उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @3PM

By

Published : Dec 13, 2021, 2:58 PM IST

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे को मिली NGT की मंजूरी. वाराणसी पहुंचे CM धामी. बीजेपी विधायक हरबंस कपूर का निधन. हरीश रावत समेत कांग्रेसियों ने दी हरबंस कपूर को श्रद्धांजलि. अधूरे पाखरौ टाइगर सफारी के शुभारंभ की तैयारी. 9 लाख की स्मैक के साथ तस्कर गिरफ्तार. पढ़िए दोपहर 3 बजे तक की 10 बड़ी खबरें...

uttarakhand top ten news
उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

1. वाराणसी पहुंचे CM धामी, बोले- कई सौ सालों के बाद भव्य काशी देखने को मिली
पीएम नरेंद्र मोदी आज वाराणसी में हैं. यहां पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर (Kashi Vishwanath Corridor) का उद्घाटन किया है. इस ऐतिहासिक पल में शामिल होने के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी वाराणसी पहुंचे हैं.

2. उत्तराखंड के पूर्व स्पीकर और बीजेपी विधायक हरबंस कपूर का निधन, सीएम ने जताया दु:ख
उत्तराखंड विधानसभा के पूर्व स्पीकर और देहरादून जिले की कैंट विधानसभा से बीजेपी विधायक हरबंस कपूर का निधन हो गया है. वे पिछले 8 बार से लगातार विधायकी जीत रहे हैं.

3. पूर्व CM हरीश रावत समेत कांग्रेसियों ने दी हरबंस कपूर को श्रद्धांजलि, BJP के कार्यक्रम स्थगित
कैंट विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक हरबंस कपूर के निधन पर पूर्व सीएम हरीश रावत समेत तमाम कांग्रेसी नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. इसके साथ ही 2 मिनट का मौन धारण किया.

4. PM मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट पूरा नहीं कर पाई सरकार, अधूरे पाखरौ टाइगर सफारी के शुभारंभ की तैयारी
कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में बन रहे पाखरौ टाइगर सफारी प्रोजेक्ट का निर्माण अभी तक पूरा नहीं हो पाया है. पीएम नरेंद्र मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को नवंबर में ही बनकर तैयार होना था लेकिन नहीं हो पाया. पांच बाघों के लिए बनाए जा रहे तीन बाड़ों में से सिर्फ एक बाड़े का ही निर्माण हो पाया है. ऐसे में धामी सरकार आगामी चुनाव में इसका फायदा लेने के लिए एक ही बाड़े का शुभारंभ करने की तैयारी में है.

5. दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे को मिली NGT की मंजूरी, पर्यावरण निगरानी के लिए बनाई समिति
राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने सोमवार को दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे को मंजूरी दे दी. इसके साथ ही अधिकरण ने 12 सदस्यों की समिति गठित की है, जो सुनिश्चित करेगी कि अवैज्ञानिक तरीके से मलबे को रखने से पर्यावरण को नुकसान नहीं हो या गणेशपुर-देहरादून सड़क (एनएच-72ए) पर वन्यजीव गलियारा बाधित नहीं हो.

6. सर्दी के मौसम में खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय
पिथौरागढ़ जिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर जेएस नबियाल ने कहा है कि सर्दी के मौसम सें बच्चों और बड़ों को खांसी जुकाम होना आम समस्या है. खास तौर पर बच्चों को खांसी जुकाम से बचाने के लिए घरेलू नुस्खे जरूर अपनाएं.

7. 9 लाख की स्मैक के साथ तस्कर गिरफ्तार, टिहरी ASP राजन सिंह करेंगे मामले का खुलासा
टिहरी जिले के मुनि की रेती थाना क्षेत्र में स्मैक की तस्करी का मामला सामने आया है. यहां से पुलिस ने स्मैक के साथ तस्कर को गिरफ्तार किया है. टिहरी ASP राजन सिंह इस मामले का खुलासा करेंगे.

8. रहस्यमय ढंग से लापता RSS के संगठन मंत्री सुकुमार की आखिरी लोकेशन देवप्रयाग में मिली
रहस्यमय ढंग से लापता हुए आरएसएस के संगठन मंत्री डॉ. सुकुमार की आखिरी लोकेशन देवप्रयाग में मिली है. यहां वे एक मंदिर में रुके थे, लेकिन इसके बाद से ही उनका मोबाइल बंद आ रहा है. पुलिस लगातार उनकी खोजबीन में जुटी हुई है.

9. चमोली में रेशम कीट पालन बना आर्थिकी का आधार, काश्तकार कमा रहे अच्छा मुनाफा
चमोली में रेशम कीट पालन व्यवसाय ग्रामीणों और काश्तकारों की आर्थिकी को मजबूत करने में कारगर साबित हो रहा है. चमोली जिले में काश्तकार कृषि व पशुपालन के साथ रेशम कीट पालन को सहायक कारोबार के तौर पर अपनाकर अपनी आजीविका मजबूत बना रहे हैं. शहतूत के पेड़ रेशम कीट के लिए उगाए जाते हैं.

10. किसानों की घर वापसी, नानकमत्ता गुरुद्वारा पर हुआ जोरदार स्वागत
किसान आंदोलन को खत्म करने की घोषणा के बाद किसानों की घर वापसी हो रही है. इस दौरान दिल्ली बॉर्डर से उधम सिंह नगर जनपद के किसानों का जत्था देर रात नानकमत्ता गुरुद्वारा पहुंचा. यहां किसानों का फूल बरसा कर भव्य स्वागत किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details