उत्तराखंड

uttarakhand

दोपहर 3 बजे तक की उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

By

Published : Dec 6, 2022, 3:01 PM IST

राजभवन और मुख्यमंत्री आवास के आसपास धारा 144 लगाने पर कांग्रेस नाराज. एक हजार सोलर गांवों से ऊर्जा प्रदेश बनेगा उत्तराखंड. पौड़ी में स्वास्थ्य मंत्री ने किया डायलिसिस सुविधा का लोकार्पण. लखपति दीदी प्रोजेक्ट पर लग सकता है ब्रेक, केंद्रीय ग्रामीण मंत्रालय ने नई स्कीम पर राज्य को चेताया. पढ़िए 3 बजे तक की 10 बड़ी खबरें

UTTARAKHAND TOP TEN NEWS
उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

1- राजभवन और मुख्यमंत्री आवास के आसपास धारा 144 लगाने पर कांग्रेस नाराज, बताया नीयत में खोट

राजभवन और मुख्यमंत्री आवास आने वाले रास्तों पर बैरिकेड के साथ ही धारा 144 लागू (Section 144 on Raj Bhavan and Chief Minister awas) कर दी गई है. कांग्रेस ने इसे सरकार की नीयत में खोट बताया है. कांग्रेस ने कहा है कि विपक्ष को संविधान ने इजाजत दी है कि धरना-प्रदर्शन के जरिए अपनी कोई भी बात रख सकता है.

2- एक हजार सोलर गांवों से ऊर्जा प्रदेश बनेगा उत्तराखंड, बीजेपी ने मुख्यमंत्री की पहल को सराहा

उत्तराखंड के गांव सोलर ऊर्जा से जगमगाएंगे. सरकार ने राज्य के एक हजार गांवों में बंजर पड़ी पूरब मुखी जमीनों को चिन्हित भी कर लिया है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस बारे में प्रस्ताव कैबिनेट में पास कराने के लिए विभाग को तुरंत ड्राफ्ट बना कर देने को कहा है.

3- पौड़ी में स्वास्थ्य मंत्री ने किया डायलिसिस सुविधा का लोकार्पण, 65 साल होगी डॉक्टरों की रिटायरमेंट की उम्र

पौड़ी में मरीजों को मिलेगा. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत (Health Minister Dhan Singh Rawat) ने डायलिसिस यूनिट का लोकार्पण करते हुए इसे पहाड़ी क्षेत्रों के लिए मील का पत्थर बताया. उत्तराखंड में डॉक्टरों की रिटायरमेंट की उम्र 65 वर्ष करने पर विचार चल रहा है, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस प्रस्ताव को कैबिनेट में रखा जाएगा.

4- श्रीनगरः अंकिता को न्याय दिलाने के लिए 8वें दिन भी धरना जारी, बंगाल के पूर्व सांसद ने दिया समर्थन

पश्चिम बंगाल के पूर्व सांसद डॉ. तरुण मंडल ने भी श्रीनगर में अंकिता को न्याय दिलाने के लिए जारी धरने को समर्थन दिया है. उन्होंने मामले की जांच सीबीआई को सौंपे जाने, आरोपियों का नार्को टेस्ट कराए जाने व परिजनों को न्याय दिलाए जाने की मांग की.

5- प्रांतीय चिकित्सा स्वास्थ्य सेवा संघ ने 10 दिसंबर को बुलाई आम सभा, बताया नाराजगी का कारण

प्रांतीय चिकित्सा स्वास्थ्य सेवा संघ (Provincial Medical Health Service Association) ने चिकित्सकों की लंबित मांगों पर कार्रवाई ना होने पर नाराजगी जताई है. साथ ही संगठन ने 10 दिसंबर को आम सभा (Health Services Association aam shabha) बुलाई है. जिसके लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं.

6- लखपति दीदी प्रोजेक्ट पर लग सकता है ब्रेक, केंद्रीय ग्रामीण मंत्रालय ने नई स्कीम पर राज्य को चेताया

केंद्रीय ग्रामीण मंत्रालय का कहना है कि पेशेवर कर्मियों की कमी के कारण लखपति दीदी परियोजना अधर में लटक सकती है. मंत्रालय ने राज्य को इस मामले में चिट्ठी भी लिखी है. उन्होंने कर्मचारियों की कमी के बीच नए प्रोजेक्ट शुरू ना करने का साफ इशारा किया है.

7- निर्माणाधीन सैन्य धाम का कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने किया निरीक्षण, कहा- जल्द करेंगे जनता को समर्पित

सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी (Soldier Welfare Minister Ganesh Joshi) ने देहरादून के गुनियाल गांव पहुंचकर सैन्य धाम के निर्माण कार्यों (dehradun military base construction works) को लेकर स्थलीय निरीक्षण किया. इस मौके पर मंत्री जोशी ने कहा कि सैन्य धाम का निर्माण कार्य तेजी के साथ चल रहा है. जिस प्रकार निर्माण कार्य की रफ्तार है, निश्चित ही हम तय समय सीमा से पूर्व ही सैन्य धाम का निर्माण कार्य पूरा कर लेंगे.

8- बारात लेकर निकला दूल्हा धरने पर बैठा, बोला- पहले पूरी करो ये डिमांड, फिर भरूंगा 'मांग'

काठगोदाम हैड़ाखान मार्ग (Kathgodam Haida Khan Road) बीते लगभग एक माह से बंद है. सड़क की मांग को लेकर स्थानीय लोग कई बार धरना प्रदर्शन कर चुके हैं. आज नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य के नेतृत्व में कांग्रेसी भी धरना दे रहे थे. इसी दौरान एक रोचक घटना हुई. धरना स्थल के पास से एक बारात जा रही थी. दूल्हे ने जब देखा कि यहां सड़क की मांग को लेकर धरना चल रहा है, तो वह दुल्हन के घर जाने की बजाय वहीं धरने पर बैठ गया.

9- देवभूमि से विदेशी सैलानी हो रहे दूर, कोरोना, आपदा का डर या कुछ और

उत्तराखंड पर्यटन प्रदेश है. यहां की सुंदर वादियां, कल कल करती नदियां, ऊंचे पहाड़, हरे भरे जंगल, मठ और मंदिर पर्यटकों को अपनी ओर खींचते हैं. देसी पर्यटकों ने चारधाम यात्रा के दौरान पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. लेकिन चिंता विदेशी पर्यटकों को लेकर है. विदेशी पर्यटकों की उत्तराखंड को लेकर बेरुखी परेशान कर रही है. पेश है हमारी खास रिपोर्ट.

10- जौनसार में डंडी कंडी से मरीज को 8 किमी चलकर पहुंचाया अस्पताल, पहाड़ों पर सेवाएं खस्ताहाल

जौनसार बावर में आज भी कई गांव ऐसे हैं, जो सड़क मार्ग से नहीं जुड़ पाए हैं. उन्हीं गांवों में एक उदावा गांव (Vikasnagar Udava Village road problem) भी है. ऐसे में गांव में कोई व्यक्ति बीमार होता है तो ग्रामीणों को मुख्य मार्ग तक पहुंचाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details