उत्तराखंड

uttarakhand

कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस विभाग ने शुरू की तैयारियां, हेलीपैड सुरक्षा को लेकर दिए निर्देश

By

Published : Jun 9, 2022, 10:50 PM IST

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने उत्तराखंड में हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान हेलीपैड सुरक्षा को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. इस दौरान उन्होंने कावड़ यात्रा के लिए पुलिस विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों की भी जानकारी दी.

देहरादून: उत्तराखंड में हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान हेलीपैड पर लोगों की मौजूदगी कई बार खतरा बन जाती है. पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने इसके मद्देनजर न केवल केदारनाथ व्यवस्थाओं पर दिशा निर्देश दिए हैं. बल्कि वीवीआईपी दौरे के दौरान भी हेलीपैड पर इसको लेकर एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं. वहीं, इस दौरान डीजीपी ने आगामी कावड़ यात्रा के लिए पुलिस विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों की भी जानकारी दी.

अशोक कुमार ने कहा उत्तराखंड में कई बार हेलीकॉप्टरों की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ती है. इस दौरान हेलीपैड पर तीर्थयात्री या स्थानीय लोगों की भारी भीड़ जमा होती है. जिस कारण हादसे होने की संभावना रहती है. इसके मद्देनजर उत्तराखंड में संचालित सभी हेलीपैड पर अतिरिक्त यात्रियों के जाने पर बैन लगा दिया गया है. हेलीपैड पर वही यात्री जा सकता है, जिसको हेली सेवाओं के माध्यम से अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचना हो.

ये भी पढ़ें:Chardham Yatra: 17.98 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, 150 की मौत

वहीं, आगामी कावड़ यात्रा पर डीजीपी अशोक कुमार ने कहा दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा पुलिस के आला अधिकारियों के साथ उत्तराखंड पुलिस की कोआर्डिनेशन बैठक की जाएगी. जिसमें कावड़ यात्रा को लेकर उत्तराखंड पुलिस अपना रोड मैप साझा करेगी. ताकि, कांवड़ यात्रा के दौरान किसी भी यात्री और स्थानीय लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े. उसके लिए सभी राज्य आपस में समन्वय बनाकर कावड़ यात्रा को सफल बनाने की कोशिश करेंगे.

वही, आज गंगा दशहरा पर श्रद्धालुओं का भारी हुजूम हरिद्वार गंगा दर्शन करने के लिए पहुंचा था, जिसका पुलिस ने कुशल प्रबंधन करते हुए सभी लोगों को सुरक्षित तरीके से गंगा स्नान कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. डीजीपी के मुताबिक 20 से 25 लाख श्रद्धालुओं ने गंगा दशहरा में आस्था की डुबकी लगाई. जिसके लिए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम पहले से किए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details