उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @7PM

हरिद्वार के मेला हॉस्पिटल में कोरोना के लिए टेस्ट लैब तैयार हो गई है. वहीं, ऋषिकेश एम्स में भर्ती एक कोविड-19 मरीज की मौत हो गई है, मरीज लीवर कैंसर से भी पीड़िता बताया जा रहा है. पढ़िए शाम 7 बजे की 10 बड़ी खबरें...

By

Published : Jun 11, 2020, 7:00 PM IST

uttarakhand top ten news
uttarakhand top ten news

1- प्रदेश में कोरोना के 75 नए केस, 1637 पहुंची संक्रमितों की संख्या, 837 स्वस्थ

प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. आज 75 नए कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद मरीजों की संख्या 1637 पहुंच गई है. इसके साथ ही अब तक 837 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. वहीं, प्रदेश में एक्टिव केस 778 हैं.

2- हरिद्वार: मेला हॉस्पिटल में कोरोना के टेस्ट के लिए तैयार की गई लैब

जिस तेजी के साथ उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है उतनी ही तेजी के साथ सरकार और स्वास्थ्य विभाग भी हॉस्पिटलों में व्यवस्था जुटाने में लगे हुए हैं. यही कारण है कि हरिद्वार के मेला हॉस्पिटल में भी कोविड-19 मरीजों की जांच के लिए एक लैब तैयार की गई है.

3- ऋषिकेश AIIMS में कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत, लीवर कैंसर से था पीड़ित

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में भर्ती एक कोविड-19 मरीज की मौत हो गई है. मरीज लीवर कैंसर से भी पीड़िता था. एम्स के डीन हॉस्पिटल अफेयर्स प्रो. यूबी मिश्रा ने इसकी पुष्टि की है.

4- lockdown से उद्योगों पर संकट, नहीं मिल रहे मजदूर

कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन की वजह से कई व्यवसाय अस्त-व्यस्त हो गए हैं. लॉकडाउन की मार तमाम उद्योगों पर भी दिखाई दे रही है. जहां एक तरफ प्रबंधन को उद्योग चलाने के लिए मजदूर नहीं मिल रहे हैं, तो वहीं बैंकों की किस्त जमा ना कर पाने से उद्योगपति कर्ज तले दबे जा रहे हैं. यही कारण है कि वर्तमान समय में मजदूरों की कमी के चलते उद्योग नहीं चल पा रहे हैं. इससे कई उद्योग बंदी की कगार पर पहुंच गए हैं.

5- राज्य सरकार ने मेट्रो रेल को दी हरी झंडी, 2024 तक होगा पहले चरण का काम पूरा

उत्तराखंड में मेट्रो लाइन बिछाने को लेकर त्रिवेंद्र सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है. यूनिफाइड मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी की बैठक में हरिद्वार से ऋषिकेश और नेपाली फॉर्म से देहरादून तक मेट्रो लाइन बिछाने को लेकर निर्णय लिया गया. इसको राज्य सरकार ने हरी झंडी दे दी है. इसके अलावा देहरादून शहर में भी रोपवे बनाने को हरी झंडी दे दी गयी है. जबकि हरिद्वार शहर में पीआरटी लाइन बिछाने को हरी झंडी दी गयी है.

6- नियुक्तियों पर रोक लगाने पर कांग्रेस ने साधा निशान, कहा- युवाओं के साथ धोखा कर रही सरकार

लॉकडाउन के चलते सरकार ने अब राज्य के खर्चों को कम करने के लिए प्रदेश में नियमित नियुक्तियों और नए पदों के सृजन पर रोक लगा दी है. सरकार के इस फैसले का प्रदेश कांग्रेस ने विरोध करते हुए सरकार पर जमकर हमला बोला है. कांग्रेस का कहना है कि त्रिवेंद्र सरकार ने 2020 को रोजगार वर्ष घोषित किया था, लेकिन नियुक्तियों पर प्रतिबंध लगाकर राज्य सरकार ने यहां के बेरोजगारों के साथ धोखा किया है.

7- एसिड अटैक पीड़िताओं को आत्मनिर्भर बनाने की पहल, देश का पहला राज्य बनेगा उत्तराखंड

पिछले लंबे समय से प्रदेश सरकार एसिड अटैक पीड़िताओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नई स्कीम लाने पर विचार कर रही थी. अब कोरोना संकट के बीच उत्तराखंड सरकार ने इसकी कवायद तेज कर दी है. महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य का कहना है कि महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग अब प्रदेश की एसिड अटैक पीड़िताओं के लिए पेंशन या फिर स्वरोजगार से जोड़ने की नई स्कीम लाने जा रहा है.

8- ग्रीष्मकालीन राजधानी के खिलाफ उपपा का प्रदर्शन, जलाईं अध्यादेश की प्रतियां

प्रदेश सरकार द्वारा गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाए जाने पर गुरुवार को उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी ने इसे उत्तराखंड राज्य की अवधारणा के साथ छल बताया है. अल्मोड़ा में इसके खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया. इस मौके पर ग्रीष्मकालीन राजधानी के अध्यादेश की प्रतियां भी जलाई गईं.

9- रेलवे प्रभावितों ने DM मंगेश घिल्डियाल से की मुलाकात, सामने रखी 18 सूत्रीय मांगें

कीर्तिनगर ब्लॉल के रानीहाट, नैथाणा रेलवे प्रभावितों ने 18 सूत्रीय मांगों को लेकर डीएम मंगेश घिल्डियाल से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने भूमि अधिग्रहण के बदले प्रत्येक प्रभावित परिवार के एक सदस्य को रेलवे में नौकरी देने की मांग की. वहीं, ग्रामीणों ने रेलवे विभाग पर शोषण करने का आरोप भी लगाया.

10- यूटिलिटी वाहन हादसे में चालक की मौत, एक गंभीर रूप से घायल

उत्तरकाशी जनपद के धौंतरी के धनेटी के पास एक यूटिलिटी वाहन अनियंत्रित होकर खाई में जा गिरा. हादसे में एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई. जबकि, एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया है. वहीं, घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस और राजस्व विभाग की टीम ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. वहीं, घायल का रेस्क्यू कर इलाज के लिए लंबगांव भेज दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details