उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की सुबह 11 बजे की 10 बड़ी खबरें

By

Published : Oct 6, 2022, 11:01 AM IST

उत्तरकाशी एवलॉन्च: हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल गुलमर्ग की टीम ने शुरू किया रेस्क्यू, 20 लोग हैं लापता. बागेश्वर में रामलीला देखकर लौट रहे युवकों की कार खाई में गिरी, तीन की मौत. पिरान कलियर उर्स: कल आएगा पाकिस्तानी जायरीनों का जत्था, साथ ले जाएंगे गंगाजल और दरगाह का तबर्रुक. पढ़िए सुबह 11 बजे की 10 बड़ी खबरें...

uttarakhand top ten news at 11am
uttarakhand top ten news at 11am

1- Uttarkashi Avalanche: हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल गुलमर्ग की टीम ने शुरू किया रेस्क्यू, 20 लोग हैं लापता
उत्तरकाशी हिमस्खलन में फंसे पर्वतारोही दल के सदस्यों के बचाव के लिए जम्मू कश्मीर के हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल गुलमर्ग के जांबाजों को उतारा गया है. टीम ने एनआईएम के प्रशिक्षु पर्वतारोहियों को बचाने के लिए एसडीआरएफ, आईटीबीपी और एनआईएम के साथ अभियान शुरू कर दिया है. उत्तरकाशी एवलॉन्च में अब तक 10 शव बरामद हुए हैं. 14 पर्वतारोहियों का रेस्क्यू किया गया है. 20 लापता लोगों की तलाश जारी है.

2- उत्तरकाशी एवलॉन्च: जिन पहाड़ों ने देश दुनिया में फैलाया नाम, उन्हीं ने ली सविता और नवमी की जान
द्रौपदी का डांडा-2 (डोकरानी बामक ग्लेशियर क्षेत्र, उत्तरकाशी) में एवलॉन्च हादसे में उत्तरकाशी की दो बेटियां हिमालय की गोद में सदा के लिए लीन हो गईं. पर्वतारोहण के क्षेत्र में चर्चित नाम बनकर उभरी लोंथरु गांव की 24 वर्षीय एवरेस्ट विजेता सविता कंसवाल और भुक्की गांव की नवमी रावत हमेशा उत्तरकाशी के लोगों के दिलों में जिंदा रहेंगी.

3- पौड़ी बस हादसा: सूझबूझ से बची कंडक्टर की जान, कई घरों के बुझ गए चिराग
पहाड़ पर तेज रफ्तार से चल रही बस इस तरह बेकाबू हुई कि बस में बैठे किसी बाराती को कुछ समझने का मौका ही नहीं मिला. लेकिन बस के दरवाजे पर बैठा कंडक्टर शायद स्थिति को भांप गया और दरवाजा खोलकर बस से कूद गया और इस तरह कंडक्टर ने अपनी जान बचा ली. बस हादसे में 33 लोगों की मौत हो गई है.

4- बागेश्वर में रामलीला देखकर लौट रहे युवकों की कार खाई में गिरी, तीन की मौत
बागेश्वर में सड़क हादसा हुआ है. अल्टो कार बाईपास से नीचे गिर गई. इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि कार सवार चार लोग रामलीला देखकर लौट रहे थे.

5- पिरान कलियर उर्स: कल आएगा पाकिस्तानी जायरीनों का जत्था, साथ ले जाएंगे गंगाजल और दरगाह का तबर्रुक
कल यानी 7 अक्टूबर को पिरान कलियर के 754वें उर्स में शामिल होने पाकिस्तानी जायरीनों का जत्था रुड़की पहुंचेगा. उर्स आयोजन समिति के संयोजक व अंतरराष्ट्रीय शायर अफजल मंगलौरी ने बताया कि वापसी के समय ये जायरीन अपने साथ दरगाह का तबर्रुक और गंगाजल ले जाएंगे. गंगाजल लाहौर गुरु मंदिर और लाहौर शिव मंदिर के लिए भेजा जाएगा.

6- श्रीनगर: रेलवे प्रभावितों से मिले किसान नेता राकेश टिकैत, दी उग्र आंदोलन की चेतावनी
किसान नेता राकेश टिकैत इन दिनों उत्तराखंड में हैं. बीते रोज देर शाम राकेश टिकैत ने श्रीनगर के डूंगरी पंथ में रेलवे प्रभावित लोगों से मुलाकात कर उन्हें सरकार से लड़ाई लड़ने की बात कही है. साथ ही ग्रामीणों की आवाज केंद्र सरकार तक पहुंचाने की बात भी कही है.

7- THDC और पुनर्वास विभाग के बीच त्रिशंकु बने टिहरी बांध प्रभावित, हाई पावर कमेटी के फैसले भी लटके
दो विभागों की खींचतान का खामियाजा टिहरी बांध प्रभावितों को भुगतना पड़ रहा है. टीएचडीसी और पुनर्वास विभाग की संवादहीनता टिहरी बांध प्रभावित 231 पूर्ण विस्थापित परिवारों के विस्थापन में रोड़ा बनी है. हालत ये है कि केंद्रीय हाई पावर कमेटी के फैसलों की भी इन दोनों विभागों के अफसरों को चिंता नहीं है.

8- मंगलौर BSP विधायक ने अपनी ही पार्टी के नगर पालिका चेयरमैन को बताया 'लुटेरा' और 'चोर'!
हरिद्वार पंचायत चुनाव के परिणाम आने के बाद से बसपा में खींचतान शुरू हो गई है. लक्सर विधायक मोहम्मद शहजाद और मंगलौर विधायक सरवत करीम अंसारी ने पार्टी संगठन पर अनदेखी का आरोप लगाया है.

9- नैनीताल में 50 हजार दर्शकों ने देखा रावण दहन, श्रीराम के जयकारों से गूंजा डीएसए मैदान
नैनीताल के डीएसए खेल मैदान में 55 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया गया. उससे पहले मंच पर राम रावण युद्ध का मंचन किया गया. राम ने रावण का वध किया, जिसके बाद पूरा शहर श्रीराम के जयकारों से गूंज उठा.

10- आज का राशिफल: इनके रुके काम होंगे पूरे, मीन राशि वाले धन निवेश में बरतें सावधानी
आज 6 अक्टूबर है. कई लोग उत्सुक होंगे कि आज का दिन उनके लिए कैसा रहने वाला है. ऐसे में आचार्य पंकज पैन्यूली से जानते हैं कि आज आपके सितारे क्या कहते हैं? आपके लिए आज क्या-क्या करना फायदेमंद रहेगा और परेशानियों से बचने के लिए आपको कौन कौन सी सावधानियां बरतनी होंगी?

ABOUT THE AUTHOR

...view details