उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड की दोपहर 1 बजे की 10 बड़ी खबरें, एक क्लिक में पढ़िए

उत्तराखंड के सबसे बड़े हितैषी रहे मुलायम सिंह, राजनीतिक दलों ने बनाया 'खलनायक'. हल्द्वानी में सवारियों से भरी बस उफनते नाले में फंसी, यात्रियों की मची चीख पुकार, विकासनगर में वर्कशॉप चौकीदार की निर्मम हत्या, जांच में जुटी पुलिस. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का निधन, मेदांता अस्पताल में थे भर्ती. UTET 2022: उत्तराखंड आंसर की ukutet.com पर जारी, इस लिंक से करें सीधे डाउनलोड. भारी बारिश से गौला बैराज का बढ़ा जलस्तर, अलर्ट मोड पर प्रशासन. आज बंद होंगे हेमकुंड साहिब के कपाट, इस साल दो लाख से अधिक यात्रियों ने टेका मत्था. आगे पढ़ें उत्तराखंड की दोपहर 1 बजे की 10 बड़ी खबरें.

By

Published : Oct 10, 2022, 12:58 PM IST

Uttarakhand
उत्तराखंड की दोपहर 1 बजे की 10 बड़ी खबरें

1-उत्तराखंड के सबसे बड़े हितैषी रहे मुलायम सिंह, राजनीतिक दलों ने बनाया 'खलनायक'

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया है. उनके स्वास्थ्य लाभ के लिए दुआओं का दौर कई दिन चला. लेकिन आज मुलायम सिंह ने आखिरी सांस ली. राज्य आंदोलन के दौरान मुलायम सिंह यादव को लेकर पहाड़ के जनमानस में नाराजगी थी. लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि मुलायम सिंह उत्तराखंड के सबसे बड़े हितैषी रहे हैं. उनका पर्वतीय राज्य उत्तराखंड और गैरसैंण राजधानी को लेकर पहला ड्राफ्ट तैयार करने में अहम योगदान रहा है. उनकी दोनों बहू भी पौड़ी जिले ताल्लुक रखती हैं. एक बहू बिष्ट से तो दूसरी रावत परिवार से आती हैं.

2-उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का निधन, मेदांता अस्पताल में थे भर्ती

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया है. मुलायम सिंह यादव ने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में सुबह 8 बजकर 16 मिनट पर अंतिम सांस ली. मुलायम सिंह यादव को 22 अगस्त को मेदांता अस्पताल में भर्ती किया गया था. 1 अक्टूबर की रात को आईसीयू में शिफ्ट किया गया था. मेदांता के डॉक्टरों का पैनल मुलायम सिंह यादव का इलाज कर रहा था. (Mulayam Singh Yadav passes away )

3-हल्द्वानी में सवारियों से भरी बस उफनते नाले में फंसी, यात्रियों की मची चीख पुकार

उत्तराखंड में बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है. तीन दिन से हो रही लगातार बारिश (haldwani heavy rain) से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. हल्द्वानी के गौला नदी, शेर नाले व नंधौर नदी का रौद्र रूप देखने को मिला रहा है. हल्द्वानी सितारगंज मार्ग को जोड़ने वाली सड़क पर शेर नाला (Haldwani Sher Nala) उफान पर आने से हल्द्वानी सितारगंज मार्ग चोरगलिया में बंद हो गया है. इसके बावजूद लोग जान जाखिम में डालकर अपने वाहनों को पार कराने से बाज नहीं आ रहे हैं.

4-विकासनगर में वर्कशॉप चौकीदार की निर्मम हत्या, जांच में जुटी पुलिस

बीती देर रात वर्कशॉप के चौकीदार की निर्मम हत्या (Vikasnagar workshop watchman murdered) करने का मामला सामने आया है. सूचना पाकर विकासनगर पुलिस क्षेत्राधिकारी (Vikasnagar Police Officer) संदीप नेगी मय फोर्स मौके पर पहुंचे और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा. फिलहाल पुलिस घटना की जांच कर रही है. उन्होंने कहा कि हत्या का जल्द खुलासा कर दिया जाएगा.

5-भारी बारिश से गौला बैराज का बढ़ा जलस्तर, अलर्ट मोड पर प्रशासन

प्रदेश में बीते दिन से बारिश (Uttarakhand heavy rain) का दौर जारी है. भारी बारिश से नदी नाले उफान पर हैं. साथ ही उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर जारी है. वहीं हल्द्वानी में भी बारिश कहर बनकर टूट रही है. वहीं भारी बारिश से गौला बैराज (Haldwani Gaula Barrage) का जलस्तर बढ़ गया. जिसको देखते हुए प्रशासन ने कर्मचारियों को अलर्ट कर दिया है.

6-UTET 2022: उत्तराखंड आंसर की ukutet.com पर जारी, इस लिंक से करें सीधे डाउनलोड

उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UBSE) ने यूटीईटी आंसर की 2022 (UTET Answer Key 2022) ubse.uk.gov.inपर जारी कर दी है. आंसर की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई हैं और प्रकृति में अनंतिम हैं. इसलिए, परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के पास इसके खिलाफ आपत्ति उठाने का अवसर है. आपत्तियां उठाने की समय सीमा 22 अक्टूबर, 2022 को समाप्त होगी. आंसर की डाउनलोड करने और इसके खिलाफ आपत्तियां उठाने के लिए इस प्रक्रिया को अपना सकते हैं.

7-आज बंद होंगे हेमकुंड साहिब के कपाट, इस साल दो लाख से अधिक यात्रियों ने टेका मत्था

उत्तराखंड के पांचवें धाम हेमकुंड साहिब (Shri Hemkund Sahib) के कपाट 10 अक्टूबर को विधि-विधान के साथ बंद होंगे. कपाट इस वर्ष 22 मई 2022 को खोले गए थे. गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब ट्रस्ट के उपाध्यक्ष सरदार नरेंद्र जीत सिंह बिंद्रा ने बताया कि इस वर्ष दो लाख पंद्रह हजार तीर्थयात्री तीर्थ के दर्शन कर चुके हैं.

8-हरिद्वार पंचायत चुनाव में हार के लिए तैयार थे हम, कांग्रेस नेता बोले- हर हाल में भाजपा की जीत थी तय

हरिद्वार जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Haridwar Panchayat Election 2022) कांग्रेस के निशाने पर हैं. एक तरफ भाजपा इसे अपनी अब तक की ऐतिहासिक जीत के रूप में सेलिब्रेट कर रही है. दूसरी तरफ कांग्रेस इस चुनाव के परिणाम को पहले से ही तय मान रही थी. पार्टी की मानें तो कांग्रेस भले ही कितनी भी कोशिश कर लेती, चुनाव के रिजल्ट भाजपा के ही पक्ष में आने थे.

9-कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा की हत्या की साजिश रचने का आरोप, चार बदमाशों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा की हत्या करने की साजिश रचने के आरोप में चार बदमाशों के खिलाफ सितारगंज थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है. पुलिस मामले की जांच में जुट गई है. ये जानकारी सामने आने के बाद पुलिस विभाग में हड़कंप मचा हुआ है.

10-अंकिता भंडारी को न्याय दिलाने के लिए लोगों ने निकाला कैंडल मार्च, वीआईपी का नाम उजागर करने की मांग

अंकिता भंडारी हत्याकांड (ankita bhandari murder case) को लेकर लोगों में अभी भी गुस्सा है. टिहरी विस्थापित क्षेत्र में महिला शक्ति एवं स्थानीय निवासियों द्वारा अंकिता भंडारी को न्याय दिलाने के लिए व उसमें शामिल वीआईपी का नाम उजागर करने व आरोपियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई को लेकर इंटर कॉलेज से शिव चौक तक कैंडल मार्च निकाला गया. प्रदर्शन कर रहे लोगों ने शिव चौक में दो मिनट का मौन रखकर अंकिता भंडारी को श्रद्धांजलि (Ankita Bhandari Tribute) दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details