उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

निर्माणाधीन कार्यों को लेकर स्वास्थ्य मंत्री का अल्टीमेटम, DM को हर महीने समीक्षा के निर्देश

उच्च शिक्षा और स्वास्थ्य मंत्री (Higher Education and Health Minister) धन सिंह रावत ने निर्माणाधीन शैक्षणिक भवन एवं छात्रावास को समय से पूरा करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्यों को निर्माण कार्य पूर्ण होने पर तत्काल शासन को उपयोगिता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने को कहा गया है.

By

Published : Sep 28, 2022, 11:23 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:उच्च शिक्षा और स्वास्थ्य मंत्री (Higher Education and Health Minister) धन सिंह रावत ने चिकित्सा शिक्षा विभाग के तहत राजकीय मेडिकल कॉलेजों एवं नर्सिंग कॉलेजों में चल रहे निर्माण कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं. ताकि नया सत्र शुरू होने तक निर्माणाधीन शैक्षणिक भवन एवं छात्रावास बनकर तैयार हो सकें. इसके लिये संबंधित जनपदों के जिलाधिकारियों को प्रत्येक माह निर्माणाधीन कार्यों की समीक्षा करने के निर्देश दिये गये हैं. साथ ही मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्यों को निर्माण कार्य पूर्ण होने पर तत्काल शासन को उपयोगिता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने को कहा गया है.

स्वास्थ्य मंत्री (Uttarakhand Health Minister) डॉक्टर धन सिंह रावत ने चिकित्सा शिक्षा निदेशालय, चन्दरनगर में राजकीय मेडिकल कॉलेजों एवं नर्सिंग कॉलेजों में निर्माण कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक ली. इस दौरान डॉ. रावत ने बताया कि अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, रुद्रपुर, हल्द्वानी, श्रीनगर व हरिद्वार जनपदों के नर्सिंग एवं मेडिकल कॉलेजों में विभिन्न निर्माण कार्य चल रहे हैं. जिनको समय पर पूर्ण करने के लिये संबंधित जिलाधिकारियों, प्राचार्यों एवं कार्यदायी संस्थाओं को सख्त निर्देश दिये गये हैं. उन्होंने बताया कि निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिये संबंधित जनपदों के जिलाधिकारियों को प्रतिमाह कॉलेज प्रशासन व कार्यदायी संस्था के साथ बैठक कर समीक्षा के निर्देश दिये गये हैं.
पढ़ें-भर्ती घोटाला 'कैपिटल' बना उत्तराखंड ! विपक्ष के निशाने पर सरकार के तीन मंत्री

विभागीय मंत्री ने बैठक में जनपद पिथौरागढ़ में स्वीकृत राजकीय मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू कराने तथा बेस अस्पताल का संचालन करने के निर्देश दिये. उन्होंने कोविड काल के दौरान लगे कर्मचारियों को पुनः आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से पुनः तैनाती देने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये. इसी क्रम में अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज (Almora Medical College) के निर्माण कार्यों को पूर्ण करने के लिये शेष धनराशि जारी करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये. अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य ने कॉलेज के विधिवत संचालन के लिये वार्ड ब्वाय एवं सुरक्षाकर्मी सहित अन्य जरूरी कार्मिकों के पद स्वीकृत करने की मांग रखी. जिस पर विभागीय मंत्री ने प्रस्ताव शासन को भेजने के निर्देश दिये.
पढ़ें-अंकिता भंडारी के परिजनों पर अभद्र टिप्पणी करने पर भड़की कांग्रेस, केस कमजोर करने का लगाया आरोप

मेडिकल कॉलेज रुद्रपुर (Rudrapur Medical College) के अंतर्गत नये भवन में अस्पताल शिफ्ट करने के निर्देश अधिकारियों को दिये. जबकि हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में ऑडिटोरियम का कार्य पूर्ण कर शीघ्र शासन को उपलब्ध कराने को कहा है. राजकीय मेडिकल कॉलेज श्रीनगर में छात्रावासों की मरम्मत, बाउंड्रीवाल फेंसिंग तथा पेयजल के सुदृढ़ीकरण का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये. इसी प्रकार जनपद हरिद्वार में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का कार्य भी शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये गये. इसके अतिरिक्त राज्य कैंसर संस्थान हल्द्वानी, नर्सिंग कॉलेज कोटगी रुद्रप्रयाग, नर्सिंग कॉलेज बाजपुर, नर्सिंग कॉलेज श्रीनगर, जीएनएम कॉलेज रुड़की तथा स्टेट नर्सिंग कॉलेज देहरादून के भवनों के अधूरे कार्यों को भी शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये गये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details