उत्तराखंड

uttarakhand

कांवड़ मेले में उत्तराखंड पुलिस चलाएगी सबसे बड़ा सत्यापन अभियान, सुरक्षा व्यवस्था होगी हाईटेक

By

Published : Jul 6, 2022, 9:06 AM IST

Updated : Jul 12, 2022, 5:56 PM IST

हरिद्वार कांवड़ मेला शुरू होने में अब कुछ ही वक्त रह गया है. ऐसे में प्रशासन ने कांवड़ यात्रा को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं. इसके अलावा पुलिस ने यातायात डायवर्जन प्लान भी जारी कर दिया है. जो 14 जुलाई से लागू होगा. वहीं, कांवड़ यात्रा में भारी पुलिस बल भी तैनात रहेगा. साथ ही कांवड़ में आने वाले यात्रियों का सत्यापन भी किया जाएगा.

Kanwar yatra 2022
कांवड़ यात्रा

देहरादून/हरिद्वारःभगवान शिव का प्रिय महीना सावन आगामी 14 जुलाई से शुरू होने जा रहा है. इस बार बीते सालों के मुकाबले काफी ज्यादा संख्या में कांवड़ियों के उत्तराखंड पहुंचने की उम्मीद है. इस देखते हुए सरकार और पुलिस प्रशासन ने कांवड़ यात्रा को लेकर कमर कस ली है. पुलिस के सामने कई चुनौतियां भी हैं. इसी कड़ी में कांवड़ यात्रा शुरू होने से पहले पुलिस तंत्र की अलग-अलग इकाइयों को तैनात किया जा रहा है, जो कांवड़ यात्रा के दौरान हरिद्वार, ऋषिकेश, नीलकंठ, पौड़ी के कुछ क्षेत्रों में तैनात रहेंगे. वहीं, कांवड़ यात्रा को लेकर रूट प्लान भी तैयार किया गया है.

डीआईजी गढ़वाल करन सिंह नगन्याल (DIG Garhwal Karan Singh Nagnyal) के मुताबिक, कांवड़ यात्रा शुरू होने से पहले पीएसी (PAC) और आईआरबी (IRB) की 20 कंपनियां, 2500 से ज्यादा पुलिसकर्मी, 500 सब इंस्पेक्टर और 100 इंस्पेक्टर समेत पुलिस तंत्र की अलग-अलग इकाइयों को तैनात किया जा रहा है. वहीं, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक कर सभी जिलों के अधिकारियों को हिदायत दी गई है कि जिन पुलिसकर्मियों और अधिकारियों के ट्रांसफर हो चुके हैं, उनको अगले 3 दिनों में रिलीव किया जाए ताकि कांवड़ यात्रा पर किसी तरह की फोर्स की कमी न आए.

ये भी पढ़ेंः चारधाम यात्रा के बाद कांवड़ मेले का होगा भव्य आयोजन, टूटेगा कुंभ का रिकॉर्ड!
कांवड़ में आने वाले यात्रियों का होगा सत्यापनः
कांवड़ यात्रा के दौरान किसी तरह का हुड़दंग, अराजकता, धार्मिक उन्माद और शांति भंग न हो, इसको लेकर पुलिस ने यात्रियों के सत्यापन पर भी फोकस करने की योजना बनाई है. बकायदा इसके लिए उत्तराखंड पुलिस ने इंटर स्टेट बैठक कर उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, दिल्ली समेत अन्य राज्यों की पुलिस से कांवड़ यात्रियों की सत्यापन को लेकर भी सामंजस्य बनाया है. यानी किसी भी राज्य से कांवड़ मेले में आने वाले यात्रियों को स्थानीय थाने से नाम दर्ज या सत्यापन कराकर आना होगा.

उत्तराखंड पुलिस की इंटर स्टेट बैठक.

कोरोनाकाल के बाद होने जा रही कांवड़ यात्रा में इस बार 4 से 5 करोड़ कांवड़ियों की आने की संभावना है. ऐसे में कांवड़ मेले के सफल संचालन को लेकर उत्तराखंड और अन्य राज्यों से भारी पुलिस बल तैनात करने की तैयारी है. डीआईजी गढ़वाल केएस नगन्याल के अनुसार, बाहरी राज्यों से 10 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स की डिमांड की गई है. जिसकी सहमति बन गई है. वहीं, 10 कंपनी उत्तराखंड की पीएसी, आईआरबी और एसडीआरएफ समेत भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहेगी. कांवड़ यात्रा के मद्देनजर खासतौर पर राज्य से लगती बॉर्डर क्षेत्र में चेक पोस्ट पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी.
ये भी पढ़ेंःहर हर महादेव का लगाया जयकारा...और 111 लीटर गंगाजल लेकर रवाना हुए कांवड़िए

वहीं, 14 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर हरिद्वार पुलिस ने यातायात प्लान भी जारी कर दिया है. इस प्लान के मुताबिक ही हरिद्वार में वाहनों की पार्किंग की जाएगी. साथ ही रूट भी डायवर्ट रहेंगे. ऐसे में फजीहत से बचने के लिए यातायत प्लान देखकर ही बाहर निकलना सही होगा. आइए आपको हरिद्वार और कांवड़ रूट की यातायात प्लान की पूरी जानकारी देते हैं.

कांवड़ मेले की तैयारियां.

कांवड़ मेला 2022 वाहनों के यातायात डायवर्जन प्लान-

  1. दिल्ली से देहरादून-ऋषिकेश जाने वाले सभी छोटे बड़े वाहनों को प्राथमिक तौर पर रामपुर तिराहे से देवबंद से गागलहेडी होते हुए छुटमलपुर, बिहारीगढ़ से देहरादून और ऋषिकेश को डायवर्ट किया जाएगा.
  2. हरिद्वार सीमा में प्रवेश कर चुके दिल्ली से देहरादून/ऋषिकेश जाने वाले सभी छोटे-बड़े वाहनों को बिझौली से एनएच 344 से भगवानपुर से मंडावर, छुटमलपुर, बिहारीगढ़ से देहरादून और ऋषिकेश की तरफ डायवर्ट किया जाएगा.
  3. दिल्ली-मेरठ-मुजफ्फरनगर से आने वाले वाहन मु.नगर, मंगलौर, नगला इमरती, सर्विस लेन से डायवर्ट कर लंढौरा से लक्सर, सुल्तानपुर,फेरूपुर से जगजीतपुर, एसएम तिराहा से डायवर्जन कर शनि चौक, मातृसदन, दक्षद्वीप पार्किंग से दाहिने होते हुए शमशान घाट पुल से बैरागी कैंप पार्किंग के लिए डायवर्ट किया जाएगा.
  4. यमुनानगर-सहारनपुर से हरिद्वार आने वाले वाहन एनएच 344 भगवानपुर, सालियर हाईवे, बिझौली से सर्विस लेन होते हुए एनएच 334 से नगला इमरती डायवर्ट कर लंढौरा से लक्सर होते हुए जगजीतपुर से एसएम तिराहा से डायवर्जन कर शनि चौक, मातृसदन, दक्षद्वीप पार्किंग से दाहिने होते हुए शमशान घाट पुल से बैरागी कैंप पार्किंग के लिए डायवर्ट किया जाएगा.
  5. यदि मंगलौर या नगला इमरती में यातायात का दबाव होता है तो यातायात को पुरकारजी से डायवर्जन कर खानपुर चैक पोस्ट होते हुए लक्सर, सुल्तानपुर, फेरूपुर, जगजीतपुर, एसएम तिराहा से डायवर्जन कर शनि चौक से मातृसदन, दक्षद्वीप पार्किंग से दाहिने होते हुए शमशान घाट पुल से बैरागी कैंप पार्किंग के लिए डायवर्ट किया जाएगा.
  6. यदि दिल्ली, मेरठ, हरियाणा, पंजाब की ओर से कोई वाहन नजीबाबाद, मुरादाबाद की ओर जाना चाहता है तो उन्हें लक्सर तिराहे से रायसी से बालावाली होते हुए बिजनौर मार्ग से भेजा जाएगा.
  7. यदि भगवानपुर से छूटे हुए वाहन इमलीखेडा, धनौरी की तरफ आते हैं तो उन वाहनों को धनौरी से सलेमपुर होते हुए शिवालिक नगर से भेल (BHEL) होते हुए भगत सिंह चौक से टिबडी फाटक होते ब्रहमपुरी तिराहे से हिलबाईपास होते हुए दूधाधारी तिराहे से पुराना एआरटीओ (ARTO) चौक से होते हुए लालजीवाला पार्किंग में पार्क कराए जाएंगे.
  8. हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उप्र से गंगोत्री-यमुनात्री को जाने वाले वाहन मेरठ, मु.नगर (रामपुर तिराहा), देवबंद, गागलहेडी, देहरादून, विकासनगर, यमुना ब्रिज, डामटा होते हुए गंगोत्री-यमुनोत्री को जाएंगे.
  9. हरियाणा,राजस्थान,दिल्ली, उप्र से केदारनाथ-बदरीनाथ को जाने वाले वाहन मेरठ, मीरापुर, बिजनौर, कोटद्वार, पौड़ी, श्रीनगर होते हुए दोनों धाम जाएंगे.
  10. बैरागी कैंप पार्किंग में पार्क किए गए सभी प्रकार के वाहनों की निकासी श्मशान घाट पुल से श्रीयंत्र पुल होते हुए बुढीमाता तिराहे से देशरक्षक से सिहद्वार की तरफ को जाएंगे, जहां से सभी वाहन एनएच 334 होते हुए अपने गंतव्य को जाएंगे.
  11. अलकनंदा पार्किंग, दीनदयाल उपाध्याय पार्किंग और पंतद्वीप पार्किंग भर जाने पर वाहनों को चमगादड़ टापू मैदान व सर्वानंदघाट पार्किंग में पार्क किया जाएगा.
  12. मुरादाबाद, बिजनौर, नजीबाबाद की ओर से आने वाले ट्रैक्टर ट्रॉली/बस व अन्य वाहनों को 4.2 किमी से डायवर्ट कर गौरीशंकर पार्किंग एवं नीलघारा पार्किंग में लाया जाएगा.
  13. देहरादून से दिल्ली, मेरठ, मु.नगर की ओर जाने वाले वाहन डाटकाली मंदिर टनल से बिहारीगढ़, छुटमलपुर होते हुए दिल्ली की ओर जाएंगे.
  14. पर्वतीय क्षेत्रों से ऋषिकेश के रास्ते दिल्ली, मेरठ व मु.नगर जाने वाले वाहन नटराज चौक से भानियावाला होते हुए देहरादून से डाटकाली मंदिर टनल से बिहारीगढ, छुटमलपुर होते हुए दिल्ली की ओर जाएंगें.
  15. पर्वतीय क्षेत्रों से ऋषिकेश के रास्ते नजीबाबाद, बिजनौर की ओर जाने वाले वाहन नेपाली तिराहा से दूधाधारी चौक से चंडी चौक से बाएं चंडीपुल होते हुए नजीबाबाद की ओर जाएंगें.
  16. वहीं, हिल बाईपास खुलता है तो हरिद्वार से देहरादून-ऋषिकेश जाने वाले वाहनों को भगत सिंह चौक से टिबडी फाटक होते हुए ब्रहमुपरी तिराहा से हिलबाईपास मार्ग से दूधाधारी तिराहा अपने गंतव्य को जाएंगे.

रोडवेज बसों का यातायात प्लान-

  1. देहरादून-ऋषिकेश से आने वाली सभी रोडवेज बसों को नेपाली तिराहा से रायावाला होते हुए मोतीचूर पार्किंग में पार्क कराई जाएंगी.
  2. नजीबाद-बिजनौर की ओर से आने वाली सभी रोडवेज बसों को चिडियापुर से 4.2 माईल स्टोन से डायवर्ट कर गौरीशंकर/नीलधारा पार्किंग में पार्क कराई जाएंगी.
  3. दिल्ली-मेरठ-मु.नगर की ओर से आने वाली सभी रोडवेज बसों को ऋषिकुल मैदान/हरिराम आर्य इंटर कॉलेज पार्किंग में पार्क कराई जाएंगी. जबकि, सभी रोडवेज बसें अपने निर्धारित मार्ग पर ही चलेंगी.

पैदल कांवड़ यात्रियों के लिए यातायात प्लान-

  1. मेरठ मुजफ्फर नगर की ओर जाने वाले पैदल कांवड़ यात्री हरकी पैड़ी से गंगाजल लेने के बाद रोडीबेलवाला रैंप से केशव आश्रम तिराहा से ओमपुल के सामने रेगुलेटर के ऊपर से होते हुए शंकराचार्य चौक से नहर पटरी से सिंहद्वार चौक से आर्यनगर चौक से ज्वालापुर लालपुल पार कर जटवाड़ा पुल से नहर पटरी होते हुए अपने गंतव्य स्थान को प्रस्थान करेंगे.
  2. नजीबाबाद-मुरादाबाद की ओर जाने वाले पैदल कांवड यात्री हरकी पैडी से सीसीआर चौक से बायी ओर होते हुए दीनदयाल पार्किंग अंडर पास होते हुए आस्था पथ से आनंद वन समाधी पार्किंग से चौकी रोडबलेवाला के सामने से सर्विस रोड होते हुए चंडी चौक से 4.2 तिरछा पुल से पहले नहर पटरी मार्ग से रसियाबढ होते हुए अपने गंतव्य को जाएंगे.
  3. देहरादून-ऋषिकेश की ओर जाने वाले पैदल कांवड यात्री हरकी पैड़ी से भीमगौडा बैरियर से खड़खड़ी चौकी होते हुए सूखीनदी बैरियर से दूधाधारी तिराहे से राष्ट्रीय राजमार्ग 34 होते हुए अपने गंतव्य को जाएंगे.

भारी वाहनों के लिए पार्किंग स्थल-

  1. मुरादाबाद-बिजनौर-नजीबाबाद की ओर से जाने वाले भारी वाहनों को चिडियापुर व कांगडी पार्किंग में पार्क किए जाएंगे.
  2. दिल्ली-मेरठ की तरफ से हरिद्वार आने वाले भारी वाहन नारसन बार्डर, देवबंद तिराहा, बिजौली देहरादून बाईपास के पास खड़ा किया जाएगा.
  3. रुड़की की ओर से हरिद्वार आने वाले भारी वाहनों को कोर कॉलेज के पास हाईवे पर ट्रक ले-बाई और सर्विस रोड पर व ख्याति ढाबा (बहरादराबाद) के पास खड़ा किया जाएगा.
  4. लक्सर की ओर से आने वाले भारी वाहनों को फेरूपुर चौकी के सामने राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान और जगजीतपुर चौकी के पास पार्क कराया जाएगा.
  5. देहरादून की ओर से आने वाले भारी वाहनों को लाल तप्पड़ में पार्क किया जाएगा. ऋषिकेश की ओर से आने वाले भारी वाहनों को नेपाली फार्म से डायवर्ट कर लाल तप्पड़ में पार्क कराया जाएगा.
  6. हरियाणा-सहारनपुर की ओर आने वाले भारी वाहनों को मंडावर चौकी के पीछे सर्विस लेन व मंडावर से आगे रायपुर में सर्विस लेन में पार्क किया जाएगा.

ट्रैफिक का दबाव बढ़ने पर ऑटो, विकम, ई-रिक्शा का डायवर्जन प्लान-

  1. देहरादून-ऋषिकेश की तरफ से आने वाले ऑटो, विक्रम को जयराम मोड़ से यू-टर्न कर वापस भेजा जाएगा.
  2. ज्वालापुर-बीएचईएल की तरफ से आने वाले ऑटो, विक्रम और ई-रिक्शा शिवमूर्ति तिराहा से तुलसी चौक से देवपुरा तिराहे से वापस जाएंगे.
  3. जगजीतपुर से आने वाले ऑटो, विक्रम और ई-रिक्शा सिंहद्वार से वापस जाएंगे.
  4. कनखल से आने वाले ऑटो, विक्रम और ई-रिक्शा शंकराचार्य चौक से वापस जाएंगे.
  5. हिलबाईपास से आने वाले ऑटो, विक्रम और ई-रिक्शा बिल्केश्वर तिराहे से वापस जाएंगे.
  6. चंडीचौक से वाल्मीकी चौक से शिवमूर्ति चौक तक जीरो जोन रहेगा.
  7. शिवमूर्ति चौक से हरकी पैड़ी तक जीरो जोन रहेगा.
  8. भीमगौड़ा बैरियर से हरकी पैड़ी तक जीरो जोन रहेगा.

कांवड़ मेले में यहां होगी पार्किंग व्यवस्था-

  1. ऋषिकुल मैदान- बस
  2. हरिराम इंटर कॉलेज पार्किग- बस
  3. बैरागी कैंप- ट्रक, ट्रैक्टर ट्रॉली,बस, हल्के वाहन, मोटरसाइकिल
  4. पं. दीनदयाल (धोबीघाट) पार्किंग- हल्के वाहन,स्कूटर,मोटरसाइकिल
  5. पंतद्वीप पार्किंग- कार, मोटरसाइकिल
  6. चमगादड़ टापू पार्किंग- ट्रैक्टर ट्राली, बस, कार, मोटरसाइकिल
  7. गढ्ढा पार्किंग- कार, बाइक
  8. लालजीवाला पार्किंग- देहरादून, ऋषिकेश की ओर से आने वाले यात्री वाहन, बस
  9. सर्वानंद घाट पार्किंग- हल्के वाहन
  10. नीलधारा पार्किंग- नजीबाबाद से आने वाले सभी प्रकार के वाहन
  11. गौरीशंकर पार्किंग- नजीबाबाद से आने वाले सभी प्रकार के वाहन
  12. रोडीबेलवाला पार्किंग- रिजर्व
Last Updated : Jul 12, 2022, 5:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details