उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कोटा में फंसे सैकड़ों छात्रों के लिए SDRF बनी 'तारणहार'

कोटा में फंसे छात्रों को निकालने का जिम्मा एसडीआरएफ को दिया गया था. राजस्थान के कोटा में विभिन्न कोचिंग संस्थानों में पढ़ने वाले उत्तराखंड के 460 से अधिक छात्रों को सोमवार को वापस लाकर उनके घरों को भेज दिया गया है. कोटा से छात्रों को लाने की जिम्मेदारी एसडीआरएफ को सौंपी गई थी.

By

Published : Apr 21, 2020, 2:44 PM IST

देहरादून
देहरादून

देहरादून:यूपी के बाद उत्तराखंड सरकार भी राजस्थान के कोटा में फंसे 460 छात्रों को बसों के जरिए वापस लेकर आई है. कोटा से छात्रों को लाने का जिम्मा एसडीआरएफ की सेनानायक तृप्ति भट्ट को दिया गया था. उन्होंने बताया कि एसडीआरएफ के 39 जवानों का दल सब इंस्पेक्टर विपिन बिष्ट के नेतृत्व में 19 अप्रैल को आगरा भेजा गया था. सभी छात्र उत्तराखंड पहुंचे चुके हैं, जिन्हें मेडिकल टेस्ट के बाद उनके घर भेजा जा रहा है.

एसडीआरएफ की सेनानायक तृप्ति भट्ट ने बताया कि प्रशासनिक कारणों से कोटा से आने वाले छात्रों की बसों का स्टेजिंग एरिया आगरा की जगह मथुरा बनाया गया था. सब इंस्पेक्टर विपिन बिष्ट ने 19 अप्रैल को करीब साढ़े तीन बजे मथुरा जिलाधिकारी से मुलाकात की थी और उन से आवश्यक दिशा-निर्देश प्राप्त किए थे. 19 अप्रैल की रात को छात्रों को यूपी रोडवेज की बसों से कोटा से मथुरा लाया गया.

पढ़ें-सीएम बोले- मानवीय और व्यवहारिक आधार पर सुविधा उपलब्ध कराएं DM

स्टेजिंग एरिया में ही सभी छात्र-छात्राओं का चिकित्सीय परीक्षण किया गया. इसके बाद सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए कुमाऊं और गढ़वाल मंडल के छात्रों को अलग-अलग बसों में बैठाया गया. बस में बैठाने से पहले सभी छात्रों को मास्क और सैनिटाइज किया गया. इसके अलावा बसों में फर्स्ट एड बॉक्स और आकस्मिक परिस्थितियों से निपटने के लिए पैरामेडिकल टीम को भी रखा गया था.

20 अप्रैल को सुबह करीब पांच बजे मथुरा से हल्द्वानी के लिए पहली और दोपहर करीब दो बजे ऋषिकेश के लिए अंतिम बस छात्रों को लेकर निकली. इसके बाद उत्तराखंड पहुंचे सभी छात्रों को क्वारंटाइन किया गया. साथ ही SDRF कर्मियों को भी हल्द्वानी और ग्राफिक एरा देहरादून में क्वारंटाइन किया गया.

इस पूरे अभियान के लिए देहरादून में एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया था. एसडीआरएफ की सेनानायक तृप्ति भट्ट कंट्रोल रूम से पूरे अभियान पर नजर बनाए हुए थीं. तृप्ति मथुरा गई टीम को जरूरी दिशा-निर्देश भी दे रही थीं.

कोटा से आए छात्रों का विवरण

अल्मोड़ा 14
बागेश्वर 03
चम्पावत 19
पिथौरागढ़ 31
नैनीताल 50
रुद्रपुर 145
कुमाऊं मंडल के कुल छात्र 263
पौड़ी 19
टिहरी 05
चमोली 07
उत्तरकाशी 06
रुद्रप्रयाग 03
हरिद्वार 66
देहरादून 42
गढ़वाल मंडल कुल छात्र 148

ABOUT THE AUTHOR

...view details