उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : May 5, 2020, 4:56 PM IST

ETV Bharat / state

लॉकडाउन : चंडीगढ़ में फंसे उत्तराखंड के प्रवासियों के लिए त्रिवेंद्र सरकार ने भेजी 14 बसें

मंगलवार को उत्तराखंड सरकार ने चंडीगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में रह रहे लोगों को उनके गृह राज्य वापस बुलाया है. इसके लिए चंडीगढ़, ऋषिकेश और देहरादून डीपो की करीब 14 बसें भेजी गई हैं.

ETV BHARAT
बसें रवाना

देहरादून/चंडीगढ़ :केंद्र सरकार के निर्देशों के बाद सभी राज्यों की तरफ से दूसरे राज्यों में फंसे अपने प्रवासी लोगों को वापस बुलाने का सिलसिला शुरू हो गया है. विभिन्न राज्यों के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश की तरफ से जहां पहल की गई, वहीं अब उत्तराखंड की तरफ से भी चंडीगढ़ में रह रहे वहां के लोगों को वापस बुलाने के लिए बसें भेजी गई हैं. चंडीगढ़ के आईटी पार्क क्षेत्र में उत्तराखंड सरकार की तरफ से ऋषिकेश और देहरादून डीपो की करीब 14 बसें भेजी गई हैं.

भेजी गई 14 बसें

चंडीगढ़ में भारी संख्या में प्रवासी लोग रहते हैं. ऐसे में जब कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन हुआ तो काम-धंधे बंद हो जाने के चलते इन प्रवासी लोगों को अपने घर जाने की चिंता सताने लगी. हालांकि अब केंद्र सरकार ने प्रवासियों के घर वापसी के द्वार खोल दिए हैं. जिसके बाद प्रदेश सरकारों की तरफ से नोडल अधिकारी नियुक्त कर प्रवासी लोगों को अपने प्रदेश पहुंचाया जा रहा है. इसके लिए राज्य सरकार की ओर से चंडीगढ़ में ऋषिकेश और देहरादून डीपो की करीब 14 बसें भेजी गई है.

त्रिवेंद्र सरकार ने चडीगढ़ भेजी 14 बसें.

राज्य सरकार ने जारी किया नंबर

चंडीगढ़ में रह रहे उत्तराखंड के लोगों के लिए वहां की राज्य सरकार की तरफ से वेबसाइट पर एक नंबर जारी किया गया था. जिस पर आवेदन करने वाले लोगों को एक जगह इकट्ठा रहने के लिए कहा गया था. मंगलवार सुबह 9 बजे से ही लोग भारी संख्या में चंडीगढ़ के आईटी पार्क में इकट्ठा हुए. जहां चंडीगढ़ पुलिस की तरफ से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाते हुए मौके पर मौजूद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मौजूद लोगों का स्वास्थ्य की जांच की.

ये भी पढ़ेंःLOCKDOWN में फंसे लोगों ने घर वापसी के लिए शुरू की पैदल यात्रा

देहरादून के लिए रवाना

चंडीगढ़ आईटी पार्क में मौजूद लोगों ने बताया कि उनका पूरा परिवार उत्तराखंड में है और वो वापस अपने घर जाना चाहते हैं. उन्होंने बताया कि उत्तराखंड सरकार की तरफ से वेबसाइट पर आवेदन मांगे गए थे, आवेदन भरने के बाद वो प्रशासन द्वारा दी गई निर्धारित जगहों पर पहुंचे हैं. फिलहाल इन लोगों को प्राथमिक जांच के बाद बसों के जरिए चंडीगढ़ से देहरादून रवाना किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details