उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @9AM

सरकारी कमेटी ने ही खोली चारधाम में स्वास्थ्य सेवाओं की पोल. उत्तराखंड में आज होगी झमाझम बारिश. केदारनाथ त्रासदी के बाद जन्मी सिक्स सिग्मा. रुड़की में डांस करते समय फट गई युवक की पेंट, मजाक उड़ाने पर जमकर धुना. रामनगर में डिलीवरी के दौरान बच्चे की मौत. सरकार ने 'अग्निपथ' भर्ती की अधिकतम उम्र बढ़ाकर 23 साल की. पढ़िए सुबह 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें...

By

Published : Jun 17, 2022, 8:59 AM IST

Updated : Jun 17, 2022, 9:11 AM IST

Uttarakhand top ten news
उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

1. सरकारी कमेटी ने ही खोली चारधाम में स्वास्थ्य सेवाओं की पोल, मंत्री खाली पीटते रहे 'ढोल'

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 170 तीर्थयात्री अपनी जान गंवा चुके हैं. मई से अब तक करीब डेढ़ महीने में मरने वालों की इतनी बड़ी संख्या ने उत्तराखंड सरकार के भी हाथ-पांव फुला दिए हैं. अभी भी यात्रा में ऐसी कई खामियां हैं, जो तीर्थ यात्रियों की जान पर खतरा बनी हुई हैं. ऐसा एनएचएम की निदेशक डॉ सरोज नैथानी की अध्यक्षता में बनी 4 सदस्यीय कमेटी की ओर से जारी रिपोर्ट जाहिर करती है.

2. उत्तराखंड में आज होगी झमाझम बारिश, इन जिलों के लोग रहें सावधान

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. मौसम विभाग की मानें तो आज भी प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है. ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. बारिश की वजह से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. अधिकतम तापमान भी 41°C से लुढ़कर 34°C के आसपास पहुंच गया है.

3. केदारनाथ त्रासदी के बाद जन्मी सिक्स सिग्मा, ...फिर लिखी मेडिकल सेवा की महागाथा

सिक्स सिग्मा हेल्थ हाई एल्टीट्यूड का नाम सुनते ही आंखों के सामने दुर्गम पहाड़ी यात्राएं घूमने लगती हैं. सिक्स सिग्मा को पहाड़ी यात्राओं में चिकित्सा सुविधा के लिए जाना जाता है. केदारनाथ, अमरनाथ, वैष्णो देवी व चारधाम यात्राओं में सिक्स सिग्मा निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं देती है.

4. रुड़की में डांस करते समय फट गई युवक की पेंट, मजाक उड़ाने पर जमकर धुना

रुड़की में शादी समारोह में डांस करते समय युवक की पेंट फट गई. तभी कुछ युवकों ने उसकी जमकर खिल्लियां उड़ाई. जो उसे नागवार गुजरा और गांव लौटने पर युवक ने मजाक उड़ाने वालों की जमकर धुनाई कर दी. जिसमें एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया. जिसका इलाज जारी है.

5. रामनगर में डिलीवरी के दौरान बच्चे की मौत, परिजनों का राम दत्त चिकित्सालय में हंगामा

रामनगर के राम दत्त संयुक्त चिकित्सालय के डॉक्टरों की लापरवाही से डिलीवरी के दौरान बच्चे की मौत हो गई. बच्चे की मौत पर अस्पताल में हंगामा हुआ. पुलिस ने किसी तरह हंगामा शांत कराया.

6. देहरादून में शादी का झांसा देकर बनाए शारीरिक संबंध, मुकरा तो भेजा जेल

देहरादून में शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करने वाले आरोपी युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी शोएब को कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट ने शोएब को जेल भेजने का आदेश दिया.

7. रुड़की में तांत्रिक ने विधवा महिला से ठगे 40 लाख रुपए, केस दर्ज

रुड़की में एक विधवा महिला से तांत्रिक ने 40 लाख रुपये ठग लिये. पीड़ित महिला ने गंगनहर कोतवाली पुलिस को तांत्रिक के खिलाफ तहरीर दी है. पुलिस ने तहरीर के आधार पर तांत्रिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है.

8. अग्निपथ योजना को लेकर मन में उठ रहे सवाल, तो यहां पाइए जवाब

अग्निपथ स्कीम को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच सरकार ने कुछ तथ्य जारी किए हैं. सरकार ने कहा है कि योजना को लेकर जानबूझकर कई भ्रांतियां फैलाई जा रहीं हैं. सरकारी बयान में कहा गया है कि जो लोग उद्यमी बनना चाहते हैं, उन्हें वित्तीय पैकेज और बैंक ऋण मिलेगा. योजना के माध्यम से उनके लिए अन्य क्षेत्रों में भी कई रास्ते खोले जा रहे हैं.

9. agnipath scheme: सरकार ने 'अग्निपथ' भर्ती की अधिकतम उम्र बढ़ाकर 23 साल की

अग्निपथ स्कीम को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच सरकार ने वर्ष 2022 के लिए इस प्रक्रिया के तहत भर्ती की उम्र पूर्व में घोषित 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दी. साथ ही सरकार ने कहा है कि योजना को लेकर जानबूझकर कई भ्रांतियां फैलाई जा रहीं हैं. नया मॉडल न केवल सशस्त्र बलों में नई क्षमता पैदा करेगा बल्कि यह युवाओं को लिए निजी क्षेत्र के रास्ते भी खोलेगा.

10. उत्तराखंड पुलिस भर्ती की फिजिकल परीक्षा में पहाड़ के युवाओं ने दिखाया दम, पिछड़े मैदानी अभ्यर्थी

उत्तराखंड पुलिस विभाग में 1521 रिक्त पदों की नई भर्ती प्रक्रिया में मैदानी जनपदों से आगे पहाड़ी जिलों के अभ्यर्थी रहे हैं. पहाड़ी जनपदों के 77 फीसदी अभ्यर्थियों ने अब तक फिजिकल परीक्षा पास कर ली है.

Last Updated : Jun 17, 2022, 9:11 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details