उत्तराखंड

uttarakhand

रात 9 बजे तक की उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

By

Published : Nov 27, 2022, 9:01 PM IST

लक्सर में शिक्षा संवाद कार्यक्रम में पहुंचे निशंक, NEP 2020 को लेकर की चर्चा. करन माहरा ने सरकार की नीयत पर उठाए सवाल, कानून व्यवस्था को लेकर डीजीपी पर साधा निशाना. बाबा रामदेव के महिलाओं पर दिये आपत्तिजनक बयान का विरोध शुरू, हरिद्वार में AAP ने फूंका पुतला. उत्तराखंड में जीएसटी के तहत राजस्व वसूली में हो रहा सुधार, केंद्र से प्रतिपूर्ति का मिला तोहफा. पढ़िए 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

uttarakhand top ten news
उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

1- लक्सर में शिक्षा संवाद कार्यक्रम में पहुंचे निशंक, NEP 2020 को लेकर की चर्चा

लक्सर में शिक्षा संवाद कार्यक्रम (Education Dialogue Program in Laksar) आयोजित किया गया. जिसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक(Former Union Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) ने शिरकत की. इस दौरान रमेश पोखरियाल निशंक ने नई शिक्षा नीति (Ramesh Pokhriyal Nishank on new education policy) को लेकर अपने विचार रखे.

2- करन माहरा ने सरकार की नीयत पर उठाए सवाल, कानून व्यवस्था को लेकर डीजीपी पर साधा निशाना

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने प्रदेश में बरोजगारी, भर्ती घोटाला और अंकिता हत्याकांड सहित कई मुद्दों पर भाजपा सरकार को घेरा. इस दौरान उन्होंने अंकिता हत्याकांड में वीआईपी का नाम सामने नहीं आने को लेकर डीजीपी अशोक कुमार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा उन्होंने कहा कि डीजीपी प्रदेश में सही से कानून व्यवस्था का पालन करवाने में असफल रहे हैं.

3- बाबा रामदेव के महिलाओं पर दिये आपत्तिजनक बयान का विरोध शुरू, हरिद्वार में AAP ने फूंका पुतला

बाबा रामदेव ने महिलाओं को लेकर एक शिविर में आपत्तिजनक बयान दिया था. जिसका हरिद्वार में आम आदमी पार्टी ने विरोध किया है. आप ने बाबा रामदेव के खिलाफ जमकर नारेबाजी और उनका पुतला फूंका. साथ ही कार्यकर्ताओं ने रामदेव को सभी महिलाओं से सार्वजनिक रूप से माफी मांगने को कहा है.

4- श्रद्धा हत्याकांड पर साध्वी प्राची बोलीं- आरोपी को होनी चाहिए फांसी, बाबा रामदेव के बयान पर दी ये प्रतिक्रिया

श्रद्धा हत्याकांड पर साध्वी प्राची (Sadhvi Prachi on Shraddha murder case) ने बयान दिया है. साध्वी प्राची ने कहा श्रद्धा हत्याकांड (delhi shraddha murder case) के आरोपी आफताब को केवल और केवल फांसी होनी चाहिए. साथ ही साध्वी प्राची ने बाबा रामदेव के महिलाओं पर दिये गये बयान (Baba Ramdev statement on women) पर भी टिप्पणी की.

5- उत्तराखंड में जीएसटी के तहत राजस्व वसूली में हो रहा सुधार, केंद्र से प्रतिपूर्ति का मिला तोहफा

राज्य में जीएसटी के तहत राजस्व वसूली (Improvement in revenue collection under GST) में सुधार हो रहा है. इस मामले में उत्तराखंड दूसरे राज्यों की तुलना में बेहतर स्थिति (Revenue collection under GST in Uttarakhand) में दिखाई दे रहा है. उत्तराखंड 28% बढ़ोतरी करने में कामयाब रहा. इस मामले में उत्तराखंड, हिमालयी राज्य हिमाचल और जम्मू कश्मीर से कई कदम आगे है. साथ ही प्रतिपूर्ति मामले में भी उत्तराखंड तो अधिक रकम मिली है.

6- आजादी के 75 साल बाद मालिकाना हक को तरसते ग्रामीण, राजस्व क्षेत्र में दर्ज नहीं देहरादून का गलज्वाड़ी गांव

देहरादून का गलज्वाड़ी गांव (Galjwadi village of Dehradun) अंग्रेजी शासनकाल में बसा था. इस गांव की आबादी 5000 से अधिक है. ये गांव 45 किलोमीटर तक फैला है. सभी सुविधाओं से लैस इस गांव (Galjwadi village of Dehradun) को आजादी के 75 साल के बाद राजस्व क्षेत्र में दर्ज (Galjwadi village not registered in revenue area) नहीं हो पाया है. जिसके कारण यहां के बाशिंदों को मालिकाना हक नहीं मिल पा रहा है.

7- किराये का भुगतान न होने से बढ़ी आंगनबाड़ी केंद्रों की मुसीबत, संचालिकाओं ने दी कार्य बहिष्कार की चेतावनी

उत्तराखंड में किराए पर संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों का भुगतान नहीं होंने से संचालिकाओं की परेशानी बढ़ गई है. भवन स्वामी किराया नहीं मिलने से आगनबाड़ी केंद्रों को खाली करने को लेकर नोटिस पर नोटिस भेज रहे हैं. जबकि विभागीय मंत्री रेखा आर्य का कहना है कि 2021 तक का सभी केंद्रों के किराए का भुगतान कर दिया गया है. वहीं, केंद्र संचालिकाओं ने किराये का भुगतान नहीं से नाराज होकर 30 नंवबर से कार्य बहिष्कार की चेतावनी दी है.

8-उत्तराखंड में जीएसटी के तहत राजस्व वसूली में हो रहा सुधार, केंद्र से प्रतिपूर्ति का मिला तोहफा

राज्य में जीएसटी के तहत राजस्व वसूली (Improvement in revenue collection under GST) में सुधार हो रहा है. इस मामले में उत्तराखंड दूसरे राज्यों की तुलना में बेहतर स्थिति (Revenue collection under GST in Uttarakhand) में दिखाई दे रहा है. उत्तराखंड 28% बढ़ोतरी करने में कामयाब रहा. इस मामले में उत्तराखंड, हिमालयी राज्य हिमाचल और जम्मू कश्मीर से कई कदम आगे है. साथ ही प्रतिपूर्ति मामले में भी उत्तराखंड तो अधिक रकम मिली है.

9- गोरखा जनमुक्ति मोर्चा की मसूरी में बैठक, गोरखालैंड स्थापना को लेकर बनाई रणनीति

मसूरी में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बिमल गुरुंग ने बैठक में अलग गोरखालैंड राज्य स्थापना की मांग को लेकर रणनीति बनाई. साथ ही 11 और 12 दिसंबर को नई दिल्ली में होने वाले राष्ट्रीय संगोष्ठी में अधिक से अधिक गोरखा और नेपाली समुदाय के लोगों को आने का आह्वान किया.

10- खटीमा के आंगनबाड़ी केंद्र में घपलेबाजी, एसडीएम ने जांच के दिये आदेश

खटीमा के आंगनबाड़ी केंद्र में बांटे जाने वाले टेक होम राशन में घपलेबाजी सामने आई है. यहां गर्भवती महिलाओं और नौनिहालों को बांटे जाने वाला राशन पर मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट नहीं लिखी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details