उत्तराखंड

uttarakhand

शाम 7 बजे तक की उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

By

Published : Nov 24, 2022, 7:00 PM IST

उत्तराखंड के पूर्व विधायकों ने बनाया संगठन, स्पीकर ऋतु खंडूड़ी से की मुलाकात. बर्खास्त होंगे उत्तराखंड विधानसभा सचिवालय के 228 कर्मी, हाईकोर्ट ने फैसला सही ठहराया. गढ़वाल विवि के छात्रों ने निकाली आक्रोश रैली, अंकिता हत्याकांड में सीबीआई जांच की मांग. अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हल्द्वानी नगर निगम के सफाईकर्मी, 9 सूत्रीय मांगों को लेकर कार्य बहिष्कार. पढ़िए 7 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

uttarakhand top ten news
उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

1- उत्तराखंड बीजेपी में शुरू हुआ गुट 'वॉर'!, कोश्यारी-खंडूड़ी के बाद अब इनका है दौर

उत्तराखंड में गुटों का गणित सत्ता का समीकरण बदलने में काफी कामयाब रहा है. गुटों के भंवर में फंसी कांग्रेस आज भी निकलने के लिए मशक्कत कर रही है. लेकिन अब माना जा रहा है भाजपा के तरकश से निकले दो तीरों ने भी गुटों का नया अध्याय लिख दिया है. ये दोनों तीर उत्तराखंड की राजनीति के जाने माने चेहरे हैं.

2- उत्तराखंड के पूर्व विधायकों ने बनाया संगठन, स्पीकर ऋतु खंडूड़ी से की मुलाकात

उत्तराखंड के सभी पूर्व विधायकों ने मिलकर अपना एक संगठन बनाया है. पूर्व विधायकों के संगठन में अभी 30 से 35 विधायक शामिल हुए हैं. जिन्होंने विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी से मुलाकात की है. वहीं, राजनीतिक जानकार इसे एक तरह का प्रेशर ग्रुप मान रहे हैं.

3- बर्खास्त होंगे उत्तराखंड विधानसभा सचिवालय के 228 कर्मी, हाईकोर्ट ने फैसला सही ठहराया

उत्तराखंड हाईकोर्ट की खंडपीठ ने विधानसभा सचिवालय से बर्खास्त 228 कर्मचारियों के बर्खास्तगी के आदेश को सही माना है. पूर्व में एकलपीठ ने विधानसभा अध्यक्ष के इस आदेश पर रोक लगा दी थी. इस आदेश को खंडपीठ में चुनौती दी गयी थी. खंडपीठ ने एकलपीठ के आदेश को निरस्त करते हुए विधानसभा अध्यक्ष के आदेश को सही ठहराया है.

4- गढ़वाल विवि के छात्रों ने निकाली आक्रोश रैली, अंकिता हत्याकांड में सीबीआई जांच की मांग

अंकिता हत्याकांड मामले में गढ़वाल विवि के छात्र-छात्राओं ने जुलूस निकाल कर सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान छात्रों ने अंकिता मर्डर केस में एसआईटी जांच पर सवाल उठाए. साथ ही मामले की सीबीआई जांच, वीआईपी गेस्टों का नाम उजागर करने, तीनों आरोपियों का नार्को टेस्ट कराने और दोषियों को फांसी देने की मांग की.

5- रुद्रपुर में कंप्रेस्ड बायोगैस प्लांट से होगा कूड़े का निस्तारण, ईधन के रूप में होगा इस्तेमाल

रुद्रपुर नगर निगम के सीबीजी प्लांट में कुछ माह बाद गीले कूड़े का निस्तारण कर बायोगैस निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा. प्लांट निर्माण के लिए कंपनी द्वारा युद्ध स्तर कार्य किया जा रहा है. 6 माह बाद शहर को कूड़े के पहाड़ से निजात मिलनी शुरू हो जाएगी.

6- अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हल्द्वानी नगर निगम के सफाईकर्मी, 9 सूत्रीय मांगों को लेकर कार्य बहिष्कार

सीएम धामी की घोषणा के बावजूद ठेका पर कार्यरत सफाई कर्मचारियों की वेतन में वृद्धि नहीं की गई. जिससे नाराज हल्द्वानी नगर निगम के सफाईकर्मी आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए. सफाई कर्मियों ने 9 सूत्रीय मांगों को लेकर कार्य बहिष्कार किया है.

7- दून हॉस्पिटल के डॉक्टर शशांक ने पेश की मिसाल, मरीज को पहले दिया खून, फिर किया ऑपरेशन

दून मेडिकल कॉलेज के एक डॉक्टर ने आखिरी समय पर देवदूत बनकर न सिर्फ गंभीर रूप से घायल हुए मरीज का ऑपरेशन किया, बल्कि जान बचाने के लिए ऑपरेशन से पहले मरीज को ब्लड भी डोनेट किया. मरीज के परिजन खून का इंतजाम नहीं कर पा रहे थे. ऐसे हालत में डॉक्टर शशांक सीमा से अधिक जाकर मरीज की मदद की.

8- हल्द्वानी में राज्य स्तरीय विज्ञान महोत्सव, भविष्य के वैज्ञानिकों की दिखी झलक

हल्द्वानी में आयोजित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम राज्य स्तरीय विज्ञान महोत्सव में प्रदेश भर से बाल वैज्ञानिक पहुंचे हैं. विज्ञान महोत्सव में 13 जिलों के करीब 200 छात्र-छात्राएं बाल वैज्ञानिक भाग ले रहे हैं. विज्ञान में बेहतर काम करने वाले बाल वैज्ञानिकों को शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत 26 नवंबर को सम्मानित करेंगे.

9- ऋषिकेश-देहरादून में आयकर विभाग की ताबड़तोड़ छापेमारी, मचा हड़कंप

देहरादून और ऋषिकेश में आयकर विभाग की ताबड़तोड़ छापेमारी हो रही है. ऋषिकेश में हरिद्वार रोड स्थित एमजे प्रॉपर्टीज मेन बाजार स्थित गढ़वाल होजरी और रेलवे रोड स्थित विलाना होटल (Raid in Vilana Hotel) में छापेमारी चल रही है. सूत्रों की मानें तो इसके साथ ही इससे संबंधित हर प्रतिष्ठान पर छापेमारी चल रही है.

10- रामनगर: अब ढेला नदी पर नहीं जाएगी जान! लोनिवि ने पुलों का प्रस्ताव शासन को भेजा

रामनगर में जानलेवा ढेला नदी और कसेरवा नाले पर जल्द ही पुल बनाया जाएगा. बकायदा इसके लिए लोनिवि रामनगर ने शासन को प्रस्ताव भी भेज दिया है. अब शासन से मंजूरी मिलने का इंतजार किया जा रहा है. अगर शासन से मंजूरी मिलती है तो आने वाले समय में लोगों की परेशानियां दूर हो जाएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details