उत्तराखंड

uttarakhand

दोपहर 3 बजे तक की उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

By

Published : Nov 20, 2022, 3:01 PM IST

अल्मोड़ा में CM धामी ने राजकीय पुस्तकालय का किया लोकार्पण. विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा संपन्न, 46 लाख से ज्यादा भक्तों ने दर्शन कर तोड़े सभी रिकॉर्ड. सीएम धामी ने युवाओं संग खेला बैडमिंटन, मॉर्निंग वॉक पर सरकार का लिया फीडबैक. 8 मैग्नीट्यूड के भूकंप को भी झेल लेगी USDMA की इंटीग्रेटेड बिल्डिंग, हाईटेक होगा कंट्रोल सेंटर. पढ़िए 3 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

uttarakhand top ten news
उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

1- अल्मोड़ा में CM धामी ने राजकीय पुस्तकालय का किया लोकार्पण, छात्र-छात्राओं से किया संवाद

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अल्मोड़ा दौरे के दूसरे दिन आज अल्मोड़ा के मॉल रोड स्थित राजकीय पुस्तकालय का लोकार्पण किया. इस अवसर पर उन्होंने एनसीसी कैडट्स और अन्य प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं के साथ ‘‘उत्तराखण्ड राज्य श्रेष्ठ राज्य‘‘ विषय पर संवाद किया.

2- विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा संपन्न, 46 लाख से ज्यादा भक्तों ने दर्शन कर तोड़े सभी रिकॉर्ड

इस साल चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. इस यात्रा सीजन चारधाम और हेमकुंड साहिब की यात्रा पर देवभूमि आने वाले श्रद्धालुओं ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ (Uttarakhand Chardham Income) दिए हैं और कुल 46,81,131 की संख्या में पहुंचकर यात्रियों ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है.

3- सीएम धामी ने युवाओं संग खेला बैडमिंटन, मॉर्निंग वॉक पर सरकार का लिया फीडबैक

सीएम पुष्कर सिंह धामी आज अल्मोड़ा में मार्निग वाॅक के दौरान स्थानीय लोगों विशेष रूप से युवाओं से मिले. सीएम धामी युवाओं के साथ दौड़ लगाने के साथ ही बैडमिंटन खेलते दिखाई दिए. इस दौरान युवा और स्थानीय लोगों से सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों का फीडबैक भी लिया.

4- अगले यात्रा सीजन में सभी हेलीपैड और हेलीपोर्ट पर लगाये जाएंगे कैमरे, बैठक में लिए गए अहम फैसले

उत्तराखंड में हेली सेवा के विस्तार और आगामी यात्रा सीजन में यात्रियों को अच्छी सुविधा को लेकर सचिव नागरिक उड्डयन दिलीप जावलकर (Secretary Civil Aviation Dilip Jawalkar) की अध्यक्षता में नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (Uttarakhand Civil Aviation) की बैठक हुई. बैठक में यह निर्णय लिया गया कि अगले सीजन में प्रत्येक हेलीपैड/हेलीपोर्ट पर कैमरे (Cameras installed on helipad and heliport) लगाये जायेंगे.

5- 8 मैग्नीट्यूड के भूकंप को भी झेल लेगी USDMA की इंटीग्रेटेड बिल्डिंग, हाईटेक होगा कंट्रोल सेंटर

उत्तराखंड में आपदा हर साल गहरा जख्म दे जाता है. इससे निपटने के लिए साल 2014 में विश्व बैंक से वित्त पोषित उत्तराखंड डिजास्टर रिकवरी प्रोजेक्ट (यूडीआरपी) के तहत यूएसडीएमए भवन का निर्माण प्रस्तावित किया गया था, लेकिन 8 साल बाद भी अभी तक बिल्डिंग बनकर तैयार नहीं हो पाई है.

6- पौड़ी बस हादसे से सबक! शादियों में जाने वाले वाहनों पर एप के जरिए रखी जाएगी नजर

आखिरकार पौड़ी बस हादसे के बाद प्रशासन और परिवहन विभाग जाग गए हैं. यही वजह है कि अब शादी समारोह में जाने वाले वाहनों के लिए खास एप तैयार करने की कवायद जारी है. जिससे इन वाहनों पर नजर रखी जा सके.

7- हाईकोर्ट शिफ्टिंग: अधिवक्ताओं और यूथ कांग्रेस ने सरकार के खिलाफ किया प्रदर्शन

रामनगर में हाईकोर्ट शिफ्टिंग पर अधिवक्ताओं और यूथ कांग्रेस ने सरकार का पुतला फूंका. इस दौरान उन्होंने सरकार पर रामनगर के उपेक्षा का आरोप लगाया. उनका आरोप था कि हाईकोर्ट के लिए रामनगर और हल्द्वानी में भूमि चयनित की गई थी, लेकिन सरकार ने हाईकोर्ट को हल्द्वानी शिफ्ट करने पर मुहर लगाकर रामनगर की जनता के साथ छलावा किया है.

8- कौसानी महोत्सव का रंगारंग आगाज, कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास ने कही ये बात

कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास ने कौसानी महोत्सव 2022 का शुभारंभ किया. महोत्सव में लोक गायिका मीना राणा, इंदर आर्या, रमेश बाबू गोस्वामी ने शानदार प्रस्तुतियां दी. उनके गीतों पर लोग झूमने को मजबूर हुए.

9- चमोली: दिगंबर सिंह रावत ने अंतरराष्ट्रीय मिक्स्ड मार्शल आर्ट चैंपियनशिप में जीता खिताब

चमोली के दिगंबर सिंह रावत ने अंतरराष्ट्रीय मिक्स्ड मार्शल आर्ट चैंपियनशिप में खिताब जीता है. उन्होंने ये खिताब लाइट वेट कैटेगरी में जीता. उन्होंने अकीब अली को बुरी तरह से हराया.

10- उत्तराखंड में आज ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज, पहाड़ों में लगातार लुढ़क रहा पारा

उत्तराखंड में आज मौसम साफ रहेगा,लेकिन मैदानी इलाकों में कुहासा परेशानी बढ़ा सकता है. पहाड़ों की बात करें तो सुबह-शाम काफी ठंड पड़ रही है. इसके अलावा तापमान में भी लगातार गिरावट आ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details