उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की दस बड़ी खबरें @ 7PM

By

Published : Jan 7, 2021, 6:59 PM IST

प्रदेश में अभी 3309 एक्टिव केस हैं. वहीं, नए कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद उत्तराखंड में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 92,842 पहुंच गया है. कसभा अध्यक्ष ओम बिरला कल देहरादून पहुंचेगे. जहां वह ओम बिरला पंचायती राज के कार्यक्रम में भाग लेंगे. शिक्षा मंत्री ने आज एक महत्वपूर्ण एलान किया. उन्होंने कहा कि जेईई एडवांस परीक्षा की तारीख तीन जुलाई, 2021 तय की गई है. उत्तराखंड में कल से कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन होना है. जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं.

uttarakhand top ten news
uttarakhand top ten news

1-उत्तराखंड में कोरोनाः गुरुवार को मिले 249 केस, 6 की मौत

प्रदेश में अभी 3309 एक्टिव केस हैं. वहीं, नए कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद उत्तराखंड में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 92,842 पहुंच गया है. बीते 24 घंटे के भीतर 6 लोगों की मौत हुई है.

2- जेईई एडवांस परीक्षा तीन जुलाई को, 75 फीसद अंकों की अनिवार्यता नहीं : शिक्षा मंत्री

शिक्षा मंत्री ने आज एक महत्वपूर्ण एलान किया. उन्होंने कहा कि जेईई एडवांस परीक्षा की तारीख तीन जुलाई, 2021 तय की गई है. उन्होंने कहा कि आईआईटी में पात्रता की शर्तों में भी ढील दी गई है. इसके तहत 75 फीसदी अंक अनिवार्य नहीं होंगे.

3- कल देहरादून में रहेंगे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पंचायती राज के कार्यक्रम में होंगे शामिल

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कल देहरादून पहुंचेगे. जहां वह ओम बिरला पंचायती राज के कार्यक्रम में भाग लेंगे. वहीं, इस उद्घाटन समारोह में सीएम त्रिवेंद्र और विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल भी मौजूद रहेंगे.

4- कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर, मोबाइल पर दी जाएगी जानकारी

उत्तराखंड में कल से कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन होना है. जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं. अगर सब कुछ सही रहा तो 13 जनवरी के बाद प्रदेश में वैक्सीनेशन का काम शुरू हो सकता है.

5- आईआईटी रुड़की ने बनाया 'खास' ड्रोन, फसलों की पैदावार की देगा सटीक जानकारी

रुड़की आईआईटी द्वारा एक ऐसा ही ड्रोन विकसित किया गया है, जो किसानों की फसलों की पैदावार से लेकर खाद, पानी और अन्य जानकारी उपलब्ध कराएगा. ड्रोन में इमेज प्रोसेसिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो फसलों की निगरानी के लिए चारों दिशाओं की इमेज लेगा.

6- शांतिकुंज नाबालिग दुष्कर्म मामले में सख्त हुआ हाईकोर्ट, हरिद्वार SSP और SHO से मांगा जवाब

नैनीताल हाईकोर्ट ने शांतिकुंज में नाबालिग से हुए दुष्कर्म मामले में एसएसपी हरिद्वार और एसएचओ से जवाब मांगा है.

7- रुड़की IIT के निदेशक को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, FIR के आदेश पर लगी रोक

वित्तीय अनियमितता मामले में नैनीताल हाईकोर्ट ने आईआईटी के निदेशक को राहत दी है. नैनीताल हाईकोर्ट की एकल पीठ ने सीजेएम रुड़की के उस आदेश पर रोक लगा दी है, जिसमें सीजेएम ने आईआईटी के निदेश के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिये थे. साथ ही हाईकोर्ट ने इस मामले में राज्य सरकार से भी जवाब मांगा है.

8-CM ने लंबित पड़े कामों के लिए जारी किये 100 करोड़, विकासकार्यों में आएगी तेजी

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज विभिन्न विभागों में विकासकार्यों के लिए 100 करोड़ रु की मंजूरी दी. इनमें गृह, पेयजल व स्वच्छता, महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास, माध्यमिक शिक्षा, कृषि एवं कृषि कल्याण, पर्यटन, आयुष, शहरी विकास के तहत महाकुंभ व अन्य कार्य शामिल हैं. इस बजट के जारी होने के बाद अब राज्य में विभिन्न विभागों में लटके पड़े तमाम कार्यों में तेजी आएगी.

9- राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने रेल मंत्री को लिखा पत्र, जानें क्या है वजह

उत्तराखंड राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी के रेल मंत्री पीयूष गोयल से अनुरोध के बाद दिल्ली से कोटद्वार और टनकपुर के लिए ट्रेन की शुरुआत हो चुकी है. वहीं, अब इन ट्रेनों के नामकरण को लेकर सांसद बलूनी ने रेल मंत्रालय को पत्र लिखा है.

10- विश्व प्रसिद्ध हरकी पैड़ी पर मिला 'दिव्य' पैर का निशान, लोगों में कौतूहल

महाकुंभ शुरू होने में अब गिनती के दिन शेष रह गए हैं. हरकी पैड़ी पर जहां शाही स्नान होना है, गंगा की उस धारा पर पैर का निशान मिला है. लोग इसे दिव्य और भविष्य के लिए अच्छा संकेत बता रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details