उत्तराखंड

uttarakhand

चारधाम यात्रा पर नहीं आ सकते लेकिन निराश न हों, उत्तराखंड सरकार घर बैठे ऑनलाइन कराएगी दर्शन

By

Published : May 13, 2021, 6:09 PM IST

Updated : May 13, 2021, 7:39 PM IST

पिछले साल भी चारधाम यात्रा पर कोरोना की मार थी. इस बार तो यात्रियों को चारधाम जाने की अनुमति ही नहीं है. फिर भी निराश होने की जरूरत नहीं है. उत्तराखंड सरकार श्रद्धालुओं को घर बैठे चारधाम के दर्शन कराएगी.

chardham-darshan online
घर बैठे ऑनलाइन करिए चारधाम के दर्शन

देहरादून: कोरोना के बढ़ते खतरे और तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार ने इस साल चारधाम यात्रा को स्थगित कर दिया है. संकट के इस समय श्रद्धालुओं की भावनाओं का सम्मान करते हुए उत्तराखंड सरकार भक्तों को वर्चुअली चारधाम के दर्शन कराने की तैयारियों में जुट गई है. ऐसे में अब श्रद्धालु घर बैठे चारधाम के दर्शन कर सकेंगे. इस संबंध में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के साथ चर्चा की है.

घर बैठे ऑनलाइन करिए चारधाम के दर्शन.

इन धामों के होंगे दर्शन

यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ के वर्चुअल दर्शन की व्यवस्था होने के बाद देश-विदेश के श्रद्धालु मंदिर के गर्भगृह को छोड़कर मंदिर परिसर के ऑनलाइन दर्शन और ऑडियो के माध्यम से पूजा अर्चना सुन और कर सकेंगे. गुरुवार को पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने चारधाम देवस्थानम बोर्ड के सीईओ रविनाथ रमन से बात कर और पत्र लिखकर ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं.

पढ़ें:कोरोना की वजह से चारधाम यात्रा स्थगित, तय तिथि पर ही खुलेंगे धाम के कपाट

पर्यटन मंत्री ने कहा कि देश-विदेश के तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार की ओर से चारधाम यात्रा को स्थगित करने का फैसला लिया है. लेकिन, श्रद्धालुओं की भावना का आदर करते हुए चारधाम के वर्चुअल दर्शन करने के लिए व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं. ऐसे में घर पर सुरक्षित रहकर तीर्थयात्री चारधाम के वर्चुअल दर्शन करने के साथ पूजा-पाठ और भोग लगाने के साथ आरती भी कर सकेंगे.

मौसम की जानकारी के लिए डॉप्लर रडार की सूचना जुटाएगी सरकार

उत्तराखंड में बादल फटने की घटनाओं पर पर्यटन मंत्री ने निदेशक मौसम विज्ञान केन्द्र देहरादून को पत्र लिखकर रडारों की क्रियाशीलता से अवगत कराने को कहा है. पर्यटन मंत्री ने कहा कि गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र में लगाए गए डॉप्लर रडार की इन घटना की सूचना और संबंधित विभाग की सूचना को संकलन करके व्यवस्था को और मजबूत बनाने की दिशा में प्रदेश सरकार की ओर से कार्य किया जाएगा.

Last Updated : May 13, 2021, 7:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details