उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @7PM

By

Published : Jul 12, 2022, 7:00 PM IST

कांवड़ यात्रा से पहले उत्तराखंड सरकार का यू-टर्न, अनिवार्य रजिस्ट्रेशन में दी छूट. सीएम धामी ने उत्तराखंड में किया नई शिक्षा नीति का आगाज. CM धामी ने कांवड़ यात्रा के सफल संचालन का किया दावा, कल मुख्य सचिव की फाइनल बैठक. बारिश से हाहाकार के बीच NDRF की 6 टीमें तैनात, रेस्क्यू के लिए दो हेलीकॉप्टर भी तैयार. पढ़िए 7 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

uttarakhand top ten news
उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

1- कांवड़ यात्रा से पहले उत्तराखंड सरकार का यू-टर्न! अनिवार्य रजिस्ट्रेशन में दी छूट

चारधाम यात्रा के बाद अब कांवड़ यात्रा शुरू होने से पहले ही उत्तराखंड सरकार यू-टर्न लेती नजर आ रही है. बता दें कि इस बार कांवड़ यात्रा को लेकर पहली बार अनिवार्य रजिस्ट्रेशन की घोषणा की गई थी. लेकिन, अब सरकार ने यू-टर्न लेते हुए फिलहाल कांवड़ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता खत्म कर दी है.

2- सीएम धामी ने उत्तराखंड में किया नई शिक्षा नीति का आगाज, देश का बना पहला राज्य

उत्तराखंड में 12 जुलाई यानी आज से नई शिक्षा नीति लागू कर दी गई है. इसके साथ ही उत्तराखंड एनईपी लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. शिक्षा महानिदेशालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामीने बालवाटिकाओं का उद्घाटन कर सूबे में नई शिक्षा नीति का विधिवत शुभारंभ किया.

3- CM धामी ने कांवड़ यात्रा के सफल संचालन का किया दावा, कल मुख्य सचिव की फाइनल बैठक

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कांवड़ यात्रा के सफल संचालन का दावा किया है. उन्होंने कहा कि मॉनसून को देखते हुए एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों को राज्य के विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया है. कांवड़ यात्रा के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

4- दून के बाद हरिद्वार में लगा कांग्रेस नेताओं का सियासी संगम, हलचल फिर तेज

हरिद्वार में जयराम आश्रम के पीठाधीश्वर ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी से कांग्रेस नेताओं ने मुलाकात की है. हालांकि, कांग्रेसी नेताओं ने हरिद्वार दौरे को राजनीतिक उद्देश्य से नकारा है. लेकिन 24 घंटे पहले देहरादून में हरक सिंह रावत के घर बैठक और फिर अचानक हरिद्वार दौरे ने एक बार फिर राजनीतिक हलचल के संकेत दे दिए हैं.

5- बारिश से हाहाकार के बीच NDRF की 6 टीमें तैनात, रेस्क्यू के लिए दो हेलीकॉप्टर भी तैयार

उत्तराखंड में पहाड़ी नदी नाले बरसाती पानी से उफन रहे हैं और जिंदगी पटरी से उतर गई है. आपदा से निपटने के लिए 15वीं वाहिनी एनडीआरएफ की छह टीमों को गढ़वाल, कुमाऊं में तैनात किया गया है. इसके साथ ही उत्तराखंड में बचाव और राहत कार्यों के लिए दो हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं.

6- केदारनाथ में लगाया गया ऑटोमेटिक वेदर सिस्टम, मौसम के पल-पल की मिलेगी जानकारी

बारिश की वजह से केदारनाथ पैदल मार्ग पर तीर्थयात्रियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. इसीलिए जिला प्रशासन के प्रयास से केदारनाथ में ऑटोमेटिक वेदर सिस्टम स्थापित किया गया है, ताकि उन्होंने मौसम की पल-पल की जानकारी मिल सके.

7- CM धामी नहीं तय कर पाए अपनी टीम, सलाहकार से लेकर PRO तक पर सस्पेंस बरकरार

सीएम पुष्कर सिंह धामी को अपना दूसरा कार्यकाल संभाले हुए तीन महीने से ज्यादा का वक्त बीत चुका है. लेकिन अभी तक सीएम की नई टीम का गठन नहीं हुआ है. जिसको लेकर विपक्षी पार्टी कांग्रेस लगातार सवाल उठा रही है. वहीं, बीजेपी सीएम की नई टीम गठन में हो रही देरी को लेकर अपना तर्क दे रही है. फिलहाल सीएम की टीम में सलाहकार से लेकर पीआरओ तक के नामों पर सस्पेंस बरकरार है.

8- दून स्मार्ट सिटी की CEO सोनिका ने संभाला चार्ज, प्रेमचंद अग्रवाल ने दिए जरूरी निर्देश

देहरादून स्मार्ट सिटी सीईओ सोनिका ने शहरी विकास मंत्री डॉ. प्रेमचंद अग्रवाल से मुलाकात की. इस दौरान मंत्री ने स्मार्ट सिटी के तहत हो रहे विकास कार्यों की समीक्षा की. साथ ही कार्यों में हो रही लेटलतीफी को लेकर असंतोष जाहिर किया.

9- गन्ना किसानों से मिले कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा, संवाद कार्यक्रम में सुनी समस्या

गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग मंत्री सौरभ बहुगुणा ने रुद्रपुर में प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया. साथ ही उनकी समस्याओं को भी सुना. मंत्री सौरभ बहुगुणा ने गन्ना किसानों को आश्वासन दिया कि जल्द से जल्द उनकी समस्याओं का हल निकाल दिया जाएगा.

10- पतंजलि ने डिजिटल एग्रीकल्चर ऐप को लेकर दिया प्रेजेंटेशन, CM धामी ने अध्ययन करने की बात कही

पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण ने सूचना तकनीकी और कृषि से संबंधित डिजिटल एग्रीकल्चर ऐप का प्रेजेंटेशन सीएम धामी को दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि पतंजलि के हरित क्रांति ऐप को पायलट आधार पर उपयोग किया जाएगा. किसानों के लिए फायदेमंद होने पर इसे बड़े स्तर पर उपयोग किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details