उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

दोपहर 3 बजे तक की उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

उत्तरकाशी एवलॉन्च घटना में प्रशासन ने लौटाए वायु सेना के हेलीकॉप्टर, जारी रहेगा रेस्क्यू अभियान. केदारनाथ के चौराबाड़ी ताल और वासुकी ताल में आवाजाही पर रोक. देहरादून पहुंचे कैलाश विजयवर्गीय, भाजपा मुख्यालय में पदाधिकारियों के साथ की बैठक. पहली बार 15 लाख यात्रियों ने किए बाबा केदार के दर्शन. हरिद्वार में डिजिटल बैंकिंग इकाई का शुभारंभ, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन. पढ़िए 3 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

By

Published : Oct 16, 2022, 3:00 PM IST

uttarakhand top ten news
उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

1- उत्तरकाशी एवलॉन्च: प्रशासन ने लौटाए वायु सेना के हेलीकॉप्टर, जारी रहेगा रेस्क्यू अभियान

द्रोपदी डांडा 2 में 4 अक्टूबर को आए एवलांच में 27 पर्वतारोहियों की मौत हो गई थी, जबकि दो पर्वतारोही अभी भी लापता है. जिनकी तलाश में हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल गुलमर्ग, निम और सेना की टीम की ओर से खोज बचाव अभियान चलाया जा रहा है. वहीं, प्रशासन ने रेस्क्यू अभियान में लगे वायु सेना के हेलीकॉप्टर लौटा दिए हैं.

2- केदारनाथ के चौराबाड़ी ताल और वासुकी ताल में आवाजाही पर रोक, हिमस्खलन के बाद लिया फैसला

रुद्रप्रयाग प्रशासन ने केदारनाथ मंदिर के पीछे चार किमी दूर स्थित चौराबाड़ी ताल और आठ किमी दूर स्थित वासुकी ताल में यात्रियों के जाने पर प्रशासन ने रोक लगा दी है. दरअसल, कुछ दिनों में चौराबाड़ी ग्लेशियर में तीन बार हिमस्खलन होने के बाद प्रशासन ने फैसला लिया है.

3- देहरादून पहुंचे कैलाश विजयवर्गीय, भाजपा मुख्यालय में पदाधिकारियों के साथ की बैठक

बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने इन दिनों उत्तराखंड में हैं. आज कैलाश विजयवर्गीय ने आज प्रदेश अध्यक्ष व प्रदेश महामंत्री के साथ सांगठनिक विषयों पर चर्चा की. साथ ही मीडिया व सोशल मीडिया पदाधिकारियों से भी संवाद किया.

4- केदारनाथ की यात्रा ने रचा नया कीर्तिमान, पहली बार 15 लाख यात्रियों ने किए बाबा केदार के दर्शन

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा समापन की ओर है. केदारनाथ धाम की बात करें तो इस बार नया रिकॉर्ड बना है. पहली बार किसी यात्रा सीजन में 15 लाख यात्री केदारनाथ धाम पहुंचे हैं. जो एक नया कीर्तिमान है. अभी भी 10 दिन की यात्रा बाकी है. ऐसे में यह आंकड़ा बढ़ सकता है.

5- देहरादून में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ली शिक्षा और कौशल विकास की बैठक

देहरादून में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग और कौशल विकास की समीक्षा बैठक ली. यह बैठक मुख्यमंत्री आवास सभागार में हुई.

6- ममता बहुगुणा केस: CM धामी से मुलाकात करेंगे गणेश गोदियाल, करेंगे सीबीआई जांच की मांग

श्रीनगर से 3 साल पहले लापता हुई ममता बहुगुणा के परिजनों से उनके घर जाकर पूर्व विधायक गणेश गोदियाल ने मुलाकात कर उन्हें न्याय का भरोसा दिलाया. गोदियाल ने कहा कि वह उनके साथ मजबूती से खड़े हैं. इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री व राज्यपाल के पास जाएंगे और सीबीआई जांच की मांग करेंगे.

7- हरिद्वार में डिजिटल बैंकिंग इकाई का शुभारंभ, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

हरिद्वार के देवपुरा स्थित एचडीएफसी बैंक डिजिटल बैंकिंग इकाइयों से जुड़ गया है. वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वर्चुअली 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों का शुभारंभ किया.

8- धान खरीद केंद्र के आवंटित प्रक्रिया की होगी जांच, टेंडर निरस्त करने के बाद दूसरी सूची पर उठे सवाल

उधम सिंह नगर जिले में धान खरीद केंद्र को लेकर हुए टेंडर सवालों के घेरे में हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि राज्य सहकारी संघ ने निविदा की पहली सूची को निरस्त कर दूसरी सूची जारी की, जिसमें कई राइस मिल के रिश्तेदारों समेत आढ़ती और डिफॉल्टर्स को भी क्रय केंद्र आवंटित कर दिए गए. हालांकि अब इस मामले में कमेटी बनाकर जांच के आदेश दिए जा रहे हैं.

9- औद्योगिक कचरे से शुद्ध होगा दूषित पानी, IIT रुड़की ने तैयार किया ये सिस्टम

दुनियाभर में पानी में आर्सेनिक की मात्रा लगातार बढ़ रही है. आर्सेनिक से दूषित जल का असर खाद्य पदार्थों पर भी पड़ रहा है. जो स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है. इसी को देखते हुए आईआईटी रुड़की ने एक औद्योगिक कचरे से एड्जॉर्बेट तैयार किया है. जो पानी को साफ करने में मददगार है.

10- सुवाखोली मोटर मार्ग पर स्कॉर्पियो दुर्घटनाग्रस्त, दो लोगों की मौत

टिहरी में नगुन-सुवाखोली मोटरमार्ग पर गैर गांव के पास एक स्कॉर्पियो हादसे का शिकार हो गई. इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई है. जबकि, स्कॉर्पियो के परखच्चे उड़ गए. बताया जा रहा है कि एक शव पहाड़ी में फंसा मिला तो दूसरा वाहन के अंदर फंसा हुआ था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details