उत्तराखंड

uttarakhand

सीनियर सिटीजन के लिए सबसे सुरक्षित राज्य उत्तराखंड, NCRB के आंकड़ें है गवाह

By

Published : Oct 18, 2020, 8:16 AM IST

2019 में नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की रिपोर्ट के मुताबिक, सीनियर सिटीजन के लिए उत्तराखंड को देश का सबसे सुरक्षित राज्य बताया गया है.

सीनियर सिटीजन
सीनियर सिटीजन

देहरादूनः हाल ही में धर्मनगरी हरिद्वार में एक बुजुर्ग जोड़े की घर में घुसकर धारदार हथियार से हत्या कर दी गई थी. जिसके बाद देहरादून डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने जिलेभर के पुलिस अधिकारियों को सीनियर सिटीजन की सुरक्षा के लिए 24 घंटे अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए थे. वैसे आंकड़ों पर एक नजर दौड़ाए तो 2019 में नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की रिपोर्ट के मुताबिक सीनियर सिटीजन के लिए उत्तराखंड को देश का सबसे सुरक्षित राज्य बताया गया है. खासकर इसलिए भी कि राज्य में सीनियर सिटीजन की सुरक्षा व शिकायतों वाली सुनवाई के लिए विशेष तौर पर हेल्पलाइन नंबर व अलग से पुलिस डेस्क बनाया गया हैं जो लगातार इस मामले में कार्रवाई करता है.

लेकिन, हरिद्वार में सीनियर सिटीजन्स के साथ हुई इस घटना के बाद प्रदेश में भी अकेले रह रहे बुजुर्गों की सुरक्षा पर सवाल उठने लगे हैं. हालांकि हरिद्वार प्रकरण पर बोलते हुए डीजी लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार जल्द से जल्द हत्यारों के गिरफ्त में आने का दावा कर रहे हैं. उनका कहना है कि एसटीएफ की टीम मामले की तफ्तीश कर रही है. जल्द ही आरोपी गिरफ्त में होंगे.

पढ़ेंःहरिद्वार-ऋषिकेश मेट्रो प्रोजेक्ट की DPR तैयार, जल्द कैबिनेट से मिल सकती है मंजूरी

सीनियर सिटीजन की सुरक्षा व सुनवाई हर दिन बेहतर

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार का कहना है कि सीनियर सिटीजन की सुरक्षा को लेकर राज्य में न सिर्फ विशेष तौर पर हेल्पलाइन नंबर बल्कि पुलिस की अलग डेक्स भी बनाई है, जो अपना काम बड़ी तत्परता से कर रहे हैं. प्रदेश के सभी थाना-चौकी स्तर पर भी सीनियर सिटीजन की सुरक्षा व उनकी शिकायतों का त्वरित संज्ञान लेते हुए तत्काल कार्रवाई के कड़े निर्देश हैं. इतना ही सभी थाना-चौकी से लेकर सीनियर सिटीजन सेल द्वारा अपने-अपने इलाकों में बुजुर्गों को चिन्हित कर उनकी समय-समय पर खैरियत जानने के साथ ही हर तरह के शिकायत पर कार्रवाई की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details