उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : May 14, 2022, 8:59 AM IST

ETV Bharat / state

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @9AM

PM के आर्थिक सलाहकार बोर्ड के सदस्य बोले देश की आर्थिक स्थिति अच्छी. बाबा रामदेव के सबसे पुराने सहयोगी स्वामी मुक्तानंद का निधन. उत्तराखंड शिक्षा विभाग को केंद्र से मिलेंगे ₹970 करोड़. काशीपुर में मैरिज हॉल के बाहर कार पर फायरिंग. हरिद्वार बाइक हादसे में युवक की मौत. पढ़िए सुबह 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें...

Uttarakhand top ten news
उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

1. IIM काशीपुर दीक्षांत समारोह: PM के आर्थिक सलाहकार बोर्ड के सदस्य बोले- देश की आर्थिक स्थिति अच्छी

देश की आर्थिक स्थिति अच्छी है. महंगाई दर के मामले में सरकार ध्यान दे रही है. यह बात प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार बोर्ड के सदस्य संजीव सान्याल ने आईआईएम काशीपुर के दीक्षांत समारोह में कही.

2. बाबा रामदेव के सबसे पुराने सहयोगी स्वामी मुक्तानंद का निधन, पतंजलि आयुर्वेद कंपनी में था अहम योगदान

हरिद्वार में स्वामी मुक्तानंद का देहांत हो गया है. स्वामी मुक्तानंद योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के शुरुआती समय से सहयोगी रहे. वे दिव्य योग फार्मेसी के फाउंडर ट्रस्टी और जड़ी बूटियों के जानकार थे. स्वामी मुक्तानंद च्यवनप्राश और अमृत रसायन तैयार करने में स्पेशलिस्ट थे. दवाओं को तैयार करने और जड़ी-बूटियों की पहचान करने का उनका 35 साल से भी ज्यादा पुराना अनुभव था.

3. उत्तराखंड शिक्षा विभाग को केंद्र से मिलेंगे ₹970 करोड़, 22 हजार प्राथमिक शिक्षकों को मिलेंगे टैबलेट

उत्तराखंड में शिक्षा विभाग के लिए शुक्रवार का दिन बेहद खास रहा. दरअसल केंद्र सरकार ने प्रदेश के शिक्षा विभाग को बड़ी सौगात दी है. केंद्र की तरफ से समग्र शिक्षा अभियान के तहत राज्य को 970 करोड़ रुपए के बजट की मंजूरी दी गई है.

4. काशीपुर में मैरिज हॉल के बाहर कार पर फायरिंग, आरोपी तमंचे के साथ गिरफ्तार

काशीपुर में गोली चलाने की घटना हुई है. कार पर गोली चलाने वाले आरोपी को पुलिस ने पकड़ लिया है. आरोपी के पास से तमंचा बरामद हुआ है.

5. पौड़ी जिले में बारिश और तूफान से तबाही, तहसीलदार की कार के ऊपर गिरा पेड़

पौड़ी जिले में गुरुवार रात भारी बारिश और तूफान आया. इससे कई पेड़ उखड़ गए. पोखड़ा में तहसीलदार की कार पेड़ गिरने से क्षतिग्रस्त हो गई. तीन निजी गाड़ियों के ऊपर भी पेड़ गिरा.

6. शॉर्टकट के चक्कर में हरिद्वार में हादसा, बाइक सवार युवक ने गंवाई जान

सड़कों पर शॉर्टकट लेना जान पर भारी पड़ जाता है. ऐसी ही दुर्घटना हरिद्वार में हुई है. लंबा रास्ता छोड़ डिवाइडर से शॉर्टकट लेने के चक्कर में एक युवक की जान चली गई. हादसा बहादराबाद थाना क्षेत्र में हुआ.

7. एक क्लिक में जानिए उत्तराखंड में आज कैसा रहेगा मौसम

आखिरकार आज मौसम खुल गया है. मौसम विभाग की मानें तो आज आसमान साफ रहेगा. ये चारधाम यात्रा में आने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. हालांकि, शहरों में गर्मी परेशानी बढ़ा सकती है.

8. लक्सर में हाईवे जाम करने पर 50 से ज्यादा लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

लक्सर में हाईवे जाम करने वाले 50 से ज्यादा लोगों पर मुकदमा दर्ज हुआ है. इन लोगों ने 6 मई को हाईवे पर शव रखकर जाम लगाया था. दरअसल सड़क हादसे में दल्लावाला गांव के युवक की मौत हो गई थी. इससे गुस्साए लोगों ने हाईवे जाम कर दिया था.

9. कैबिनेट बैठक में बहाली पर निर्णय न होने से भड़के आउटसोर्स कर्मी, चंपावत जाने की दी चेतावनी

कैबिनेट में आउटसोर्सिंग कर्मचारियों की बहाली पर कोई निर्णय नहीं लिया गया. जिसके बाद आउटसोर्सिंग कर्मचारी आक्रोशित हो गये हैं. सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे इन प्रदर्शकारियों ने चंपावत जाने की चेतावनी दी है.

10. अब चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन स्थल पर ही होगी यात्रियों की हेल्थ स्क्रीनिंग

उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग ने यात्रा के प्रवेश एवं पंजीकरण स्थल पर ही हेल्थ स्क्रीनिंग की सुविधा शुरू कर दी है. यमुनोत्री व गंगोत्री के यात्रा मार्ग पर भी क्रमशः दोबाटा एवं हिना में भी हेल्थ स्क्रीनिंग का कार्य किया जा रहा है. बदरीनाथ धाम के यात्रियों के लिए हेल्थ स्क्रीनिंग शिविर पाण्डुकेश्वर में लगाया गया है. ऋषिकेश आईएसबीटी रजिस्ट्रेशन स्थल पर यात्रियों की हेल्थ स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details