उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @1PM

Chardham Yatra 2021: कल से शुरू होगी चारधाम यात्रा, इन नियमों का करना होगा पालन. प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर CM धामी ने किया वृक्षारोपण. देहरादून में लोक सांस्कृतिक कलाकारों का हो रहा है ऑडिशन, ये है वजह. उत्तराखंड में 156 ब्लैक स्पॉट चिन्हित, राजधानी दून पहले पायदान पर. DM ने बदरीनाथ धाम में मास्टर प्लान के निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण. आगे पढ़ें 1 बजे की 10 बड़ी खबरें...

By

Published : Sep 17, 2021, 1:01 PM IST

top ten
top ten

1-Chardham Yatra 2021: कल से शुरू होगी चारधाम यात्रा, इन नियमों का करना होगा पालन

कल यानी 18 सितंबर से प्रदेश में चारधाम यात्रा शुरू होगी. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यह जानकारी दी है. होईकोर्ट ने चारधाम यात्रा पर लगी रोक को हटाते हुए राज्य सरकार को कोविड गाइडलाइन के प्रोटोकॉल के साथ यात्रा संचालित करने के निर्देश दिए हैं.

2-देहरादून में लोक सांस्कृतिक कलाकारों का हो रहा है ऑडिशन, ये है वजह

उत्तराखंड का सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग सांस्कृतिक कलाकारों का ऑडिशन ले रहा है. चयनित दलों के दल नायकों के लिए विभाग की ओर से जल्द ही एक कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा. इस कार्यक्रम में उन्हें सरकार द्वारा संचालित विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं, नीतियों एवं उपलब्धियों पर आधारित स्क्रिप्ट दी जायेगी. फिर ये लोक कलाकार प्रदेश में संचालित विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार करेंगे.

3-प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर CM धामी ने किया वृक्षारोपण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने केदारनाथ एवं गंगोत्री में आयोजित पूजा-अर्चना में वर्चुअल प्रतिभाग किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री धामी ने पीएम मोदी के दीर्घायु के लिए ईश्वर से कामना की.

4-उत्तराखंड में 156 ब्लैक स्पॉट चिन्हित, राजधानी दून पहले पायदान पर

प्रदेश के विभिन्न जनपदों में अब तक 156 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए हैं, जिनमें से 57 ब्लैक स्पॉट पर अभी भी सुधारीकरण का कार्य होना बाकी है.

5-DM ने बदरीनाथ धाम में मास्टर प्लान के निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

डीएम हिमांशु खुराना ने बदरीनाथ धाम में मास्टर प्लान के तहत प्रस्तावित निर्माण कार्यों को लेकर स्थलीय निरीक्षण किया.

6-जम्मू-कश्मीर रवाना हुए एम्स के डॉक्टरों की टीम, बॉर्डर इलाकों में देंगे सेवाएं

ऋषि कश्यप स्वास्थ्य सेवा यात्रा के तहत जम्मू-कश्मीर के सरहदी इलाकों में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उत्तराखंड से 12 डॉक्टरों की टीम रवाना हुई है.

7-टिहरी: ग्रामीणों ने झूला पुल निर्माण की गुणवत्ता पर उठाए सवाल, जांच की मांग

प्रतापनगर विधानसभा क्षेत्र के लंबगांव के समीप जलकुर नदी पर करोड़ों रुपए की लागत से झूला पुल बन रहा है. लेकिन निर्माण की गुणवत्ता पर लोगों ने सवाल उठाए हैं. साथ ही पुल निर्माण की जांच की मांग तेज कर दी है.

8-रुद्रपुर में इंडोनेशिया की तर्ज पर बॉयोफ्लॉग तकनीक से हो रहा मछली उत्पादन

रुद्रपुर जनपद में इंडोनेशिया (Indonesia) की तर्ज पर बॉयोफ्लॉग तकनीक (Biofloc Technology) से किसान मछलियों का उत्पादन कर रहे है.

9-पिथौरागढ़: कोरोना काल में 284 स्वास्थ्य कर्मियों को बिना वेतन दिये दिखाया बाहर का रास्ता

कोरोना संकट में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को हेल्थ डिपार्टमेंट ने बाहर का रास्ता दिखा दिया है. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि राज्य सरकार के निर्देश पर 3 माह के कॉन्ट्रेक्ट पर स्वास्थ्य कर्मियों को रखा गया था. लेकिन जिले में कोरोना के केस कम होने के कारण उनकी सेवाएं समाप्त कर दी गई है.

10-विकास की 'रोशनी' से महरूम देहरादून की ये बस्ती, शिक्षा-स्वास्थ्य और रोजगार का नहीं अता-पता

देहरादून की अधोइवाला बस्ती में कोरोना के बाद शायद सरकार झांकना भूल गई है. कोरोना के बाद लगाये गये लॉकडाउन, कोराना कर्फ्यू के बाद यहां के हालात और खराब हो गये हैं. तब से लेकर यहां सरकारों की योजनाएं की एक किश्त भी नहीं पहुंच पाई है. यहां शिक्षा-स्वास्थ्य और रोजगार सभी दरवाजे बंद हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details