उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @ 11am

By

Published : Apr 20, 2022, 11:01 AM IST

लाभांश का भुगतान न होने से नाराज कुमाऊं मंडल के सस्ता गल्ला विक्रेता, सरकार को दी चेतावनी, उत्तराखंड की अफसरशाही में बड़ा फेरबदल, राधा रतूड़ी बनीं अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री, ऋषिकेश के कौस्तव का RIMC में हुआ चयन, परिजनों में खुशी की लहर, परिवहन निगम में चालक और परिचालकों की नई विज्ञप्ति पर संगठन की तनी भौंहें, कर्मचारी मुखर, आगे पढ़िए उत्तराखंड की सुबह 11 बजे की 10 बड़ी खबरें, बस एक क्लिक में...

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @ 11am
उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @ 11am

1-लाभांश का भुगतान न होने से नाराज कुमाऊं मंडल के सस्ता गल्ला विक्रेता, सरकार को दी चेतावनी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पिछले वित्तीय वर्ष का लाभांश न मिलने से सस्ता गल्ला विक्रेता नाराज हैं. सस्ता गल्ला विक्रेताओं ने सरकार से जल्द उनके लाभांश का भुगतान करने की बात कही है. ऐसा न करने पर उन्होंने आने वाले दिनों में राशन वितरण से हाथ खींचने की चेतावनी भी सरकार को दी है.सस्ता गल्ला विक्रेताओं का कहना है कि उनके सामने आर्थिक तंगी है. सरकार को चाहिए कि उनके लाभांश का जल्द से जल्द भुगतान करें.

2-उत्तराखंड की अफसरशाही में बड़ा फेरबदल, राधा रतूड़ी बनीं अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री

उत्तराखंड शासन ने शासनस्तर के अधिकारियों के विभागों में फेरबदल किए गए हैं. उत्तराखंड शासन द्वारा किए इस फेरबदल में 22 आईएएस अधिकारियों के विभागों में बदलाव किए गए हैं. उत्तराखंड में इतिहास बदल कर सरकार दोहराने वाली भाजपा सरकार ने जब से कामकाज संभाला है, उसी दिन से शासन स्तर पर भी बड़े फेरबदल को लेकर कयास लगाए जा रहे थे.

3-ऋषिकेश के कौस्तव का RIMC में हुआ चयन, परिजनों में खुशी की लहर

देश के एकमात्र राष्ट्रीय भारतीय मिलिट्री कॉलेज के लिए कौस्तव बौंठियाल का चयन हुआ है. कौस्तव के चयन के बाद पूरे परिवार में खुशी की लहर है. कौस्तव डीएसबी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में आठवीं के छात्र हैं. कौस्तव ने कहा कि वे भारतीय सेना में अधिकारी बनकर देश की सेवा करना चाहता हैं.

4-परिवहन निगम में चालक और परिचालकों की नई विज्ञप्ति पर संगठन की तनी भौंहें, कर्मचारी मुखर

परिवहन निगम द्वारा चालक और परिचालकों की नियुक्त की विज्ञप्ति जारी करने के बाद उत्तरांचल रोडवेज कर्मचारी यूनियन में आक्रोश बना हुआ है. यूनियन ने परिवहन निगम में रिक्त पदों से पहले कार्यरत 2968 कर्मचारियों को नियमित करने की मांग की.उसके बाद ही आवश्यकता के अनुसार एजेंसी के द्वारा संविदा कर्मियों की नियुक्ति परिवहन निगम द्वारा की जाएं.

5-नैनीताल डेमोग्राफी चेंज मामले में एक्शन, SSP ने गठित की विशेष जांच टीम

सरोवर नगरी नैनीताल में हो रहा डेमोग्राफिक चेंज का मामला मुख्यमंत्री दरबार तक पहुंच गया है. जिसके बाद अब प्रशासन एक्शन में आ गया है. डेमोग्राफी चेंज मामले में अब एसएसपी ने रोहिंग्या मुसलमानों व बाहरी क्षेत्रों से नैनीताल आकर बसे लोगों की पहचान के लिए सीओ स्तर एलआइयू व खुफिया विभाग की एक टीम गठित की.

6-उत्तराखंड: उच्च शिक्षा में इसी सत्र से लागू होगी नई शिक्षा नीति, 1 माह में भरे जाएंगे फैकल्टी के पद

उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत (Higher Education Minister Dhan Singh Rawat) ने सचिवालय में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की (higher education review meeting). बैठक उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में इसी शैक्षिक सत्र से ही नई शिक्षा नीति (New education policy) लागू की जाएगी .

7-हेमकुंड आस्था पथ पर हिमनद का वीडियो आया सामने, पानी की तरह बही बर्फ

उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों में भीषण गर्मी पड़ रही है और उच्च हिमालय क्षेत्र में भी लगातार तापमान बढ़ने से ग्लेशियर टूटने की तस्वीर सामने आ रही है. ग्लेशियर टूटने का वीडियो सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड क्षेत्र के आस्था पथ का बताया जा रहा है. जहां भारतीय सेना के जवान हेमकुंड साहिब मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य कर रहे हैं. इसी दौरान ग्लेशियर टूटने की घटना सामने आई है और कोई नुकसान सामने नहीं आया है.

8-स्वास्थ्य विभाग ने प्रस्तावित परीक्षाओं का टाइम टेबल किया तैयार, 1383 पदों पर होंगी भर्तियां

देश में नई सरकार आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में युवक-युवतियों के लिए रोजगार का पिटारा खोल दिया गया है. उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड की ओर से स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न पदों के लिए विज्ञापन जारी और परीक्षाओं के लिए प्रस्तावित समय सारिणी तैयार कर दी गई है. हालांकि, इस समय सारिणी में विशेष परिस्थितियों में बदलाव हो सकता है. इच्छुक अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट www. ukmssb.org पर जाकर इसकी जानकारी ले सकते हैं. बोर्ड की ओर से जारी समय सारिणी में 1383 नर्सों के पद और 824 महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की वैकेंसी निकाली गई हैं.

9-बदरी-केदार में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बनाये जाएंगे हेल्प सेंटर, वॉलिंटियर के ड्रेस कोड पर हो रहा विचार

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को लेकर तैयारियां अपने आखिरी चरण में हैं. इस बार यात्रियों की भारी संख्या के अनुमान को देखते हुए बदरीनाथ और केदारनाथ मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए विशेष हेल्प सेंटर बनाए जा रहे हैं.साथ ही मंदिर परिसरों में श्रद्धालुओं को सुरक्षित और विश्वासपात्र जानकारी मिले इसके लिए मंदिर समिति अपने वॉलिंटियर के ड्रेस कोड को लेकर भी विचार कर रही है.

10-रुड़की पेट्रोल पंप लूट की घटना का CCTV फुटेज आया सामने, बेखौफ दिख रहे बदमाश

भगवानपुर में तमंचे के बल पर पेट्रोल पंप से लूट की घटना को अंजाम देने वाले बदमाशों का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है. जिसमें एक बाइक पर सवार 4 बदमाश पेट्रोल पंप पर पहुंचते दिख रहे हैं. इन बेखौफ बदमाशों को पुलिस का जरा भी डर नहीं दिखाई दे रहा है. दिन-दहाड़े हुई लूट की इस घटना ने पुलिस की कार्यशैली पर सवाल खड़े कर दिए हैं. इतना ही नहीं पुलिस के हाथ अभी तक बदमाश नहीं लग पाए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details