उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @1PM

By

Published : May 5, 2022, 1:07 PM IST

श्रीनगर के बाजार में व्यापारियों ने चलाए लात-घूंसे. योगी-धामी की बैठक सफल रही तो उत्तराखंड को होगा फायदा. स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के फीडबैक में देहरादून फिसड्डी. रुद्रपुर में गोल्ज्यू संदेश यात्रा का श्रद्धालुओं ने किया भव्य स्वागत. उत्तराखंड चारधाम यात्रा मार्ग पर कूड़ा बनेगा परेशानी का सबब. पढ़े दोपहर एक बजे की 10 बड़ी खबरें....

UTTARAKHAND TOP 10 NEWS AT 1 PM
UTTARAKHAND TOP 10 NEWS AT 1 PM

1- श्रीनगर के बाजार में व्यापारियों ने चलाए लात-घूंसे, देखिए VIDEO
पौड़ी जिले के श्रीनगर स्थित मुख्य बाजार में बुधवार देर रात को व्यापारियों में किसी बात को लेकर आपस में कहासुनी हो गई. कुछ ही देर में ये कहासुनी मारपीट में बदल गई है और व्यापारियों के दो गुट आपस में जमकर भिड़े. व्यापारियों के बीच हुई मारपीट की ये पूरी घटना श्रीनगर के गोला बाजार की है. इस मामले में अभीतक किसी भी पक्ष की तरफ से श्रीनगर कोतवाली में कोई मामला दर्ज नहीं कराया गया है. व्यापारियों की आपसी मारपीट का ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

2- क्या है परिसंपत्ति विवाद ? योगी-धामी की बैठक सफल रही तो उत्तराखंड को होगा ये फायदा
उत्तराखंड की संपत्तियों पर आज भी उत्तर प्रदेश का हक बरकरार है. चुनाव में हर घोषणापत्र में पार्टियों का ये दावा रहता है कि उनके कार्यकाल में संपत्ति विवाद निपटा लिया जाएगा. उत्तराखंड को उत्तर प्रदेश से अलग हुए 22 साल गुजर गए मगर नये राज्य को अपने हक की पूरी परिसम्पत्तियां पैतृक राज्य उत्तर प्रदेश से ही नहीं मिल पाईं. इन सम्पत्तियों के लिये दोनों राज्यों के अधिकारियों के बीच खानापूर्ति के लिये कई मीटिंग होती रही. ऐसे में आज सबकी नजर उत्तर प्रदेश राज्य पुनर्गठन अधिनियम में धारा 79, 80, 81 एवं 82 रहेंगी, अगर इसमेX संसोधन हो जाता है, तो परिसंपत्तियों का निपटारा हो जाएगा.

3- स्वच्छता सर्वेक्षण 2022: फीडबैक में देहरादून फिसड्डी, रुद्रपुर की हालत सबसे खराब
नगर निगम देहरादून (Dehradun Municipal Corporation) में स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 (Swachh Survekshan 2022) के लिए कुल आबादी के महज तीन प्रतिशत लोगों ने सफाई व्यवस्था को लेकर फीडबैक दिया (people give feedback for Swachh Survekshan 2022) है. पिछले साल के मुकाबले इस बार 94 फीसदी कम लोगों ने फीडबैक दिया है. फीडबैक देने में देहरादून पिछले साल जहां पहले नंबर पर रहा था, तो इस बार तीसरे स्थान पर पहुंच गया है.

4- रुद्रपुर में गोल्ज्यू संदेश यात्रा का श्रद्धालुओं ने किया भव्य स्वागत, लिया ये संकल्प
न्याय के देवता गोल्ज्यू संदेश यात्रा बुधवार को रुद्रपुर पहुंची. यात्रा के पहुंचने पर लोगों द्वारा भव्य स्वागत किया, जिसके बाद श्रद्धालुओं ने गोल्ज्यू भगवान के दर्शन किए. इस मौके पर शैल परिषद के लोगों ने तराई की धरती पर गोल्ज्यू भगवान का मंदिर बनाए जाने का प्रण लिया.

5- उत्तराखंड चारधाम यात्रा मार्ग पर कूड़ा बनेगा परेशानी का सबब, कैसे होगा निस्तारण
गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही उत्तराखंड में चारधाम यात्रा की शुरुआत हो चुकी है. कल 6 मई को केदारनाथ धाम और 8 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने हैं. इस बार चारधाम यात्रा में बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है. ऐसे में चारधाम यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले शहरों के सामने सबसे बड़ी चुनौती कूड़ा निस्तारण की होगी. हालांकि उत्तराखंड शहरी विकास विभाग ने कूड़ा निस्तारण के लिए योजना बनाई है, ताकि चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धलुओं को कहीं पर भी गंदगी के ढेर न दिखें.

6- शर्मनाक: टिहरी में तीन चाचा नाबालिग भतीजी से करते थे बलात्कार, गर्भवती होने पर खुला राज
लम्बगांव थाना क्षेत्र में नाबालिग लड़की के साथ गैंगरेप का मामला सामने आया (Tehri rape case) है. पीड़िता की मां की तहरीर पर पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया (girl rape by three people) है. आरोपियों ने से दो नाबालिग हैं, जिन्हें पुलिस ने अपने संरक्षण में लिया है, जबकि तीसरा आरोपी बालिग है, जो फरार बताया जा रहा है. पुलिस तीसरे आरोपी की तलाश में जुटी हुई है.

7- हरिद्वार में होटल भागीरथी के लोकार्पण समारोह में सीएम योगी और धामी
हरिद्वार में उत्तर प्रदेश के भागीरथी पर्यटन आवास का उद्घाटन हो रहा है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका उद्घाटन कर रहे हैं. इस मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद हैं. होटल भागीरथी आवास में 100 कमरे हैं. इनमें 88 कमरे डीलक्स और 12 कमरे सुइट वीआईपी रूम हैं. इसी के साथ पर्यटक आवास में सेंट्रलाइज्ड एसी, 3 Lift, रेस्टोरेंट और दो बैंक्वेट हॉल की सुविधा है. इसमें एक बैंक्वेट हॉल में 100 लोगों की गैदरिंग कैपेसिटी और दूसरे बैंक्वेट हॉल में डेढ़ सौ लोगों की गैदरिंग की कैपेसिटी है. इसी के साथ-साथ होटल के पास ही गंगा नदी है, जिसके दर्शन आप अपने कमरे से ही कर सकते हैं. होटल के साथ ही एक छोटा सा मंदिर भी बनाया गया है.

8- मसूरी में व्यापारियों ने किया कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी का सम्मान, 10 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा
ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन ने कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी को मसूरी से तीसरी बार जीतने और दूसरी बार कैबिनेट मंत्री बनने पर सम्मानित किया. मसूरी के मंदिर के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मसूरी ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष रजत अग्रवाल, महासचिव जगजीत कुकरेजा और कोषाध्यक्ष नागेंद्र उनियाल ने गणेश जोशी को शॉल और मोमेंटो देकर सम्मानित किया. इस मौके पर मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन ने 10 सूत्रीय मांग पत्र भी गणेश जोशी को सौंपा.

9- हरिद्वार में महिला की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, पति ने चुपचाप कर दिया अंतिम संस्कार
सिडकुल थाना क्षेत्र में एक विवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत का सनसनीखेज मामला सामने आया है. महिला के परिजनों ने उसके पति पर न केवल हत्या करने बल्कि मायके वालों को सूचना दिए बिना अंतिम संस्कार करने का आरोप भी लगाया है. बताया जा रहा है कि शादी के बाद से महिला के बच्चा ना होने के कारण अक्सर उसका पति उसके साथ मारपीट व गाली-गलौज किया करता था. पुलिस ने आरोपी पति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है.

10- Nainital Forest Fire: पुलिस की तत्परता से इंटर कॉलेज में आग लगने से बची, 6 मवेशियों को बचाया
इन दिनों नैनीताल जनपद के कई पहाड़ी क्षेत्रों में आग लगी हुई है. आग के चलते वन संपदा को भारी नुकसान पहुंच रहा है. जंगल की आग लोगों के घरों तक पहुंच रही है. ताजा मामला नैनीताल जनपद की खैरना चौकी पुलिस का है. यहां जंगल की आग इंटर कॉलेज और लोगों के घरों तक पहुंच गई. हालांकि, पुलिस और स्थानीय लोगों की तत्परता से इंटर कॉलेज (Fire in Inter College Nainital) और कई घरों में आग लगने से बच गई. पुलिसकर्मियों ने 10 लोगों और 6 मवेशियों को सुरक्षित निकालकर अन्य जगहों पर पहुंचाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details