उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड की शाम 5 बजे की 10 बड़ी खबरें, एक क्लिक में पढ़िए

उत्तराखंड मौसम विभाग ने नए साल पर बर्फबारी की संभावना जताई है. कोहरे की चादर में लिपटी हर की पैड़ी. न्यूजीलैंड दौरे पर मंत्री सौरभ बहुगुणा ने भेड़ और बकरी पालन को उन्नत बनाने की जानकारी हासिल की. पढ़िए 5 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

By

Published : Dec 28, 2022, 5:00 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

1- कड़ाके की ठंड से होगी नए साल की शुरुआत, पहाड़ों पर बर्फबारी से बदलेगा मौसम

बीते कई दिनों से शुष्क सर्दी का सामना कर रहे उत्तराखंडवासियों को राहत मिल सकती (Snowfall in Uttarakhand) है. क्योंकि मौसम विभाग ने नए साल पर बर्फबारी की संभावना जताई (Snowfall likely on New Year) है. मौसम विभाग की इस खबर से न सिर्फ पर्यटकों के चेहरे खिल जाएंगे, बल्कि पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद मौसम भी खुशनुमा हो जाएगा.

2- कोहरे में गुम हुई विश्व प्रसिद्ध हर की पैड़ी, देखिए ये वीडियो

उत्तराखंड में ठंड सितम ढा रही है. कोहरा ठंड के असर को और खतरनाक बना रहा है. आज तो एक समय ऐसा भी था जब हर की पैड़ी ही कोहरे से ढक गई. लोग चौंक गए कि हरिद्वार की हर की पैड़ी कहां गायब हो गई. कोहरे के कारण वाहन चालकों को भी अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हरिद्वार में शीतलहरी के चलते स्कूलों में दो दिन की छुट्टी घोषित कर दी गयी है.

3- हल्द्वानी रेलवे भूमि अतिक्रमण: कार्रवाई से पहले सड़कों पर उतरे हजारों लोग, 4365 घर गिराए जाने हैं

हल्द्वानी के वनभूलपुरा क्षेत्र में रेलवे की जमीन खाली कराने के आदेश मिलने के बाद रेलवे प्रशासन ने कार्रवाई शुरू कर दी है. रेलवे की 78 एकड़ जमीन पर 4365 भवनों को ध्वस्त करने के उत्तराखंड हाईकोर्ट ने निर्देश दिए हैं. लेकिन कार्रवाई से पहले रेलवे को भारी विरोध का सामना करना पड़ रहा है. हजारों लोग सड़कों पर उतर आए हैं. प्रदर्शनकारियों को विपक्षी नेताओं का साथ भी मिला है. रेलवे की भूमि से चार हजार से ज्यादा मकानों को हटाया जाना है.

4- बिजली की कीमतें बढ़ाने के प्रस्ताव में कोई बदलाव नहीं, आयोग को 7.72% बढ़ोत्तरी पर ही लेना है निर्णय

उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लिमिटेड ने बिजली की दरें सरचार्ज के साथ बढ़ाने के प्रस्ताव पर कुछ सुधार किया है. यूपीसीएल ने सरचार्ज हटाकर 7.72 फीसदी की बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव नियामक आयोग को भेजा है. आयोग इस प्रस्ताव पर मंजूरी देता है तो मार्च 2023 से बिजली की दरें बढ़ जाएंगी. यूपीसीएल को फिलहाल, 10 हजार 400 करोड़ रुपए का राजस्व चाहिए, जिसमें 8, 800 करोड़ ही मिल पा रहा है. अगर आयोग 7.72% बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव को पास करता है तो 750 करोड़ रुपए राजस्व यूपीसीएल को मिलेगा.

5- न्यूजीलैंड दौरे पर मंत्री सौरभ बहुगुणा, उत्तराखंड में पशुपालन को उन्नत बनाने पर चर्चा

कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा न्यूजीलैंड दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने वेलिंग्टन में 5 हजार हेक्टेयर भूमि पर बना तारावटी फॉर्म का मुआयना किया. उन्होंने भेड़ और बकरी पालन को उन्नत बनाने की जानकारी हासिल की.

6- रामनगर में 52 CCTV में से मात्र 3 कैमरे ही कर रहे काम, निगरानी फेल!

रामनगर शहर में अगर कोई अपराधी किसी आपराधिक घटना को अंजाम देता है तो पुलिस को घटना के खुलासा के लिए खाक छाननी पड़ेगी. इसके बावजूद भी अपराधी चंगुल में नहीं आ पाएंगे. ऐसा हम नहीं बल्कि, पुलिस की तीसरी आंख माने जाने वाले सीसीटीवी खुद अपनी हालत बयां कर रहे हैं. आलम ये है कि यहां 52 सीसीटीवी में से मात्र 3 ही काम कर रहे हैं. ऐसे में पुलिस कैसे अपराधियों पर नजर रखेगी?

7- STF ने रुद्रपुर से यूपी के ड्रग डीलर को पकड़ा, लाखों की स्मैक बरामद, संपत्ति होगी जब्त

एसटीएफ ने रुद्रपुर से लाखों की स्मैक के साथ नशा तस्कर को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार ड्रग डीलर यूपी का रहने वाला है. एसटीएफ एसएसपी का कहना है कि एनडीपीएस एक्ट के तहत ड्रग्स से कमाई संपत्ति जब्त की जाएगी.

8- बदमाशों ने राइस मिल में लूट की वारदात को दिया अंजाम, गार्ड को अधमरा कर छोड़ा

उधमसिंह नगर जिले में बदमाशों ने देर रात लूट का बड़ी वारदात को अंजाम दिया (robbery in rice mill) है. यहां बदमाशों ने राइस मिल (rice mill in Kichha) के चौकीदार को पहले बुरी तरह पीटा और फिर मिल में रखे करीब 65 हजार रुपए लेकर फरार हो गए (Rudrapur Kichha robbery case). बदमाश चौकीदार को मरा हुआ समझकर छोड़ गए थे.

9- देहरादून में टास्क फोर्स रखेगी मिलावटखोरों पर नजर, रेस्टोरेंट व दुकानों का पंजीकरण अनिवार्य

देहरादून में मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा. साथ ही खाद्य सामग्री बेचने वाले छोटे-बड़े रेस्टोरेंट, दुकानों का पंजीकरण भी अनिवार्य है. ये आदेश डीएम सोनिका सिंह ने दिए.

10- मसूरी के माल रोड पर वाहनों की एंट्री बैन, जानें कारण

इन दिनों मसूरी में विंटर लाइन कार्निवाल चल रहा है. अगर आप भी इस कार्निवाल का मजा लेने मसूरी आ रहे हैं तो ये खबर ध्यान से पढ़ें. दरअसल मसूरी विंटर लाइन कार्निवाल और नए साल में होने वाले जश्न के चलते पुलिस ने माल रोड पर वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया है. लोगों को इससे परेशानी भी हो रही है. लोगों का कहना है कि पुलिस को पहले सूचना देनी चाहिए थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details