उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड की दोपहर 1 बजे की 10 बड़ी खबरें, एक क्लिक में पढ़िए

फूलों की घाटी पर्यटकों के लिए हुई बंद, इस साल 20 हजार से ज्यादा सैलानी पहुंचे. हल्द्वानी में जोहार महोत्सव का समापन, नरेंद्र सिंह नेगी के गीतों पर थिरके लोग. उत्तरकाशी जन केंद्र शक्ति के हेड ब्रांच मैनेजर का शव जंगल में फंदे पर लटकता मिला. केदारनाथ में निर्माण पर वैज्ञानिकों ने फिर चेताया, बताया तेजी से बर्फ पिघलने का कारण. चमोली में चार दिन से हो रहा लैंडस्लाइड, देवाल खेता सुयालकोट मोटर मार्ग पिडर नदी में समाया. उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ महापर्व का समापन, व्रतियों ने की सुख समृद्धि की कामना. आगे पढ़ें उत्तराखंड की दोपहर 1 बजे की 10 बड़ी खबरें.

By

Published : Oct 31, 2022, 12:58 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

1-फूलों की घाटी पर्यटकों के लिए हुई बंद, इस साल 20 हजार से ज्यादा सैलानी पहुंचे

उत्तराखंड स्थित फूलों की घाटी आज पर्यटकों के लिए बंद कर दी गई है. अब इस इलाके में बर्फबारी से सैर सपाटा मुश्किल हो जाता है. इसलिए शीतकाल में फूलों की घाटी को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया जाता है. इस साल घाटी में 20,827 पर्यटक पहुंचे. यह अब तक घाटी में पहुंचने वाले सर्वाधिक पर्यटकों का रिकॉर्ड है. फूलों की घाटी में आए पर्यटकों से इस साल वन विभाग ने 31 लाख से अधिक की कमाई की है.

2-हल्द्वानी में जोहार महोत्सव का समापन, नरेंद्र सिंह नेगी के गीतों पर थिरके लोग

हल्द्वानी में आयोजित 2 दिवसीय जोहार महोत्सव का समापन (Johar Festival concludes) हो गया है. समापन के मौके पर लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी के गीतों पर लोग जमकर थिरके. जोहार महोत्सव का आयोजन चीन (तिब्बत) की सीमा से सटे सीमांत मुनस्यारी क्षेत्र के जोहार घाटी के लोग अपनी संस्कृति को बचाने के लिए करते हैं.

3-उत्तरकाशी: जन केंद्र शक्ति के हेड ब्रांच मैनेजर का शव जंगल में फंदे पर लटकता मिला

उत्तरकाशी कोतवाली थाना क्षेत्र के बसुंगा साल्ड मोटर मार्ग के जंगल में एक व्यक्ति का शव संदिग्ध परिस्थितियों में पेड़ पर फंदा से लटका मिला. ये घटना हत्या या आत्महत्या को लेकर सवालों में है. बताया जा रहा है कि उक्त व्यक्ति जन केंद्र शक्ति में हेड ब्रांच मैनेजर के पद पर कार्यरत था. इसको लोगों का पैसा लौटाना था. वहीं संस्थान पर मुकदमा भी चल रहा था.

4-केदारनाथ में निर्माण पर वैज्ञानिकों ने फिर चेताया, बताया तेजी से बर्फ पिघलने का कारण

केदारनाथ क्षेत्र में निर्माण को लेकर वैज्ञानिकों ने सरकार को चेताया (Scientists alert on construction in Kedarnath Dham) है. वाडिया इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों (Wadia Institute) ने केदारनाथ क्षेत्र में साल 2013 की आपदा के बाद किए गए अध्ययन में अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपी. जिसमें इस क्षेत्र में किसी भी बड़े निर्माण को ना करने को लेकर आगाह किया गया था.

5-चमोली में चार दिन से हो रहा लैंडस्लाइड, देवाल खेता सुयालकोट मोटर मार्ग पिडर नदी में समाया

बरसात थमने के बाद भी पहाड़ों पर भूस्खलन थमने का नाम नहीं ले रहा है. चमोली के देवाल खेता-सुयालकोट मोटर मार्ग पर पहाड़ी से भूस्खलन (Landslide on Kheta Suyalkot motorway) होने से सड़क का आधा हिस्सा टूटकर पिंडर नदी में समा गया. जिससे आवाजाही पूरी तरह बाधित हो गई. अब लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

6-उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ महापर्व का समापन, व्रतियों ने की सुख समृद्धि की कामना

महापर्व छठ का आज समापन हो गया है. उगते सूरज को अर्घ्य देने के साथ ही 4 दिनों से चल रहा लोक आस्था का ये खास पर्व संपन्न हो गया. देश के कोने-कोने में नदियों, तालाबों, से लेकर घरों के अहाते में और छतों पर बने कृत्रिम जलाशयों तक के आसपास छठ पर्व करने वाले व्रतियों समेत तमाम लोगों की भीड़ उमड़ी. शानदार छटा के साथ रुद्रपुर में भी छठ पर्व संपन्न हुआ.

7-काशीपुर की पॉश कॉलोनी में चोरों का आतंक, तीन घरों में किया हाथ साफ

चोरों ने काशीपुर की पॉश कॉलोनी के 3 फ्लैटों में चोरी की घटना (Kashipur theft incident) को अंजाम दिया है. मामले में पुलिस ने फिलहाल कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है. कॉलोनी वासियों के मुताबिक तीनों घरों से चोर ढाई लाख रुपए की चपत लगा गए हैं.

8-पौड़ी में गुलदार के साथ अब बंदरों का भी आतंक, वन विभाग ने लगाया पिंजरा

पौड़ी में गुलदार की दहशत (Pauri Leopard Terror) थमने का नाम नहीं ले रही है. बीती शाम को भरी आवासीय कॉलोनी के बीच गुलदार आ धमका. जिससे मोहल्लावासियों में अफरा-तफरी मच गई. वहीं मुख्यालय में अब गुलदार के साथ-साथ बंदरों ने भी आतंक मचा रखा है.

9-वन मंत्री सुबोध उनियाल बोले- ट्री प्रोटेक्शन एक्ट में होगा संशोधन, ये पेड़ काटने पर बैन

उत्तराखंड के वन मंत्री सुबोध उनियाल (Forest Minister Subodh Uniyal) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा यूथ एंपावरमेंट की बात कही गई है. उन्होंने कहा कि 2047 में जब देश आजादी की 100वीं वर्षगांठ मना रहा होगा, तब आज का नौजवान इस देश का कर्णधार होगा. साथ ही वन मंत्री सुबोध उनियाल इस दौरान आप पर हमला करने से भी नहीं चूके. वन मंत्री ने कहा कि जल्द ही ट्री प्रोटेक्शन एक्ट में संशोधन होगा.

10- काशीपुर में लगेगी सीसीटीवी कैमरा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट, अजय भट्ट और चंदन रामदास ने किया शिलान्यास

काशीपुर में सीसीटीवी कैमरा मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट का केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और उत्तराखंड परिवहन मंत्री चंदन रामदास ने शिलान्यास किया. यह यूनिट करीब 9 एकड़ भूमि में बनने जा रही है. इस यूनिट के लगने से क्षेत्र के करीब दो हजार लोगों को स्थायी और 20 हजार लोगों को अस्थायी रूप से रोजगार मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details