उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @1PM

By

Published : Jan 9, 2022, 1:00 PM IST

कॉर्बेट पार्क में 6 करोड़ की लागत से बनेगा लाइट एंड साउंड सिस्टम. पर्यावरण के 'गांधी' पद्म विभूषण सुंदरलाल बहुगुणा की 95वीं जयंती, दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि. बर्फ की सफेद चादर से ढका बदरीनाथ और गंगोत्री धाम, माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान. देवप्रयाग विधानसभा को मिली दो पुलों की सौगात, लंबे समय से थी मांग. आगे पढ़ें 1 बजे की 10 बड़ी खबरें...

top ten
top ten

1-कॉर्बेट पार्क में 6 करोड़ की लागत से बनेगा लाइट एंड साउंड सिस्टम

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में आने वाले पर्यटक पार्क की बिजरानी गेट पर लाइट एंड साउंड सिस्टम का लुफ्त उठा पाएंगे. साथ ही ये लाइट एंड साउंड सिस्टम देश का पहला ऐसा सिस्टम है, जिसमें लेजर लाइटों की मदद से वन्यजीवों की आकृति बनाई जाएगी.

2-पर्यावरण के 'गांधी' पद्म विभूषण सुंदरलाल बहुगुणा की 95वीं जयंती, दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

आज पर्यावरणविद, दार्शनिक और सक्रिय कार्यकर्ता के रूप में विख्यात, पद्म विभूषण सुंदरलाल बहुगुणा की 95वीं जयंती है. उन्होंने हिमालय के वृक्षों के कटान के खिलाफ आयोजित 'चिपको आंदोलन' में अपनी अहम भूमिका निभाई थी. वह अपने नारे 'पारिस्थितिकी स्थायी अर्थव्यवस्था है' के लिए याद किये जाते हैं. 21 मई 2021 को 94 वर्ष की आयु में कोरोना संक्रमण के कारण उनका निधन हो गया था.

3-बर्फ की सफेद चादर से ढका बदरीनाथ और गंगोत्री धाम, माइनस 10 डिग्री पहुंचा तापमान

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में लगातार भारी बर्फबारी जारी है. बर्फबारी के कारण कई जगह जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है तो उत्तराखंड आने वाले पर्यटक बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं. हिंदुओं की आस्था का प्रमुख केंद्र बदरीनाथ और गंगोत्री धाम एक बार फिर जबरदस्त बर्फ की आगोश में आ गया है. बर्फबारी से बदरी विशाल और मां गंगोत्री का मंदिर ढक चुका है. दोनों ही धाम में करीब 2 से 3 फीट की बर्फ जम चुकी है. इसके अलावा भी हर तरफ चांदी सी मोटी परत जैसी बिछी हुई बर्फ की सफेद चादर दिखाई दे रही है. यहां तापमान माइनस 10 के करीब आ गया है. वहीं, बहते नाले तक फ्रीज हो चुके हैं.

4-उत्तरकाशी: भारी बर्फबारी से गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे बाधित, PWD मार्ग खोलने में जुटा

उत्तरकाशी में भारी बर्फबारी के कारण गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग डबरानी से आगे बंद है. वहीं, यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग राडी टॉप से आगे बंद है. लोक निर्माण विभाग की टीम इन मार्गों से बर्फ हटाने में जुटी है.

5-हरिद्वार के इस बड़े निजी अस्पताल पर लगा 45 लाख से ज्यादा का जुर्माना, जानिए वजह

संदीप कुमार ने जय मैक्सवेल हॉस्पिटल और उसके प्रबंधक एवं डॉ. संतोष गायधनकर के खिलाफ आयोग में शिकायत दर्ज की थी कि उसने अपनी पत्नी का अल्ट्रासाउंड मैक्सवेल हॉस्पिटल में कराया था. जिसके बाद अस्पताल प्रबंधन ने उन्हें गलत जानकारी दी थी.

6-Uttarakhand Elections 2022: बीजेपी और कांग्रेस जल्द करेगी प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी

उत्तराखंड समेत सभी 5 राज्यों में आचार संहिता (Model Code of Conduct) लग चुकी है. साथ ही 7 चरणों में चुनाव कार्यक्रम भी घोषित हो चुके हैं. उत्तराखंड में 14 फरवरी को मतदान होना है. इसके मद्देनजर भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दल प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करने के लिए लगभग तैयार दिख रहे हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले 1 हफ्ते में दोनों ही पार्टियां पहली सूची जारी कर देंगी.

7-घर के आंगन में घूम रहे कुत्ते को उठा ले गया गुलदार

उत्तराखंड में जंगली जानवरों का आतंक बढ़ता ही जा रहा है. वहीं, राज्य के जनपदों में अलग-अलग जगहों में गुलदार के दिखने से लोगों में दहशत का माहौल है. ताजा मामला हल्द्वानी के काठगोदाम क्षेत्र का है. नैनीताल रोड से पुरानी चुंगी की सड़क के पास एक गुलदार एक घर से पालतू कुत्ते को मुंह में दबाकर ले जा रहा है. यह घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई है.

8-अल्मोड़ा विधानसभा सीट से रघुनाथ सिंह चौहान ने पेश की दावेदारी, बोले- मैं जिताऊ कैंडिडेट हूं

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में कुछ ही दिन बचे हुए हैं. ऐसे में अल्मोड़ा विधायक रघुनाथ सिंह चौहान ने चुनावी ताल ठोक दी है. रघुनाथ सिंह चौहान ने खुद को जिताऊ कैंडिडेट बताया है.

9-चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद पुलिस ने कसी कमर, डीआईजी ने आचार संहिता के अनुपालन को लेकर दिये निर्देश

आगामी विधानसभा चुनाव 2022 की तिथियों की घोषणा होने के मद्देनजर संपूर्ण राज्य में लागू आदर्श आचार संहिता के दौरान चुनाव प्रक्रिया को लेकर जनपद पुलिस द्वारा की गयी तैयारियों की समीक्षा करते हुए डीआईजी द्वारा सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया.

10-देवप्रयाग विधानसभा को मिली दो पुलों की सौगात, लंबे समय से थी मांग

देवप्रयाग विधानसभा के लोगों को राज्य योजना के अंतर्गत दो पुलों के निर्माण कार्यां को प्रशासनिक एंव वित्तीय स्वीकृति मिली हैं. जिससे क्षेत्रवासियों में काफी खुशी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details