उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की दोपहर 1 बजे की 10 बड़ी खबरें

By

Published : Aug 31, 2022, 12:58 PM IST

UKSSSC paper leak: STF ने फिरोज हैदर को गोवा से किया अरेस्ट, लखनऊ से हल्द्वानी लाता था पेपर. विस नियुक्ति मामले में कांग्रेस को त्रिवेंद्र का समर्थन, CBI जांच को ठहराया जायज. उत्तराखंड में तेजी से बढ़ा साइबर क्राइम का ग्राफ, जानें कौन हैं टॉप 5 स्टेट? एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विवि में 2500 सीटें कम करने पर छात्रों का हंगामा, काम बंद कराया, आगे पढ़ें दोपहर 1 बजे की 10 बड़ी खबरें.

Uttarakhand
उत्तराखंड की दोपहर 1 बजे की 10 बड़ी खबरें

1-UKSSSC paper leak: STF ने फिरोज हैदर को गोवा से किया अरेस्ट, लखनऊ से हल्द्वानी लाता था पेपर

उत्तराखंड अधीनस्थ चयन सेवा आयोग पेपर लीक (UKSSSC paper leak) मामले में उत्तराखंड एसटीएफ को एक और सफलता हाथ लगी है. Uttarakhand STF ने UKSSSC paper leak मामले में 30वीं गिरफ्तारी की है. 30वें आरोपी को गोवा से गिरफ्तार किया गया है. आरोपी का नाम फिरोज हैदर है, जो उत्तर प्रदेश के नकल माफिया गिरोह से जुड़ा हुआ था.

2-UKSSSC पेपर लीक, विस नियुक्ति मामले में कांग्रेस को त्रिवेंद्र का समर्थन, CBI जांच को ठहराया जायज

UKSSSC पेपर लीक और विधानसभा नियुक्तियों के मामले में पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत (Former CM Trivendra Singh Rawat) ने कांग्रेस की सीबीआई जांच की मांग को जायज ठहराया है. उन्होंने कहा कि संवैधानिक पदों पर बैठे ही जनप्रतिनिधि अगर संवैधानिक मर्यादाओं को तोड़ेंगे तो कानून की रक्षा कौन करेगा. उन्होंने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है. क्या जनता जनप्रतिनिधियों को इसलिए चुनती है कि आप अपने रिश्तेदारों का भला करें. उन्होंने कहा कि यह भर्ती कर्मचारी सेवा नियमावली (employee service manual) के भी खिलाफ हैं.

3-NCRB DATA 2021: उत्तराखंड में तेजी से बढ़ा साइबर क्राइम का ग्राफ, जानें कौन हैं टॉप 5 स्टेट?

देश में टेक्नोलॉजी (Technology) के क्षेत्र में विकास के साथ-साथ साइबर अपराध (Cyber Crimes) भी पांव पसारने लगा है. उत्तराखंड में साइबर क्राइम का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है, जो बड़ी चिंता का विषय है. उत्तराखंड में बड़ी संख्या में लोग साइबर ठगी का शिकार हो रहे हैं. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो यानी एनसीआरबी की ताजा रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड में साल 2021 में 718 साइबर क्राइम के मुकदमे दर्ज किए हैं, जबकि एनसीआरबी की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 में उत्तराखंड के अंदर साइबर क्राइम के 243 मामले सामने आए थे.

4-एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विवि में 2500 सीटें कम करने पर छात्रों का हंगामा, काम बंद कराया

उत्तराखंड का एकमात्र केन्द्रीय विश्वविद्यालय इन दिनों जंग का अखाड़ा बना हुआ है. रोज यहां किसी न किसी वजह से छात्र और विवि का प्रशासनिक अमला एक दूसरे पर हावी रहता है. मंगलवार को फिर गुस्साये गढ़वाल विवि के छात्रों ने प्रशासनिक भवन को जबरन बन्द कर मुख्य गेट पर ताले लगा दिए. कर्मचारियों को काम करने से भी रोक दिया. छात्र इस बात को लेकर आक्रोशित हैं कि विवि ने एकाएक यूजी ओर पीजी में विभिन्न विषयों की सीटों में कटौती कर दी है.

5-नौकरियों की बंदरबांट: धीरेंद्र प्रताप बोले यशपाल आर्य और कुंजवाल की हो निष्पक्ष जांच

कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप ने कहा है कि उत्तराखंड में नौकरियों की बंदरबांट के मामले में अब तक के सभी विधानसभा अध्यक्षों की जांच की जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार के समय विधानसभा अध्यक्ष रहे यशपाल आर्य और गोविंद सिंह कुंजवाल की भी निष्पक्ष जांच हो. धीरेंद्र प्रताप ने ये भी कहा कि विधानसभा अध्यक्ष को दिए जाने वाले विशेष अधिकार समाप्त किए जाने चाहिए. धीरेंद्र प्रताप उत्तराखंड विधानसभा में नौकरियों की बंदरबांट पर बोल रहे थे.

6-यूपी के ड्रग्स तस्कर खुर्शीद को 15 साल की जेल, NDPS कोर्ट ने 1 लाख का जुर्माना भी लगाया

एनडीपीएस के स्पेशल जज (NDPS Special Judge) मनोज गर्ब्याल की कोर्ट ने स्मैक तस्कर को 15 साल की सजा और 1 लाख का जुर्माना लगाया है. वहीं कोर्ट ने कहा कि जुर्माना अदा न करने पर 6 महीने की अतिरिक्त सजा भुगतनी होगी. दोषी को न्यायालय परिसर से हिरासत में लेकर जेल भेज दिया गया है. एनडीपीएस मामले में दोषी मोहम्मद खुर्शीद उत्तर प्रदेश के बरेली में मीरगंज का रहने वाला है.

7-श्रीनगर में शराब के नशे में धुत युवकों की कार खंभे से टकराई, तीन लोग घायल

शराब के नशे में वाहन चलाना तीन युवकों को भारी पड़ गया. श्रीनगर में मंगलवार देर रात एक तेज रफ्तार वाहन नेशनल हाइवे 58 यूनिवर्सिटी गेट के सामने एक पोल से टकरा गया. हादसे में गाड़ी का आगे का हिस्सा पूरी तरह से डैमेज हो गया. वाहन में सवार तीन लोग भी बुरी तरह से जख्मी हो गए. घायलों को स्थानीय लोगों की मदद से 108 की मदद से अस्पताल पहुंचाया गया. पुलिस ने बताया कि वाहन चला रहे तीनों युवक शराब के नशे में वाहन दौड़ा रहे थे.

8-आज गणेश चतुर्थी देगी अति उत्तम फल, गणपति की स्थापना संग ऐसे करें बप्पा का स्वागत

हिन्दू धर्मशास्त्रों में 33 कोटि देवी-देवताओं में प्रथमपूज्य देव भगवान श्रीगणेश जी को माना गया है, जिनकी महिमा अनन्त है. भारतीय संस्कृति में हिन्दू पौराणिक मान्यता के अनुसार सर्वविघ्नविनाशक अनन्तगुण विभूषित बुद्धिप्रदायक सुखदाता मंगलमूर्ति प्रथम पूज्यदेव भगवान श्री गणेश जी के जन्मोत्सव का महापर्व उमंग व उल्लास के साथ मनाने की धार्मिक मान्यता है.

9-उत्तराखंड में IAS-PCS अधिकारियों के विभागों में फेरबदल, बंशीधर तिवारी बने डीजी सूचना, ये है पूरी सूची

उत्तराखंड सरकार ने 13 IAS और कई PCS अधिकारियों के अधिकारियो के विभागों मे फेरबदल किए हैं. सरकार ने बंशीधर तिवारी को DG सूचना बनाया है. अपर मुख्य सचिव आनंद वर्धन से राजस्व का कार्यभार वापस लिया गया है. इसके अलावा आईएएस शैलेश बगौली से सचिव कृषि और कृषक विभाग की जिम्मेदारी वापस ली गई. सचिव कृषि और कृषक विभाग की जिम्मेदारी आईएएस बीवीआरसी पुरुषोतम को दी गई है. आईएएस सचिन कुर्वे को राजस्व विभाग की सचिव बनाया गया है. हालांकि इनसे भी खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले के आयुक्त की जिम्मेदारी से मुक्त किया गया.

10-केदारघाटी में आई ब्रह्मकमल की बहार, भगवान शिव और विष्णु से है ये नाता

केदार घाटी के ऊंचाई वाले इलाके के साथ ही हिमालय के आंचल में बसे भूभाग इन दिनों ब्रह्मकमल के पुष्पों से लकदक बने हुए हैं. मखमली बुग्यालों में ब्रह्मकमल खिलने से प्राकृतिक सौन्दर्य पर चार चांद लगे हैं. हिमालयी क्षेत्रों में ब्रह्मकमल, फेन कमल व सूर्य कमल तीन प्रजाति के कमल पाये जाते हैं. जबकि नील कमल समुद्र में पाया जाता है,

ABOUT THE AUTHOR

...view details