उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @5PM

कांग्रेस की हार पर सवाल, मुस्लिम यूनिवर्सिटी के मुद्दे पर बढ़ा बवाल, शिकायतों का अंबार. The Kashmir Files की कश्मीर नहीं मसूरी में हुई थी फिल्म की शूटिंग, जानिए मजेदार किस्से. उत्तराखंड के वो तीन गांव, जहां होली मनाना है अभिशाप! सदियों की मान्यता के आगे मजबूर लोग. पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मनाई होली, ढोलक की थाप पर थिरके. पढ़िए 5 बजे तक की 10 बड़ी खबर.

By

Published : Mar 17, 2022, 5:02 PM IST

uttarakhand top ten news
उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

1- कांग्रेस की हार पर सवाल, मुस्लिम यूनिवर्सिटी के मुद्दे पर बढ़ा बवाल, शिकायतों का अंबार

चुनावी हार के बाद कांग्रेस में मुस्लिम यूनिवर्सिटी मामले पर शिकायतें होने लगी हैं. पार्टी के कई नेता ही इस मामले को विधानसभा चुनाव में हार का कारण मान रहे हैं.

2- The Kashmir Files: कश्मीर नहीं मसूरी में हुई थी फिल्म की शूटिंग, जानिए मजेदार किस्से

'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म की 90 फीसदी शूटिंग मसूरी में हुई है. फिल्म में कश्मीर के लाल चौक का सीन मसूरी के लाइब्रेरी चौक में फिल्माया गया है. फिल्म की शूटिंग के दौरान फिल्म मेकर्स को स्थानीय लोगों के विरोध का भी सामना करना पड़ा, जानिए आखिर क्यों ?

3- उत्तराखंड के वो तीन गांव, जहां होली मनाना है अभिशाप! सदियों की मान्यता के आगे मजबूर लोग

रुद्रप्रयाग जिले के क्वीली, कुरझव और जौंदला गांव में 372 सालों से होली नहीं खेली गई है. बताया जाता है कि होली खेलने पर यहां की कुलदेवी व ईष्टदेव नाराज हो जाते हैं. जिसके कारण यहां अनहोनी घट जाती है. जिस डर से इन गांवों के लोग होली से दूर ही रहते हैं.

4- होली पर चढ़ा सियासी रंग, देसी पिचकारी और मोदी मुखौटों की बढ़ी मांग

चार राज्यों में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद बीजेपी कार्यकर्ता होली के रंग में रंगे हुए हैं. इस बार बाजार में गुलाल, रंग और पिचकारी के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुखौटे बाजार में छाए हुए हैं. वहीं, इस बार बाजारों में चाइनीज पिचकारी की जगह अब देसी पिचकारी ने ले ली है. लोग पीएम मोदी के मुखौटे के साथ-साथ देसी पिचकारी खरीद रहे हैं.

5- दीपक बिजल्वाण की मुसीबत बढ़ी, उत्तरकाशी जिला पंचायत में अनियमितता की जांच करेंगी SIT की 4 टीमें

दीपक बिजल्वाण कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा चुनाव हार चुके हैं. अब सरकार ने उत्तरकाशी जिला पंचायत में हुई अनियमितताओं की जांच के लिए एसआईटी गठित कर दी है. एसआईटी की चार टीमें जिला पंचायत में हुई अनियमितताओं की जांच शुरू कर रही हैं. ऐसे में दीपक बिजल्वाण के लिए आने वाले दिन मुसीबत भरे हो सकते हैं.

6- उत्तराखंड की इन सीटों पर त्रिकोणीय भंवर में फंसे प्रत्याशी, 'तीसरे' ने बिगाड़ा खेल

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 में कई सीटें ऐसी रहीं जहां बीजेपी और कांग्रेस अपना एक-दूसरे से सीधा मुकाबला मान रही थीं. लेकिन दोनों पार्टियों को चौंकाते हुए किसी तीसरे ने लड़ाई की कमान अपने हाथ में ले ली.

7- पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मनाई होली, ढोलक की थाप पर थिरके

पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत होली की मस्ती में चूर हैं. उत्तराखंड में होली की धूम है. पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने आवास पर स्थानीय लोगों को साथ होली मनाई और पारंपरिक वाद्य यंत्रों की थाप पर सभी ने होली गीत गाए.

8- उत्तराखंड की बेटी प्रियंका गैरोला ने गेट परीक्षा में हासिल की पहली रैंक, लोग दे रहे बधाई

देहरादून के आकाशदीप कॉलोनी बल्लूपुर रोड निवासी प्रियंका गैरोला ने गेट परीक्षा में ह्यूमेनिटी एंड सोशल साइंस (दर्शनशास्त्र) विषय में ऑल इंडिया रैंक में प्रथम रैंक हासिल की है. प्रियंका ने 972 अंकों के साथ 73.0 प्रतिशत अंक अर्जित किए हैं.

9- होलिका दहन से पहले पूजन कर रहीं महिलाएं, ये है शुभ मुहूर्त

देवभूमि में आज होली की धूम मची है. लक्सर में महिलाएं सज संवर कर बच्चों के साथ होलिका का पूजन कर रही हैं. लक्सर के मेन बाजार में वर्षों से होली पूजन का विशेष प्रबंध होता है. यहां नगर के सभी लोग पूजन करने के लिए आते हैं. क्षेत्र में होलिका पूजन का विशेष महत्व है.

10- पहाड़ों में होल्यार मना रहे पहाड़ी होली, द्वारे-द्वारे दे रहे दस्तक, वर्षों पुराना अंदाज आज भी कायम

इन दिनों पहाड़ होली की रंगों में होल्यार रंगे नजर आ रहे हैं. होल्यार पहाड़ी होली की परंपरा को लोगों तक पहुंचाने में जुटे हैं. वहीं, रुद्रप्रयाग में विधायक भरत सिंह चौधरी ने भी कार्यकर्ताओं संग जमकर होली खेली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details