उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Dec 15, 2022, 9:01 PM IST

ETV Bharat / state

रात 9 बजे तक की उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें, एक क्लिक में पढ़िए

कुकर्म मामले में विनोद आर्य की गिरफ्तारी में फंसा पेंच, पीड़ित के बयान में विरोधाभास. उत्तराखंड विधानसभा से बर्खास्त कर्मचारियों को 'सुप्रीम' झटका, SC ने याचिका की निरस्त. पंतनगर विवि के अश्लील डॉक्टर की बढ़ीं मुश्किलें, पीड़ित तीसरी छात्रा भी आई सामने. 18 दिसंबर को होगी उत्तराखंड पुलिस की भर्ती परीक्षा, बनाए गए 413 सेंटर. पढ़िए 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

uttarakhand top ten news
उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

1- कुकर्म मामले में विनोद आर्य की गिरफ्तारी में फंसा पेंच, पीड़ित के बयान में विरोधाभास!

विनोद आर्य कुकर्म मामले (Vinod Arya misdemeanor case) में पीड़ित के सुर नरम पड़ते दिखाई दे रहे हैं. दूसरी तरफ, कोर्ट में दिए गए बयानों को लेकर पुलिस अधिकारी भी कुछ भी बताने की स्थिति में नहीं हैं. जिसके बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि पूर्व दर्जा प्राप्त मंत्री विनोद आर्य की गिरफ्तारी में पेंच फंस सकता है.

2- उत्तराखंड विधानसभा से बर्खास्त कर्मचारियों को 'सुप्रीम' झटका, SC ने याचिका की निरस्त

उत्तराखंड विधानसभा बैकडोर भर्ती मामले में 228 बर्खास्त कर्मचारियों को झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने बर्खास्त कर्मचारियों की याचिका को निरस्त कर दिया है. हाईकोर्ट से विधानसभा अध्यक्ष के फैसले को सही ठहराने के बाद विधानसभा से हटाए गए कर्मचारियों द्वारा सुप्रीम कोर्ट की डबल बेंच में एसएलपी दायर की गई थी. जिसे सुप्रीम कोर्ट ने लेने से मना कर दिया है.

3- पंतनगर विवि के अश्लील डॉक्टर की बढ़ीं मुश्किलें, पीड़ित तीसरी छात्रा भी आई सामने

छेड़छाड़ मामले में पंतनगर विवि का आरोपी डॉक्टर जेल में बंद है. अब तीसरी छात्रा ने भी डॉक्टर के खिलाफ छेड़छाड़ सहित कई गंभीर आरोप लगाए हैं. छात्रा ने ट्विटर पोस्ट के जरिए अपनी आपबीती सुनाई है. जिसके बाद पुलिस प्रशासन हरकत में आ गया है. पुलिस जांच में जुट गई है.

4- बाघ के चलते उत्तराखंड के इस इलाके में लगी धारा-144, जानें कारण

बाघ के डर के चलते कॉर्बेट नेशनल पार्क (Ramnagar Corbett National Park) के धनगढ़ी से मोहान क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई (imposed section 144 fearing tiger) है. बीते कुछ समय में बाघ ने यहां पर चार लोगों को अपना निवाला बना चुका है. इसी वजह से कॉर्बेट नेशनल पार्क के अनुरोध पर प्रशासन में इस इलाके में धारा 144 को लागू किया है.

5- 18 दिसंबर को होगी उत्तराखंड पुलिस की भर्ती परीक्षा, बनाए गए 413 सेंटर

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने आगामी 18 दिसंबर को होने वाली उत्तराखंड पुलिस की भर्ती परीक्षा को लेकर अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. प्रदेशभर में 413 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

6- डॉक्टरों को पहाड़ चढ़ाने के लिए बड़ा कदम उठा रही धामी सरकार, बॉन्ड तोड़ना होगा मुश्किल

उत्तराखंड सरकार अब बॉन्ड धारी डॉक्टरों को पहाड़ चढ़ाने की तैयारी में जुटी है. गौरतलब है कि राज्य सरकार द्वारा सस्ती फीस में मेडिकल करने वाले छात्रों से बॉन्ड भरवाया जाता है, जिसके अनुसार पढ़ाई पूरी होने पर ये डॉक्टर्स पहाड़ में अपनी 5 साल सेवा देंगे, लेकिन पढ़ाई पूरी होने के बाद डॉक्टर पहाड़ चढ़ने से इनकार कर देते हैं और हर्जाना भरकर बॉन्ड तोड़ देते हैं. ऐसे में इन छात्रों पर लगाम लगाने के लिए स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत अब बॉन्ड के नियमों को पहले से ज्यादा सख्त करने जा रहे हैं.

7- नाबालिगों के वाहन चलाने पर पिथौरागढ़ पुलिस सख्त, एक लाख रुपए का काटा चालान

पिथौरागढ़ पुलिस ने चार नाबालिगों के वाहन चलाने पर 25-25 हजार रुपए यानी कुल एक लाख रुपए का चालान काटा है. पुलिस लगातार अभियान चलाकर नाबालिगों को वाहन चलाने से रोक रही है. ताकि सड़क हादसों में कमी लाए जा सके और नाबालिग की जान भी बचाई जा सके.

8- नैनीताल: सूखाताल में अतिक्रमण हटाने पहुंची टीम बैरंग लौटी, सरिता आर्य ने प्रदर्शनकारियों का किया समर्थन

हाईकोर्ट के निर्देश पर नैनीताल विकास प्राधिकरण की टीम सूखाताल क्षेत्र में अतिक्रमण को ध्वस्त करने पहुंची. इस दौरान प्राधिकरण की टीम को क्षेत्रवासियों के विरोध का सामना करना पड़ा. प्राधिकरण की कार्रवाई के विरोध में सैकड़ों लोग सूखाताल की सड़कों पर धरने पर बैठ गए. इतना ही नहीं जिला विकास प्राधिकरण की टीम को मौके तक नहीं जाने दिया. जिसके बाद प्राधिकरण की टीम करीब 3 घंटे के बाद बैरंग वापस लौट गई.

9- उत्तराखंड में ईको टूरिज्म की अपार संभावनाएं, नए डेस्टिनेशन विकसित करने पर जोर

उत्तराखंड सरकार प्रदेश में ईको टूरिज्म (eco tourism destination in Uttarakhand) को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है. इसको लेकर राज्य सरकार ने कई ऐसे पर्यटन स्थलों को चिन्हित किया है, जिनको ईको टूरिज्म के रूप में विकसित किया जा सके.

10- फिर चला धामी सरकार का हंटर! ड्यूटी से गायब होने पर 61 डॉक्टर बर्खास्त

लंबे समय से अनुपस्थित चल रहे चिकित्साधिकारियों पर स्वास्थ्य विभाग (health Department) ने कार्रवाई की है. स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे 61 डॉक्टरों की सेवाओं को समाप्त (service of 61 doctors terminated) कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details