उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

दिल्ली में बैठकर उत्तराखंड के लोगों को लगा रहे थे चूना, ऐसे चढ़े STF के हत्थे

आरोपियों ने कुछ दिनों पहले रुड़की के एक युवक को अपना शिकार बनाया था. पीड़ित ने अपने साथ हुई ठगी की शिकायत साइबर थाने में की थी. उसी के आधार पर पुलिस आरोपियों तक पहुंची और फर्जी कॉल सेंटर का खुलासा किया.

By

Published : Dec 14, 2019, 6:03 PM IST

Updated : Dec 14, 2019, 6:39 PM IST

uttarakhand
देहरादून

देहरादून: उत्तराखंड स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की साइबर क्राइम टीम एक फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया है. एसटीएफ ने इस मामले में दिल्ली के शाहदरा से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. तीनों एयरलाइंस और बैंक में नौकरी दिलाने के नाम पर सैकड़ों युवाओं को लाखों रुपए का चूना लगा चुके है. इस गिरोह के खिलाफ बीते दिनों रुड़की निवासी एक युवक ने साइबर थाने में 45 हजार के रुपए के ठगी की शिकायत दर्ज कराई थी.

STF के हत्थे चढ़े ठग.

पीड़ित ने तहरीर में पुलिस को बताया था कि आरोपियों ने एक निजी बैंक में नौकरी लगाने के नाम पर उसके 45 हजार रुपए लिए थे. लेकिन बाद में उसकी नौकरी नहीं लगी. पीड़ित की शिकायत पर एसटीएफ ने मामले की जांच शुरू की. इसी बीच पुलिस को इनके बारे में जानकारी मिली है ये कॉल सेंटर दिल्ली के शाहदरा से संचालित हो रहा है.

पढ़ें- चट्टान टूटने से बदरीनाथ हाईवे आठ घंटे रहा बंद, कड़ाके की ठंड के बीच फंसे रहे यात्री

20 से 50 हजार रुपए की करते थे ठगी
एसटीएफ सीओ अंकुश मिश्रा ने बताया कि ये तीनों दिल्ली में फर्जी कॉल सेंटर चला रहे थे. आरोपी लड़कियों के जरिए बेरोजगार युवाओं को कराते थे और उन्हें बैंक, एयरलाइंस और मल्टीनेशनल कंपनियों में जॉब दिलाने के 20 से 50 हजार रुपए सर्विस चार्ज के नाम पर लेते थे. पैसे मंगाने के लिए इन्होंने कई बैंक अकाउंट खोल रखे थे. पैसे के आने के बाद उसे सिम को बंद कर दिया जाता था, जिससे लोगों को कॉल की जाती है.

पढ़ें- प्रेम नगर लूटकांड: 45 तोले सोने के साथ तीन आरोपी गिरफ्तार, कोर्ट में पैरवी के लिए वकील को दिया था आधा सोना

20 लाख से ज्यादा की कर चुके हैं ठगी
पुलिस को आरोपियों के पास से फर्जी पहचान पत्र, आधार कार्ड, दर्जन भर मोबाइल, सिम कार्ड व एटीएम कार्ड बरामद हुए है. पुलिस के मुताबिक ये गिरोह अभी तक अलग-अलग लोगों से 20 लाख रुपए से ज्यादा की ठगी कर चुके हैं. पुलिस ने बताया कि वोडाफोन कंपनी का एक कर्मचारी आरोपियों को फर्जी नंबर उपलब्ध कराता था. इसके अलावा आरोपी डाटा ऑनलाइन खरीदते थे.

Last Updated : Dec 14, 2019, 6:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details