उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

IPS अजय रौतेला हुए सेवानिवृत्त, यूपी से उत्तराखंड तक का रहा शानदार सफर

फायर सर्विस के डीआईजी अजय रौतेला आज सेवानिवृत्त हो गए. उनके रिटायरमेंट पर उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय में फेयरवेल कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें डीजीपी अशोक कुमार सहित कई पुलिस अधिकारी शामिल हुए. इस दौरान डीजीपी ने अजय रौतेला के कार्यकाल में किए गये कार्याें की सराहना की.

By

Published : Aug 31, 2022, 10:18 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: उत्तराखंड पुलिस विभाग (Uttarakhand Police Department) में फायर सर्विस के डीआईजी आईपीएस अजय रौतेला (Fire Service DIG IPS Ajay Rautela) आज (31 अगस्त 2022) को सेवानिवृत्त हो गए. उनके रिटायरमेंट के मौके पर उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय में विदाई समारोह (Farewell ceremony at Police Headquarters) आयोजित किया गया. अजय रौतेला के रिटायरमेंट फेयरवेल कार्यक्रम में डीजीपी अशोक कुमार सहित कई पुलिस आलाधिकारी मौजूद रहे. इस दौरान उन्होंने अजय रौतेला के कार्यकाल में किए गये कार्याें की सराहना की.

डीजीपी अशोक कुमार (DGP Ashok Kumar) ने कहा भविष्य में भी अजय रौतेला के अनुभवों का लाभ और मार्गदर्शन उत्तराखंड पुलिस मिलता रहेगा. सेवानिवृत्त DIG अजय रौतेला ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का धन्यवाद दिया. इस मौके पर पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने अजय रौतेला को एक प्रतीक चिन्ह भी भेंट किया.

ये भी पढ़ें:बहती गंगा में अरविंद पांडे ने भी धोए हाथ, 8 रिश्तेदारों को दिलाई नौकरी! लेटर वायरल

यूपी से उत्तराखंड तक का सफर:अजय रौतेला ने साल 1990 में प्रांतीय पुलिस सेवा ज्वाइन की. इसके बाद वे कानपुर, मुजफ्फरनगर, लखनऊ, देहरादून, हरिद्वार, चमोली और रुद्रप्रयाग जैसे जनपदों में प्रभारी नियुक्त होकर अपना अतुल्य योगदान दिया. अजय रौतेला ने वर्ष 2005 को भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में शामिल हुए. इसके बाद उनको भारत सरकार ने वर्ष 2001 IPS बैच आवंटित किया. वर्ष 2015 में वे पुलिस उप महानिरीक्षक के पद पर पदोन्नति होने के बाद गढ़वाल परिक्षेत्र प्रभारी एवं अपर सचिव गृह के पद पर नियुक्त रहे. वही वर्ष 2019 में पुलिस महानिरीक्षक के पद पर पदोन्नति होने पर गढ़वाल और कुमाऊं परिक्षेत्र के प्रभारी भी रहे.

वर्तमान में पुलिस महानिरीक्षक फायर, महा समादेष्टा होमगार्ड और सिविल डिफेंस के महत्वपूर्ण पद पर कार्यरत रहे. भारत सरकार ने DIG अजय रौतेला को सराहनीय सेवा के लिए वर्ष 2010 में पुलिस पदक और उत्कृष्ट सेवा के लिए वर्ष 2017 में राष्ट्रपति के पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details