उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की सुबह 11 बजे की 10 बड़ी खबरें, एक क्लिक में पढ़िए

By

Published : Nov 9, 2022, 10:58 AM IST

उत्तराखंड में 10 साल में आए 7000 भूकंप, बचने के लिए ये हैं वैज्ञानिकों के सुझाव. केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को दी राज्य स्थापना दिवस की बधाई, पलायन पर जताई चिंता. रोटी देर से मिली तो नशे में धुत युवकों ने ढाबा मालिक को पीटा, फिर लोगों ने ली दोनों की जमकर खबर. शिव पार्वती के विवाह स्थल त्रियुगीनारायण में बढ़ रही श्रद्धालुओं की संख्या, व्यापारी खुश. हरिद्वार में 3 लाख रुपए की स्मैक के साथ तस्कर गिरफ्तार, यूपी से कर रहा था सप्लाई. आगे पढ़ें उत्तराखंड की सुबह 11 बजे की 10 बड़ी खबरें.

Etv Bharat
Etv Bharat

1-उत्तराखंड में 10 साल में आए 7000 भूकंप, बचने के लिए ये हैं वैज्ञानिकों के सुझाव

उत्तराखंड में पिछले 10 साल में 7000 भूकंप आ चुके हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि राज्य वासियों को भूकंप की आदत डाल लेनी चाहिए. वैज्ञानिक ये सलाह भी दे रहे हैं कि उत्तराखंड में भूकंप रोधी मकान बनाने का समय आ गया है.

2-केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को दी राज्य स्थापना दिवस की बधाई, पलायन पर जताई चिंता

केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट (Ajay Bhatt) ने राज्य स्थापना दिवस की प्रदेशवासियों को बधाई दी. इस मौके पर उन्होंने कहा कि पिछले 22 सालों में उत्तराखंड प्रगति की ओर है. केंद्र सरकार के सहयोग से उत्तराखंड अब धीरे-धीरे अपने पैरों पर खड़ा हो रहा है.

3-लखनऊ के लहंगे ने तुड़वाई शादी, हल्द्वानी कोतवाली में जमकर हुआ बवाल, जानें पूरा मामला

हल्द्वानी में दुल्हन को लहंगा पसंद नहीं आया तो मां के कहने पर उसने शादी तोड़ दी. शादी टूटने के बाद दोनों पक्ष मंगलवार को हल्द्वानी कोतवाली पहुंचे. कोतवाली में दोनों पक्षों में जमकर गहमागहमी (Controversy over Haldwani lehenga) हो गई. किसी तरह पुलिस ने मामला शांत कराया. पुलिस का कहना है कि दोनों पक्षों के बीच शादी न करने पर समझौता हो गया है.

4-रोटी देर से मिली तो नशे में धुत युवकों ने ढाबा मालिक को पीटा, फिर लोगों ने ली दोनों की जमकर खबर

हरिद्वार कृष्णा नगर इलाके में उस समय एक ढाबे पर हंगामा खड़ा हो गया, जब खाने में रोटी देर से मिलने पर दो युवकों ने ढाबा संचालक के साथ मारपीट कर दी. इस दौरान एकत्र हुए अन्य दुकानदारों ने मारपीट (Haridwar assault case) करने वाले दो युवकों में से एक युवक को धर दबोचा और जमकर पिटाई कर दी.

5-उत्तराखंड स्थापना दिवस: राज्य ने 23वें साल में किया प्रवेश, ये है आंदोलन की पूरी कहानी

आज उत्तराखंड का स्थापना दिवस है. आज उत्तराखंड ने अपनी स्थापना के 22 साल पूरे कर लिए हैं. उत्तराखंड राज्य पाने के लिए आंदोलनकारियों ने लंबा संघर्ष किया था. लाठियां और गोलियां खाई थीं. 42 शहादतों के बाद उत्तराखंड बना था. आइए आपको राज्य बनाने के लिए हुए संघर्ष की पूरा गाथा बताते हैं.

6-उत्तराखंड में पांच घंटे के अंदर दो बार आया भूकंप, घरों से निकले लोग, इतनी थी तीव्रता

उत्तराखंड में एक बार फिर भूकंप आया है. आधी रात को आए भूकंप से डरे लोग तुरंत घरों से बाहर निकल आए. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.3 थी. भूकंप का केंद्र नेपाल था. इसके बाद आज सुबह 6.27 बजे एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस हुए. पिथौरागढ़ में 4.3 तीव्रता का भूकंप आया.

7-शिव पार्वती के विवाह स्थल त्रियुगीनारायण में बढ़ रही श्रद्धालुओं की संख्या, व्यापारी खुश

भगवान शिव व माता पार्वती के विवाह स्थल (Marriage Place of Lord Shiva and Mother Parvati) त्रियुगीनारायण में अब तक करीब डेढ़ लाख भक्तों ने मंदिर पहुंचकर भगवान नारायण के दर्शन किए. वहीं त्रियुगीनारायण मंदिर वेडिंग डेस्टिनेशन (Triyuginarayan Temple Wedding Destination) के रूप में प्रसिद्ध है. यहां लोग विवाह करने पहुंचते हैं. इस बार श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए स्थानीय व्यापारियों के चेहरे खिले हुए हैं.

8-हरिद्वार में 3 लाख रुपए की स्मैक के साथ तस्कर गिरफ्तार, यूपी से कर रहा था सप्लाई

हरिद्वार में पुलिस ने एक नशा तस्कर को गिरफ्तार (Smack smuggler arrested) किया है. पुलिस ने आरोपी के पास से 30 ग्राम स्मैक बरामद की है. आरोपी से अब उन लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है, जिन्हें वह क्षेत्र में स्मैक सप्लाई करने आया करता था.

9- CM धामी ने दी राज्य स्थापना दिवस की बधाई, जनता के सामने रखा सरकार का विजन

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) ने प्रदेशवासियों को राज्य स्थापना की पूर्व संध्या पर शुभकामनाएं और बधाई दी है. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने जनता के सामने अपनी सरकार का विजन भी रखा है. उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक होगा.

10- बीजेपी प्रत्याशी ने खुद CM धामी के लिए अपने ढाबे पर बनाई चाय, चुस्की लेकर बोले- वाह...वाह

शिमला शहरी सीट से बीजेपी के चायवाले उम्मीदवार संजय सूद की चर्चा जोरों पर है. लोगों के बीच चायवाले प्रत्याशी के तौर पर सूद काफी चर्चित हो गए हैं. ऐसे में उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी को संजय सूद ने चाय बनाकर पिलाई. धामी भी चाय की चुस्की लेकर काफी खुश दिखे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details