उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jul 28, 2022, 5:08 PM IST

ETV Bharat / state

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @5PM

आलीशान बंगलों को छोड़ने से कतराते हैं ये 'माननीय'. AIIMS ऋषिकेश में बच्चों के लिए तैयार होगा एक्सीलेंट सेंटर. नैनीताल HC में होमगार्ड भर्ती घोटाले की सुनवाई. पैसे के लिए हैवान बने ससुरालवाले, दहेज प्रताड़ना की शिकार नवविवाहिता ने बयां किया दर्द. नैनीताल में अवैध रूप से मत्स्य आखेट. केदारनाथ हेली सेवा के नाम पर धोखाधड़ी करने वाला मास्टरमाइंड बिहार से गिरफ्तार. पढ़िए शाम 5 बजे तक की 10 बड़ी खबरें...

Uttarakhand top ten news
उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

1. Exclusive: आलीशान बंगलों को छोड़ने से कतराते हैं ये 'माननीय', विपक्षियों पर भी मेहरबान सरकार

उत्तराखंड में सरकारी बंगलों पर माननीयों की निगाहें ललचाई सी दिखाई देती है. राज्य में ऐसे पुराने कई उदाहरण हैं. ताजा मामला न केवल सरकार से जुड़े लोगों का है, बल्कि विपक्षी दल भी सरकार की मेहरबानी में मित्र विपक्ष की भूमिका को अदा करते दिखाई दे रहे हैं. यही वजह है कि कई माननीय अभी भी सरकारी बंगलों पर कुंडली मारे बैठे हैं.

2. AIIMS ऋषिकेश में बच्चों के लिए तैयार होगा एक्सीलेंट सेंटर, दुर्गम क्षेत्रों में ड्रोन से होगी दवाइयों की आपूर्ति

प्रदेश में शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिये एम्स निदेशक ने तैयारी शुरू कर दी है. जल्द ही एम्स ऋषिकेश में बच्चों के लिए एक्सीलेंट सेंटर तैयार किया जाएगा. इसके साथ ही भविष्य में दुर्गम क्षेत्रों तक बीमार बच्चों के लिए दवाइयां पहुंचाने के लिए ड्रोन का सहारा लिया जाएगा.

3. नैनीताल HC में होमगार्ड भर्ती घोटाले की सुनवाई, कोर्ट ने दो सप्ताह में जवाब पेश करने के दिये आदेश

हरिद्वार में 2017-18 में हुई होमगार्ड भर्ती घोटाले के मामले के खिलाफ जनहित याचिका पर आज नैनीताल हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. जिसके बाद कोर्ट की खंडपीठ ने होमगार्ड भर्ती के लिए जारी लिस्ट पर अग्रिम आदेश पर रोक लगाते हुए इस मामले में कंपनी कमांडेंट होमगार्ड राकेश कुमार व जिला कमांडेंट होमगार्ड हरिद्वार को नोटिस जारी कर दो सप्ताह में जवाब पेश करने को कहा गया है.

4. पैसे के लिए हैवान बने ससुरालवाले, दहेज प्रताड़ना की शिकार नवविवाहिता ने बयां किया दर्द

उत्तराखंड के नैनीताज जिले में दहेज प्रताड़ना का नया मामला सामने आया है. यहा दहेज के लिए ससुरालवालों ने नवविवाहिता को बूरी तरह पीटा. ऐसे में विवाहिता अब इंसाफ के लिए पुलिस की शरण में पहुंची है. पुलिस ने भी आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है.

5. स्मार्ट सिटी दून की तरफ बढ़ते कदम, CM धामी ने 15 इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी

स्मार्ट सिटी दून का सपना धीरे-धीरे अपना आकार ले रहा है. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ने आज पांच इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई. अब राजधानी में कुल 15 इलेक्ट्रिक बसें संचालित हो रही है. आने वाले दिनों में इनकी संख्या और बढ़ेगी.

6. नैनीताल में अवैध रूप से मत्स्य आखेट, कोर्ट ने सरकार से किया जवाब तलब

हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर कर कहा है गया कि भीमताल व नौकुचिया ताल में मछलियों के शिकार करने पर रोक लगाई थी, परन्तु लॉकडाउन के दौरान दोनों तालों में स्थानीय लोगों द्वारा अवैध रूप से मत्स्य आखेट किया जा रहा. जिस पर कोर्ट ने सरकार से जवाब मांगा है.

7. केदारनाथ हेली सेवा के नाम पर धोखाधड़ी करने वाला मास्टरमाइंड बिहार से गिरफ्तार

केदारनाथ धाम हेली सेवा के नाम पर धोखाधड़ी करने के मामले में एसटीएफ ने बड़ी सफलता हासिल की है. एसटीएफ ने इस गिरोह के मास्टरमाइंड को बिहार के नवादा से गिरफ्तार किया है. जिसके बाद आरोपी को जेल भेज दिया गया है.

8. युवाओं को दिया जा रहा बर्ड वांचिंग का प्रशिक्षण, रोजगार के खुलेंगे अवसर

खिर्सू में युवाओं को बर्ड वॉचिंग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. यहां युवा पक्षियों के संसार को देखकर उसे जान ने की कोशिशों में लगे हैं. इसके साथ ही वे क्षेत्र की जैव विविधता, पर्यावरण संरक्षण और उसके संवर्द्धन को लेकर भी जानकारी जुटा रहे हैं. बर्ड वाचिंग के गुर सीख रहे ये युवा भविष्य को एक बर्ड वॉचर, गाइड और ट्रेनर के रूप में देख रहे हैं.

9. Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ में धमाल मचाएंगे उत्तराखंड के ये प्लेयर्स, CM धामी ने दी शुभकामनाएं

बर्मिंघम में आज राष्ट्रमंडल खेलों की शुरुआत हो रही है. भारतीय समयानुसार रात 11:30 बजे भव्य उद्घाटन समारोह के साथ इस इवेंट की शुरुआत होगी. यह खेल आठ अगस्त तक आयोजित किए जाएंगे. इस बार राष्ट्रमंडल खेल 2022 में उत्तराखंड के कई खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. सीएम धामी ने इन सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी हैं.

10. संतों ने ओवैसी को बताया दोगला, बोले- 'ऐसे बयान दर्शाते हैं उनकी घटिया मानसिकता'

आईएमआईएम (AIMIM) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) के कांवड़ यात्रियों पर फूल बरसाने वाले बयान पर हरिद्वार के संतों ने नाराजगी जाहिर की है. संतों ने ओवैसी को दोगला बताया है. उन्होंने कहा कि ओवैसी ऐसे बयान देकर देश में साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का काम कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details