उत्तराखंड

uttarakhand

शाम 7 बजे तक की उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

By

Published : Nov 7, 2022, 7:01 PM IST

उत्तराखंड की दो नर्सों को मिला 'राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल अवॉर्ड'. उत्तराखंड में अब विंटर टूरिज्म पर जोर. उत्तराखंड के पुराने शहर बेहाल! नए शहर बसाने की योजना बना रही सरकार. उत्तराखंड में लागू होगा 'वन स्टेट वन रॉयल्टी' नीति. ऋषिकेश होटल में ठहरे शख्स ने काटी अपने हाथ की नस. पढ़िए शाम 7 बजे तक की उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें...

Uttarakhand top ten news
उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

1. बाबा रामदेव बोले 'भारत में नहीं चलेगा गजवा-ए-हिंद, सिर तन से जुदावालों के लिए मोदी-शाह ही काफी'

बिहार के सासाराम में योग गुरू बाबा रामदेव ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि भारत में गजवा ए हिन्द नहीं चलेगा. सिर तन से जुदा वालों को ठीक करने के लिए मोदी और अमित शाह की जोड़ी काफी है.

2. उत्तराखंड की दो नर्सों को मिला 'राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल अवॉर्ड', राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

उत्तराखंड की शशिकला पांडेय और गंगा जोशी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नर्सिंग क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर 'राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगल पुरस्कार 2021' से सम्मानित किया है. शशिकला पांडे नैनीताल के बीडी पांडे अस्पताल की मैट्रन तो गंगा जोशी खटीमा के नागरिक अस्पताल में एएनएम हैं.

3. उत्तराखंड में अब विंटर टूरिज्म पर जोर, दर्शन के साथ उठा सकेंगे खूबसूरत वादियों का लुत्फ

उत्तराखंड में शीतकाल के दौरान मां गंगा की डोली मुखबा गांव तो मां यमुना की डोली खरसाली गांव में विराजमान होती है. जबकि, बाबा केदार शीतकाल में उखीमठ स्थित ओंकारेश्वर मंदिर में विराजते हैं. वहीं, बदरी विशाल पांडुकेश्वर में दर्शन देते हैं. ऐसे में शीतकाल के दौरान आप भी खूबसूरत वादियों के दीदार के साथ इन चारधाम के शीतकालीन प्रवास स्थल पर दर्शन कर सकते हैं. सरकार भी शीतकालीन यात्रा पर जोर दे रही है.

4. उत्तराखंड के पुराने शहर बेहाल! नए शहर बसाने की योजना बना रही सरकार, जानें क्यों

धामी सरकार 5 प्रमुख शहरों में नई टाउनशिप (new township plan) का प्लान कर रही है. इन मिनी शहरों को विकसित करने के लिए सीएम धामी ने टास्क फोर्स का भी गठन कर दिया है. सरकार ने जिलों में बढ़ते आबादी के दबाव को देखते हुए यह निर्णय लिया है. इन नए शहरों में रिहायशी क्षेत्रों के साथ ही आईटी कंपनियां और रोजगार परक संस्थान भी होंगे.

5. उत्तराखंड में लागू होगा 'वन स्टेट वन रॉयल्टी' नीति, वन निगम तैयार कर रहा प्रस्ताव

उत्तराखंड में वन स्टेट वन रॉयल्टी नीति लागू करने की कवायद तेज हो गई है. बकायदा वन निगम की ओर से प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. माना जा रहा है कि इस नीति से अवैध खनन में कमी आएगी और निर्माण सामग्री भी सस्ती होगी.

6. स्पीकर ऋतु खंडूड़ी ने किया कोटद्वार बेस अस्पताल का निरीक्षण, जताई नाराजगी

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने कोटद्वार बेस अस्पताल का औचक निरीक्षण किया. ऋतु खंडूड़ी ने अस्पताल में साफ सफाई ना होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए विशेष ध्यान देने के लिए कहा है.

7. शारजाह में टिहरी के युवक कपिल की मौत, परिजनों ने पीएम मोदी से लगाई मदद की गुहार

टिहरी के युवा कपिल के परिजनों ने उसका शव शारजहा से वापस (Demand to bring Kapils body to India) लाने की अपील की है. जिसके लिए उन्होंने राज्य सरकार और पीएम मोदी (Kapil family members appealed to PM Modi) से मदद की गुहार लगाई है. कपिल शारजहां के एक होटल में काम करता था. 3 नवंबर को उसकी मौत हो गई थी.

8. कर्ज चुकाने के लिए कातिल बना मिस्त्री, पुलिसकर्मी की पत्नी की हत्या कर लूटा सामान, गिरफ्तार

हल्द्वानी में पुलिसकर्मी की पत्नी की हत्या मामले का खुलासा (Haldwani policeman wife murder exposed) कर दिया गया है. मामले में आरोपी को गिरफ्तार किया गया है. आरोपी ने दो साल पहले पुलिसकर्मी के मकान निर्माण के दौरान ग्रिल का काम किया था. वह महिला को पहले से जानता था.

9. हरीश रावत की हिमाचल की जनता से अपील, 'उत्तराखंड चूका लेकिन आपको समझना होगा'

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के स्टार प्रचारक हरीश रावत (Former CM Uttarakhand Harish Rawat) ने हिमाचल की जनता से कांग्रेस को जीताने की अपील की है. उन्होंने कहा कि 2024 में केंद्र की सत्ता पलटने के लिए हिमाचल में कांग्रेस (Harish Rawat on Himachal election) का आना जरूरी है.

10. ऋषिकेश होटल में ठहरे शख्स ने काटी अपने हाथ की नस, पुलिस ने एम्स में कराया भर्ती

ऋषिकेश में होटल में ठहरे दिल्ली के शख्स ने आत्महत्या के इरादे से अपने हाथ की नस काट ली. जब कमरे का दरवाजा नहीं खुला तो होटल कर्मियों के हाथ पांव फूल गए. आनन फानन में उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी. सूचना पर पहुंची पुलिस ने उसे अस्पताल पहुंचा दिया है. जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details