उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @5PM

जमानत मिलने के बाद जेल से रिहा हुए जितेंद्र नारायण त्यागी, लेने नहीं पहुंचे संत. स्वामी दिनेशानंद भारती को उत्तराखंड HC ने दी जमानत. हेमकुंड साहिब के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, शबद कीर्तन में शामिल हुए सीएम धामी. खुल गए द्वितीय केदार भगवान मदमहेश्वर और चतुर्थ केदार रुद्रनाथ मंदिर के कपाट. पढ़िए 5 बजे तक की 10 बड़ी खबर.

By

Published : May 19, 2022, 5:01 PM IST

Published : May 19, 2022, 5:01 PM IST

uttarakhand top ten news
उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

1- जमानत मिलने के बाद जेल से रिहा हुए जितेंद्र नारायण त्यागी, लेने नहीं पहुंचे संत

13 जनवरी को जितेंद्र नारायण त्यागी को हरिद्वार के बॉर्डर से गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद 18 मई को उन्हें सुप्रीम कोर्ट से 3 महीने की सशर्त अंतरिम जमानत दी गई है. वहीं, आज जितेंद्र नारायण त्यागी को जिला कारागर से अंतरिम जमानत पर रिहा कर दिया गया. इस दौरान जितेंद्र नारायण त्यागी को हरिद्वार की जिला कारागार से लेने के लिए कोई भी संत मौके पर नहीं पहुंचा.

2- Haridwar Hate Speech: स्वामी दिनेशानंद भारती को उत्तराखंड HC ने दी जमानत

हरिद्वार धर्म संसद में हेट स्पीच देने के आरोप में गिरफ्तार स्वामी दिनेशानंद भारती को बड़ी राहत मिली है. मामले में नैनीताल हाईकोर्ट ने स्वामी दिनेशानंद भारती उर्फ सागर सिंधु महाराज को जमानत दे दी है.

3- हेमकुंड साहिब के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, शबद कीर्तन में शामिल हुए सीएम धामी-राज्यपाल

सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह की पवित्र तपोस्थली हेमकुंड साहिब के कपाट 22 मई को खुलेंगे. जिसके लिए आज ऋषिकेश से पहला जत्था रवाना हो चुका है. इस मौके पर राज्यपाल गुरमीत सिंह और सीएम पुष्कर धामी ऋषिकेश गुरुद्वारा साहिब पहुंचे. जहां उन्होंने गुरुद्वारे में मत्था टेका.

4- खुल गए द्वितीय केदार भगवान मदमहेश्वर और चतुर्थ केदार रुद्रनाथ मंदिर के कपाट

द्वितीय केदार भगवान मदमहेश्वर मंदिर के कपाट आज सुबह 11 बजे विधि-विधान के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए. इस दौरान हजारों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे. अब आगामी 6 माह तक धाम में ही आराध्य की पूजा होगी. वहीं, चतुर्थ केदार रुद्रनाथ मंदिर के कपाट वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ ब्रह्ममुहूर्त में सुबह पांच बजे खोल दिए गए.

5- चंपावत उपचुनाव की तैयारियों में जुटा निर्वाचन आयोग, मतदान केंद्रों पर लाइव स्ट्रीम करने की योजना

चंपावत उपचुनाव के लिए 31 मई को मतदान होना है. मतदान से पहले चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या के मुताबिक 40 से 50 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर लाइव स्ट्रीम करने की भी योजना है.

6- धामी सरकार ने BPCL के साथ किया MOU साइन, सौर ऊर्जा के क्षेत्र में होगी प्रगति

उत्तराखंड सरकार ने आज भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए. सीएम आवास में आयोजित कार्यक्रम में राज्य में नवीकरणीय एवं अन्य परियोजनाओं के विकास और शत प्रतिशत वित्तीय निवेश किए जाने के लिए यह एमओयू किया गया है. एमओयू पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए सीएम धामी ने कहा कि इससे प्रदेश में रिन्यूएबल एनर्जी विशेष तौर पर सौर ऊर्जा के क्षेत्र में प्रगति होगी.

7- मोबाइल में देखकर हनुमान चालीसा पढ़ते दिखे AAP कार्यकर्ता, लोगों ने लिए मजे

चंपावत उपचुनाव की तैयारियों में जुटे सीएम पुष्कर सिंह धामी का ध्यान चारधाम यात्रा की अव्यवस्थाओं की ओर खींचने के लिए हरिद्वार में आप कार्यकर्ताओं ने सड़क पर बैठ हनुमान चालीसा पाठ किया, लेकिन आप कार्यकर्ताओं को हनुमान चालीसा जुबानी याद नहीं रहा. ऐसे में उन्हें मोबाइल का सहारा लेना पड़ा.

8- भूमाफियाओं ने सैनिक की जमीन पर किया कब्जा, पीड़ित जवान ने दी आत्मदाह की चेतावनी

श्रीनगर के स्वीत गांव के सैनिक अमित रावत और उनका परिवार भू माफिया से परेशान हैं. भू माफिया ने इस सैनिक परिवार की पैतृक भूमि पर कब्जा किया है. सैनिक अमित रावत ने भू-माफिया से पैतृक जमीन छुड़ाने के लिए प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है. मदद न मिलने पर सैनिक ने आत्मदाह की चेतावनी भी दी है.

9- अमृतपुर जमरानी मोटर मार्ग मामले पर HC ने सुनवाई, कोर्ट ने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों से मांगा जवाब

अमृतपुर जमरानी मोटर मार्ग में खनन कार्य को लेकर उत्तराखंड हाईकोर्ट ने जो जनहित याचिका दायर की गई थी, उस गुरुवार को कोर्ट ने सुनवाई की. इस मामले में कोर्ट ने 15 जून तक पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों से स्थिति स्पष्ट करने को कहा है.

10- 25 मई को 151 परीक्षा केंद्रों पर होगी डीएलएड की परीक्षा, 33342 परीक्षार्थी लेंगे हिस्सा

25 मई को होने वाली D.El.Ed परीक्षा को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. उत्तराखंड बोर्ड ने इसे लेकर आज बैठक की. जिसमें सचिव ने समस्त नोडल अधिकारी व केंद्र व्यवस्थापकों ने हिस्सा लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details