उत्तराखंड

uttarakhand

Union Budget से उत्तराखंड को काफी उम्मीदें, PM मोदी से की ये मांगें

By

Published : Jun 30, 2019, 2:15 PM IST

केंद्रीय बजट से पहले पीएम मोदी से उत्तराखंड जनता को ढेरों उम्मीदें. प्रदेशवासियों ने मोदी सरकार से पर्यटन, यातायात सुविधा से लेकर अन्य मूलभूत सुविधाओं पर उत्तराखंड के लिए जरूरी कदम उठाने की रखी मांग.

केंद्रीय बजट 2019.

देहरादून:केंद्र सरकार आगामी 5 जुलाई को केंद्रीय बजट पेश करने जा रही है. प्रचंड बहुमत से दोबारा सत्ता में आई मोदी सरकार से इस बार जनता की उम्मीदें और भी ज्यादा बढ़ गई है. खासकर उत्तराखंड की जनता जिसने बीजेपी को पांचों सीटों में जीत दिलाई वो केंद्र के पिटारे से राज्य की भौगोलिक परिस्थितियों के अनुसार पर्यटन, रेल सेवा, सड़क सेवा को दुरुस्त करने की उम्मीद है. प्रदेश की जनता ने केंद्र से उत्तराखंड पर विशेष ध्यान देने की अपील की है.

केंद्रीय बजट से लोगों की उम्मीदें.

उत्तराखंडवासियों ने प्रदेश में पर्यटन की आपार संभावनाओं को देखते हुए रेल व बसों की व्यवस्था सुधारने की मांग केंद्र से की है. लोगों का कहना है कि यातायात का विस्तारीकरण होने से यहां देश-विदेश से आने यात्रियों को काफी सुहूलियत होगी.
केंद्र सरकार के बजट से देहरादून और हरिद्वार में रहने वालों लोगों की मांग ही मेट्रो शहरों की भांति राजधानी-धर्मनगरी और तीर्थनगरी आने जाने के लिए मेट्रो की सुविधा दी जाये.

पढ़ें-एनएच 121 पर बेलगाम दौड़ रहे वाहन, वन्यजीवों का बन रहे काल

  • इसके अलावा देहरादून-मसूरी जैसे पर्यटन स्थलों से हरिद्वार और ऋषिकेश यातायात की सुविधा को दुरुस्त किया जाए. इसलिए, ट्रेन और बस की संख्या बढ़ाना और मौजूदा सुविधा को दुरुस्त करना जरूरी है.
  • लोगों का कहना है कि ट्रैफिक जाम होने के कारण यहां पहुंचने वाले यात्रियों को काफी परेशानी होती है. ऐसे में जितनी जल्दी मेट्रो सुविधा प्रदेश को मिलेगी उतना अच्छा होगा.
  • देहरादून स्टेशन से हरिद्वार व ऋषिकेश सफर करने वाले मुसाफिरों का कहना है कि सालों से उत्तराखंड रेल सुविधा सुधरने का इंतजार कर रहा है. इस बार उत्तराखंड वासियों को हो रही परेशानी का संज्ञान लेना चाहिए.
  • यातायात सुविधा के साथ ही केंद्र सरकार के बजट से रिवर्स पलायान के लिए कुछ अहम कदम की उठाने की उम्मीद उत्तराखंड की जनता कर रही है. साथ ही ऑल वेदर रोड का कार्य तेजी से करवाने की भी मांग लोगों ने केंद्र से की है ताकि लगातार पलायन पर रोक लगने के साथ ही पहाड़ आने-जाने में लोगों को सुविधा मिले.

पढे़ें-महिला एसआई से बदसलूकी करना पड़ा महंगा, आरोपियों को भेजा गया जेल

वहीं, देश के अलग-अलग राज्यों से उत्तराखंड आने वाले नौजवान यात्रियों का भी कहना है कि रोजगार को बढ़ावा देने की दिशा में केंद्र की मोदी सरकार को इस बजट में उत्तराखंड जैसे खूबसूरत पर्यटन स्थल को तव्वजो देनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details