उत्तराखंड

uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 29, 2023, 6:51 AM IST

ETV Bharat / state

कोहरे को लेकर उत्तराखंड के इन दो जिलों के लिए चेतावनी, सावधानी बरतने की सलाह

Fog affects life in Uttarakhand, Uttarakhand Weather कोहरे के कारण गुरुवार को दिल्ली से उड़ने वाली 130 फ्लाइट प्रभावित हुई थी. कोहरे का असर उत्तराखंड पर भी दिखाई दे रहा है. यहां भी हर तरह का यातायात कोहरे के कारण प्रभावित है. कोहरे के साथ पड़ रही ठंड ने मुसीबत बढ़ाई हुई है. मौसम विभाग ने कोहरे से विजिबिलिटी कम होने के कारण वाहन चलाने में सावधानी बरतने की अपील की है.

Uttarakhand Weather
उत्तराखंड मौसम

देहरादून: उत्तराखंड में शुक्रवार को भी राज्य भर में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है. यानी प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा और अच्छी धूप भी खिली रहेगी. हालांकि इसके बावजूद मौसम विभाग ने दो जिलों के कई क्षेत्रों के लिए कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया है.

कोहरे को लेकर चेतावनी: उत्तराखंड के मौसम विभाग ने प्रदेश के दो जिलों में बेहद ज्यादा कोहरे की संभावना व्यक्त की है. भविष्यवाणी के अनुसार उधमसिंह नगर और हरिद्वार जिले के कई क्षेत्रों में बहुत ज्यादा कोहरा छाया रहेगा. इसका सीधा असर सामान्य जनजीवन पर होगा. मौसम विभाग ने ज्यादा कोहरा होने के कारण यात्रा के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी है. इस दौरान विजिबिलिटी के कम होने के चलते यातायात के दौरान विशेष एहतियात रखने के लिए भी कहा गया है.

उत्तराखंड में कोहरे ने बढ़ाई मुसीबत

दिन में जलानी पड़ रही वाहनों की हेडलाइट: हालांकि पूरे उत्तर भारत में ही कोहरे का सितम इन दिनों लोगों की मुसीबत बढ़ा रहा है. ऐसे में तमाम राज्यों की तरह ही उत्तराखंड में भी कई ट्रेनों पर भी इसका असर पड़ रहा है. सड़क मार्ग का यातायात भी बुरी तरह प्रभावित है. दिन में भी वाहनों को हेडलाइट जलाकर चलना पड़ रहा है. दूसरी तरफ हवाई सेवा पर भी इसका असर पड़ रहा है.

कोहरे के कारण हर तरह का यातायात प्रभावित है.

शुष्क रहेगा मौसम: मौसम विभाग की मानें तो हरिद्वार और उधमसिंह नगर को छोड़ दें तो बाकी राज्य भर में मौसम शुष्क रहेगा. लोगों को अच्छी धूप देखने को मिलेगी. गुरुवार को तापमान के लिहाज से देखें तो देहरादून में 23.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम वहीं 7.8 न्यूनतम रहा तापमान. पंतनगर में 21 डिग्री सेल्सियस अधिकतम और 6.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा. मुक्तेश्वर में 13.1 अधिकतम जबकि 4.6 न्यूनतम तापमान रहा. नई टिहरी में 15.4 अधिकतम और 4.3 न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया.
ये भी पढ़ें: उत्तराखंड में कड़ाके की सर्दी के बीच स्वर्ग का नजारा, चारों धामों में माइनस में तापमान, टिहरी में बर्फबारी में झूमे बाराती घराती

ABOUT THE AUTHOR

...view details