उत्तराखंड

uttarakhand

विवेकानंद जयंती पर मनाया जाएगा राष्ट्रीय युवा दिवस, प्रेमचंद अग्रवाल ने निकायों को लिखा पत्र

By

Published : Jan 11, 2023, 10:07 PM IST

12 जनवरी को विवेकानंद जयंती पर देशभर में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा. इसको लेकर कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने प्रदेश के सभी निकायाध्यक्षों को पत्र लिखा है. जिसमें उन्होंने सभी निकायों में स्वच्छता अभियान चलाने और युवा से स्वच्छता रैली निकालने की अपील की है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: शहरी विकास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने प्रदेश के सभी निकायाध्यक्षों को पत्र लिखकर स्वामी विवेकानंद सरस्वती की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने और स्वच्छता अभियान चलाने को कहा है. अग्रवाल ने कहा निकाय क्षेत्र के युवा द्वारा बड़ी संख्या में सम्मिलित कर स्वच्छता रैली निकाली जाए. साथ ही रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, गलियों, बाजारों, घाटों और सार्वजनिक पार्कों पर स्वच्छता अभियान चलाया जाए.

पत्र में प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा आगामी 12 जनवरी 2023 को स्वामी विवेकानंद की जयंती पर देशभर में युवा महोत्सव के रूप में धूमधाम से मनाया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उद्देश्य राष्ट्रीय युवा महोत्सव के जरिए राष्ट्र निर्माण में युवाओं के योगदान को न सिर्फ प्रोत्साहित करना है, बल्कि युवाओं की चेतना एवं ऊर्जा को राष्ट्र निर्माण के कार्यों में लगाने का प्रयास करना भी है.
ये भी पढ़ें:मसूरी के लंढौर क्षेत्र में भू-धंसाव, देखिए ETV भारत की ग्राउंड रिपोर्ट

अग्रवाल ने कहा विगत स्वच्छ सर्वेक्षणों में उत्तराखंड के निकायों को कुल 17 पुरस्कार भारत सरकार ने प्रदान किए हैं. स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में उत्तराखंड की निकायों को कुल 5 पुरस्कार राष्ट्रीय स्तर पर प्रदान किए गए. इनमें नगर निगम हरिद्वार को गंगा शहरों की श्रेणी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान प्राप्त हुआ है. केंद्र और राज्य सरकार का मानना है कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में युवाओं की अग्रणी भूमिका हो, इसके लिए निकायों में निवासरत युवाओं को निकायों की स्वच्छता संबंधी प्रयासों में जोड़ा जाए.

उन्होंने बताया मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यह फैसला लिया गया है कि 12 जनवरी को प्रदेश के समस्त जनपदों में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा. अग्रवाल ने निकाय के युवाओं को सम्मिलित करते हुए बैनर और पोस्टर के साथ स्वच्छता रैली निकालने और राष्ट्रीय युवा दिवस पर सार्वजनिक स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाने का आह्वान किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details