उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

Chardham Yatra: चारधाम में मेडिकल कॉलेज फैकल्टी भी देंगे सेवा, हर एक किलोमीटर पर बनेगा स्वास्थ्य बूथ

2023 की चारधाम यात्रा शुरू होने में अब कम समय बचा है. यात्रा को सफल बनाने के लिए पूरा सरकारी महकमा जुटा हुआ है. स्वास्थ्य विभाग की अपनी ओर से पूरी तैयारी कर रहा है. यात्रा के दौरान सबसे अधिक आने वाली समस्याओं के समाधान पर पहले ध्यान दिया जा रहा है. वहीं, यात्रियों की सेहत की देखरेख के लिए यात्रा मार्ग पर मेडिकल कॉलेजों के फैकल्टी तैनात करने का फैसला लिया गया है. साथ ही हर एक किलोमीटर पर स्वास्थ्य बूथ भी लगाया जाएगा ताकि दिक्कत होने पर यात्रियों का स्वास्थ्य जांच की जा सके.

Chardham Yatra 2023
Chardham Yatra 2023

By

Published : Mar 3, 2023, 2:21 PM IST

जानकारी देते स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत.

देहरादून:उत्तराखंड चारधाम की यात्रा 22 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही शुरू हो रही है, जिसके मद्देनजर संबंधित सभी विभाग व्यवस्थाओं को मुकम्मल करने की कोशिशों में लगे हुए हैं. तो वहीं, स्वास्थ्य विभाग के लिए बड़ी चुनौती यही है कि पिछले साल बड़ी संख्या में हुई श्रद्धालुओं के मौत के आंकड़े पर लगाम लगाया जा सके. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग अभी से ही चारधाम यात्रा मार्ग पर स्वास्थ्य को बेहतर किए जाने की कवायद में जुट गया है.

मेडिकल कॉलेज फैकल्टी भी होगी तैनातः उत्तराखंड राज्य में स्वास्थ्य विभाग की स्थिति किसी से छिपी नहीं है. वर्तमान स्थिति यह है कि स्वास्थ्य विभाग डॉक्टरों की कमी से जूझ रहा है, यही वजह है कि स्वास्थ्य विधाओं को बेहतर करना सरकार के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई है. ऐसे में चारधाम यात्रा के दौरान डॉक्टरों की कमी न हो इसके लिए चारधाम में प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों के फैकल्टी की भी तैनाती की जाएगी, ताकि यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जा सके.
पढ़ें-Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा की तैयारियों पर कांग्रेस का सवाल, यात्रियों की संख्या सीमित क्यों ?

हर एक किलोमीटर पर लगाया जाएगा स्वास्थ्य बूथः उत्तराखंड के चारधाम यात्रा में बाबा केदारनाथ और यमुनोत्री धाम पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को पैदल यात्रा का सफर करना होता है. हालांकि, यह सफर काफी कठिन होता है जिसके चलते श्रद्धालुओं में स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें काफी अधिक देखी जाती हैं. इसको ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने इस बार केदारनाथ और यमुनोत्री यात्रा मार्ग पर हर एक किलोमीटर पर स्वास्थ्य बूथ बनाए जाने का निर्णय लिया है. इन सभी स्वास्थ्य बूथों पर ऑक्सीजन के साथ ही अन्य जरूरी दवाइयां और उपकरण मौजूद होंगे.

AIIMS ऋषिकेश और श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में एयर लिफ्टः चारधाम यात्रा के दौरान अगर किसी भी मरीज को रेफर करने की आवश्यकता हुई तो उस दौरान एयर एंबुलेंस के जरिए ऋषिकेश एम्स या फिर श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में एयरलिफ्ट कराया जा सकेगा. इसके लिए ऋषिकेश एम्स में एयर एंबुलेंस की तैनाती की जाएगी.

स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि इस सीजन चारधाम यात्रा के दौरान करीब 50 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है. लिहाजा स्वास्थ्य सुविधाओं को देखते हुए रुद्रप्रयाग, पौड़ी और टिहरी जिले की समीक्षा बैठक की जा चुकी है और जल्द ही बड़े स्तर पर स्वास्थ्य विभाग की बैठक की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details