरस्कार.

देहरादून:खाद्यान्न उत्पादन श्रेणी-2 में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उत्तराखंड को एक बार फिर कृषि कर्मण पुरस्कार से नवाजा जा रहा है. इसे लेकर सूबे के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी ट्वीट कर खुशी जाहिर की है.

उत्तराखंड को मिलेगा कृषि कर्मण पुरस्कार.

त्रिवेंद्र सरकार द्वारा 2016-17 में शुरू की गई खाद्यान्न उत्पादन के लिए उत्तराखंड को कृषि कर्मण पुरस्कार से नवाजा जा चुका है. इस पुरस्कार का उद्देश्य राज्यों को धान, गेहूं, दलहन, साबुत अनाज और तिलहन की उत्पादकता बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है.

यह भी पढ़ें:उत्तराखंड में NRC: दो कैबिनेट मंत्रियों ने किया समर्थन, CM लेंगे अंतिम फैसला

गौरतलब है कि इस साल खास पुरस्कार के तहत उत्तराखंड कृषि विभाग को ट्रॉफी के साथ ही पांच करोड़ की धनराशि भी दी जाएगी. इसके अलावा कृषि मंत्रालय कि ओर से राज्य के दो प्रगतिशील किसानों को भी पुरस्कृत किया जाएगा. इस संबंध में कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने बताया कि प्रदेश के पुरस्कृत किए जाने वाले दो किसानों का चयन होना अभी बाकी है. इन किसानों को पुरस्कार के तौर पर दो लाख रुपए दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें:यूपी से आ रही पिकअप में रखे थे 5 लाख रुपये, पुलिस ने पकड़ा

जानें क्या है कृषि कर्मण पुरस्कार

इस पुरस्कार की शुरुआत 2010-11 में केंद्रीय कृषि और किसान मंत्रालय ने की थी. यह पुरस्कार देश के उन राज्यों को दिया जाता है, जिन्होंने देश में खाद्यान्न उत्पादन बढ़ाने में अपना योगदान दिया हो. इस पुरस्कार के अंतर्गत एक पुरस्कार कुल खाद्यान्न उत्पादन के लिए है. वहीं चार पुरस्कार धान, गेहूं, साबुत अनाज, और दालों के उत्पादन के लिए दिए जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details